Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IND vs SA: भारत ने साउथ अफ्रीका को 28 रनों से हराया

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टी-20 का महामुकाबला आज शाम 6 बजे से जोहानिसबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में खेला गया।

IND vs SA: भारत ने साउथ अफ्रीका को 28 रनों से हराया
X

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टी-20 का महामुकाबला आज शाम 6 बजे से जोहानिसबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में खेला गया। बेहतरीन फॉर्म में चल रही भारतीय टीम की नजरें रविवार से शुरू हो रहे तीन टी-20 मैचों की सीरीज के पहले मैच पर रहेगी।

पहले दो टेस्ट मैचों की हार को भुलाकर टीम इंडिया ने जोहानिसबर्ग में जैसे ही तीसरे टेस्ट मैच में रोमांचक जीत हासिल की, उसके बाद सब कुछ बदल गया है।वनडे सीरीज में तो अफ्रीकी टीम को उसने बुरी तरह से रौंद दिया।

टीम इंडिया ने ये जीत तब हासिल की, जब उसका मध्यक्रम अपेक्षा के अनुरूप अपना प्रदर्शन नहीं कर पाया। सिर्फ ऊपरी क्रम की बदौलत टीम ने अफ्रीका को सालों बाद ऐसी बुरी हार झेलने के लिए मजबूर कर दिया।

विराट ने बदला प्लान

टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे एक दिवसीय मैच में कप्तान फाफ डु प्लेसिस के बगैर उतर रही मेजबान टीम की फिटनेस समस्याओं का फायदा उठाना चाहेगी। डरबन की हार के बाद दक्षिण अफ्रीका को दूसरा झटका लगा जब कप्तान डुप्लेसिस उंगली की चोट के कारण बाहर हो गए। जिसका विराट टीम पूरा ध्यान रखेगी।

हरफनमौला खेल के दम पर वनडे सीरीज में एकतरफा जीत दर्ज करने वाली कोहली की टीम टी-20 सीरीज में अपने उसी प्रदर्शन को जारी रखना चाहेगी। कोहली के ऊपर टीम की जिम्मेदारी होगी।

वह बल्ले से शानदार फॉर्म में हैं और वनडे सीरीज में उन्हें मैन ऑफ द सीरीज भी चुना गया। उनके अलावा रोहित शर्मा, शिखर धवन, महेंद्र सिंह धौनी, हार्दिक पांड्या खेल के छोटे प्रारुप में टीम को मजबूती देंगे।

साउथ अफ्रीका का प्लान

कप्तान फाफ डु प्लेसिस चोट के कारण वनडे के अलावा टी-20 सीरीज से भी बाहर हैं। वनडे में मेजबान टीम जो थी टी-20 में वो उससे अलग साबित हो सकती है क्योंकि उसके पास खेल के छोटे प्रारुप के विशेषज्ञ हैं।

टीम के पास अब्राहम डिविलियर्स, डेविड मिलर और क्रिस मौरिस के रूप में टी-20 के बेहतरीन खिलाड़ी हैं। यह तीनों हालांकि वनडे सीरीज में पूरी तरह से विफल रहे थे। मिलर ने चौथे वनडे में जरूर अपना जौहर दिखाया था।

भारत की दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर टी20 में अच्छी यादें जुड़ी हैं। उसने अपना पहला टी20 मैच में 2006 में इसी देश में खेला था और इसके एक साल बाद उसने दक्षिण अफ्रीका में ही महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में पहला टी20 विश्व कप जीता था।

भारत ने 2017 चैंपियन्स ट्राफी से लेकर अब तक दस टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जिनमें से सात में उसने जीत दर्ज की जिससे साफ है कि इस प्रारूप में टीम अच्छी फार्म में चल रही है। इस टी20 श्रृंखला के लिये रैना, के एल राहुल और जयदेव उनादकट को भी टीम से जोड़ा गया है।

ये हैं संभावित प्लेइंग इलेवन प्लेयर

भारत- विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, सुरेश रैना, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, एमएस धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, जयदेव उनादकट, शार्दुल ठाकुर।

दक्षिण अफ्रीका- जेपी ड्यूमिनी (कप्तान), फरहान बेहार्डियन, जूनियर डाला, एबी डिविलियर्स, रीजा हेन्ड्रिक्स, क्रिस्टियन जोनेकर, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, क्रिस मॉरिस, डेन पीटरसन, आरोन फांगिसो, एंडेल फेलुकवायो, तबरेज शम्सी, जॉन-जॉन स्मिट्स।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story