Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अंडर-19 विश्व कप: अब तक 12 बार हुआ है वर्ल्ड कप, जानिए भारत कब-कब बना है चैम्पियन

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को आठ विकेट से हराकर अंडर 19 विश्व कप जीता और ‘गुरू'' राहुल द्रविड़ को उनके कोचिंग करियर की सबसे बड़ी कामयाबी से नवाजा।

अंडर-19 विश्व कप: अब तक 12 बार हुआ है वर्ल्ड कप, जानिए भारत कब-कब बना है चैम्पियन

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को आठ विकेट से हराकर रिकॉर्ड चौथी बार अंडर 19 विश्व कप जीता और ‘गुरू' राहुल द्रविड़ को उनके कोचिंग करियर की सबसे बड़ी कामयाबी से नवाजा। भारतीय गेंदबाजों ने उम्दा प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 216 रन पर आउट कर दिया। जवाब में भारत ने सिर्फ दो विकेट खोकर 38.5 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया।

बता दें कि अंडर-19 का पहला वर्ल्ड कप 1988 में खेला गया था जिसको ऑस्ट्रेलिया ने जीता था। अब तक 12 बार अंडर-19 वर्ल्ड कप हो चुका है। भारत के आलावा सबसे ज्यादा ऑस्ट्रेलिया ने तीन बार अंडर-19 वर्ल्ड कप जीता है।

भारत कब-कब बना चैम्पियन

साल 2000

मोहम्मद कैफ की कप्तानी में टीम इंडिया ने पहला अंडर 19 वर्ल्ड कप जीता था। उस समय भारत ने फाइनल में श्रीलंका को हराया था।

साल 2008

भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने दूसरा अंडर 19 वर्ल्ड कप जीता था। इस मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को डकवर्थ लुईस नियम से 12 रन से हराया था।

साल 2012

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर तीसरी बार साल 2012 में उनमुक्त चंद की कप्तानी में विश्व कप खिताब जीता था। उस समय ऑस्ट्रेलिया के अंडर 19 टीम के कप्तान विलियम बोसिस्टो थे।

साल 2018

अब फिर भारत ने पृथ्वी शॉ की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को ही हराकर रिकॉर्ड चौथी बार अंडर 19 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया है।

Share it
Top