Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भारत ने जीता ऐतिहासिक 500वां टेस्ट, अश्विन ने सबको नचाया

दूसरी पारी में अश्विन ने 6, जडेजा ने 1 और शमी ने 2 विकेट हासिल किए।

भारत ने जीता ऐतिहासिक 500वां टेस्ट, अश्विन ने सबको नचाया
कानपुर. पूरी टीम के मिले-जुले प्रदर्शन के दम पर भारतीय टीम ने कानपुर के ग्रीन पार्क मैदान पर न्यूज़ीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे 500वें ऐतिहासिक टेस्ट मैच में 197 रनों से जीत दर्ज करके टेस्ट में नंबर वन का स्थान हासिल कर लिया। न्यूज़ीलैंड पर इस जीत के साथ 3 टेस्ट मैचों की सीरीज़ में भी भारतीय टीम 1-0 की बढ़त बनाने में कामयाब हो गई है। टेस्ट मुकाबले के पांचवे दिन भारतीय गेंदबाज़ों ने जीत की उम्मीद को पूरा करते हुए 6 विकेट दिन के खेल के दूसरे सेशन में पूरे कर लिए।
आखिरी दिन के खेल में पहली कामयाबी रविन्द्र जडेजा ने रॉन्ची का बड़ा विकेट झटककर टीम को दिलाई। जिसके बाद शमी ने लगातार दो विकेट लेकर टीम इंडिया के लिए पहला सेशन जीत लिया। लंच के बाद भारतीय गेंदबाज़ों ने जीत को टीम इंडिया की झोली में डाल दिया। दूसरी पारी में अश्विन ने 6, जडेजा ने 1 और शमी ने 2 विकेट हासिल किए।
इस मुकाबले में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए पुजारा और विजय के अर्धशतक की मदद से पहली पारी में 318 रन बनाए थे। जिसके जवाब में न्यूज़ीलैंड की टीम पहली पारी में कोई खास कमाल नहीं कर पाई और जडेजा के 5 विकेट के आगे 262 रनों पर पस्त हो गई। पहली पारी के बाद भारतीय टीम को अहम 56 रनों की बढ़त मिली। जिसका फायदा उठाते हुए भारतीय बल्लेबाज़ों ने दूसरी पारी में भी अपना जलवा बरकरार रखा और मेहमान न्यूज़ीलैंड के सामने विशाल 377 रन बनाकर और 434 रनों का बड़ा लक्ष्य देकर चौथे दिन दूसरे सेशन के बाद अपनी पारी घोषित कर दी।
इसके बाद भारतीय टीम के पास ब्लैककैप्स के 10 विकेट आउट करने के लिए कुल 4 सेशन थे। भारतीय गेंदबाज़ों ने चौथे दिन के आखिरी सेशन को बेकार ना जाने देते हुए रविवार का खेल खत्म होने तक 93 रनों पर न्यूजीलैंड के चार विकेट झटक लिए थे। चौथे दिन भारत की ओर से तीनों विकेट रविचंद्रन अश्विन ने लिए। इसके बाद मेहमान टीम को जीत के लिए 341 रन बनाने थे लेकिन आज दिन के दूसरे सेशन में ही पूरी न्यूज़ीलैंड टीम ने घुटने टेक दिए। इस अहम जीत के साथ ही भारतीय टीम 3 टेस्ट मुकाबलों की सीरीज़ में 1-0 से आगे हो गई है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top