Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IND vs SA: टेस्ट का आखिरी मैच भारत के नाम, 63 रन से साउथ अफ्रीका हारा

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला जोहानिसबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में खेला गया।

IND vs SA: टेस्ट का आखिरी मैच भारत के नाम, 63 रन से साउथ अफ्रीका हारा
X

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला जोहानिसबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में खेला गया। मैच के चौथे दिन का खेल देरी से शुरू हुआ।

दक्षिण अफ्रीका के लंच तक एक विकेट पर 69 रन पर

डीन एल्गर और हाशिम अमला के बीच नाबाद 64 रन की भागीदारी से दक्षिण अफ्रीका ने आज भारत के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट के चौथे दिन लंच तक एक विकेट पर 69 रन बना लिये। मेजबान टीम को जीत के लिये 172 रन की जरूरत है। ब्रेक तक अमला 27 और एल्गर 29 रन बनाकर क्रीज पर टिके हैं। जोहानिसबर्ग में सुबह हुई तेज बारिश के कारण खेल देर से शुरू हुआ।

टीम वांडरर्स पर समय से पहुंच गयी, लेकिन उन्होंने बेहतर हालात का इंतजार किया। अंपायर-अलीम डार और इयान गोल्ड ने सुबह 10 बजे और साढ़े दस बजे दो बार मुआयने किये। दूसरे मुआयने के 30 मिनट बाद मैच शुरू हुआ। दक्षिण अफ्रीका ने एक विकेट पर 17 रन से खेलना शुरू हुआ और टीम ने अच्छी प्रगति की। उसने 22वें ओवर में 50 रन पूरे किये जबकि दोनों के बीच 50 रन की भागीदारी 125 गेंद में हुई।

लाइव अपडेट

साउथ अफ्रीका को जीत के लिए चाहिए 219 रन

साउथ अफ्रीका 9 ओवर का मैच खेल चुकी है।

साउथ अफ्रीका का स्कोर- एक विकेट पर 22 रन

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच मैच शुरु

बल्‍लेबाजी के लिए मुश्किल बनते जा रहे इस विकेट पर भारतीय टीम की दूसरी पारी तीसरे दिन चाय के बाद 247 रन पर समाप्‍त हुई। टीम इंडिया की ओर से अजिंक्‍य रहाणे (48), विराट कोहली (41) और भुवनेश्‍वर कुमार (33) ने उपयोगी पारी खेलते हुए टीम को 200 के पार पहुंचाने में अहम योगदान दिया। पहली पारी के आधार पर मिली 7 रन की बढ़त को कम करने के बाद दक्षिण अफ्रीका के सामने जीत के लिए 241 रन का लक्ष्‍य है।

भारतीय टीम ने पहली पारी में 187 रन बनाए थे जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 194 पर पर सिमट गई थी। जीत के लिए मिले 241 रनों के जवाब में दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी का स्‍कोर तीसरे तीन खेल खत्म होने तक 1 विकेट के नुकसान पर 17 रन है।

डीन एल्‍गर 11 और हाशिम अमला 2 रन बनाए नाबाद हैं। एडेन मार्कराम (4) आउट होने वाले बल्‍लेबाज हैं। अफ्रीका की दूसरी पारी के 9वें ओवर में जसप्रीत बुमराह की एक गेंद डीन एल्गर के हेलमेट में जा लगी, जिसके बाद मैच रेफरी ने बीच में दखल दिया और दोनों कप्तानों की सलाह से फिलहाल खेल रोक दिया।

वांडरर्स पर भारत का रिकॉर्ड

वैसे वांडरर्स पर भारत का रिकार्ड अच्छा रहा है। भारत ने इस मैदान पर चार टेस्ट ( नवंबर 1992 , जनवरी 1997, दिसंबर 2006 और दिसंबर 2013 ) खेले हैं और एक भी गंवाया नहीं है । भारत ने यहां 2006 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में टेस्ट जीता था जिसमें श्रीसंत ने 99 रन देकर आठ विकेट लिये थे। 11 बरस बाद भारतीय टीम उसी हरी भरी और उछाल भरी पिच पर खेलेगी।

टीमें :

भारत: विराट कोहली (कप्‍तान), मुरली विजय, केएल राहुल, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, पार्थिव पटेल, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्‍वर कुमार, मोहम्‍मद शमी, ईशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह

दक्षिण अफ्रीका: फाफ डु प्‍लेसिस (कप्‍तान), डीन एल्‍गर, एडेन मार्कराम, हाशिम अमला, एबी डिविलियर्स, क्विंटन डिकॉक, वर्नोन फिलेंडर, कागिसो रबाडा, मोर्ने मोर्केल, लुंगी एंगिडी, और एंडिले फेलुकवायो

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story