Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

IND vs SA: भारत की शानदार शुरुआत, कोहली-धवन क्रीज पर, एक क्लिक में जानें अपडेटेड स्कोर

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जारी छह मैचों की वनडे सीरीज का अंतिम मुकाबला सेंचुरियन में खेला जा रहा है।

IND vs SA: भारत की शानदार शुरुआत, कोहली-धवन क्रीज पर, एक क्लिक में जानें अपडेटेड स्कोर

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जारी छह मैचों की वनडे सीरीज का अंतिम मुकाबला सेंचुरियन में खेला जा रहा है। दक्षिण अफ्रीका टीम की लचर बल्‍लेबाजी का प्रदर्शन सेंचुरियन में छठे वनडे मैच में भी जारी रहा। भारत के खिलाफ सीरीज के अंतिम मैच में मेजबान टीम शुक्रवार को यहां पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल पाई और 46.5 ओवर में 204 रन बनाकर आउट हो गई। दक्षिण अफ्रीका के लिए खाया जोंडो ही विकेट पर टिककर भारतीय गेंदबाजों के आगे संघर्ष कर पाए।

जवाब में टीम इंडिया की बैटिंग प्रारंभ हो गई है। 8.2 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर 1 विकेट के नुकसान पर 54 रन है। कोहली 25 और शिखर धवन 6 रन बनाकर क्रीज पर हैं। रोहित शर्मा (15) आउट होने वाले बल्‍लेबाज हैं।

उन्‍होंने 54 रन की पारी खेली। उनके अलावा एबी डिविलियर्स ने 30 और निचले क्रम के एंडिले फेलुकवायो ने 34 रन का योगदान दिया। भारतीय टीम के लिए नए तेज गेंदबाज शारदुल ठाकुर ने सर्वाधिक चार विकेट लिए। जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल ने दो-दो विकेट लिए। टीम इंडिया के सामने जीत के लिए 205 रन बनाने का लक्ष्‍य है। भारतीय टीम सीरीज में 4-1 से आगे है।

भारत के लिए पहला ओवर शारदुल ठाकुर ने फेंका जिसमें मार्कराम ने दो चौके जमाए। दूसरे छोर से जसप्रीत बुमराह गेंदबाजी के लिए आए। पांच ओवर के बाद मेजबान टीम का स्‍कोर 18 रन था। पारी के सातवें ओवर में शारदुल ठाकुर ने टीम को पहली सफलता दिलाते हुए हाशिम अमला (10 रन, 19 गेंद, दो चौके) को विकेटकीपर धोनी से कैच करा दिया। पहले क्रम पर एबी डिविलियर्स बैटिंग के लिए आए।

पारी के 9वें ओवर में शारदुल के स्‍थान पर हार्दिक पंड्या को बॉलिंग के लिए लाया गया। शारदुल ने पारी के 10 वें ओवर में एडम मार्कराम (24 रन, 30 गेंद, तीन चौके, एक छक्‍का) को भी चलता कर दिया। हालांकि इस विकेट का श्रेय शारदुल की गेंदबाजी के बजाय श्रेयस के कैच को ज्‍यादा जाता है। 10 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर दो विकेट खोकर 44 रन था।

कुलदीप की गेंदों पर लगाए लगातार तीन चौके

15 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर दो विकेट खोकर 59 रन था। 17वें ओवर में युजवेंद्र चहल गेंदबाजी के लिए आए। पारी के 18वें ओवर में डिविलियर्स ने कुलदीप यादव को लगातार तीन चौके जमाए। ओवर में 16 रन बने। 19वें ओवर में अम्‍पायर ने जोंडो को युजवेंद्र चहल को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट दे दिया था लेकिन टीवी अम्‍पायर ने फैसला पलट दिया। गेंद जोंडो के ग्‍लब्‍ज से लगकर पैड पर लगी थी। जोंडो ने इस ओवर में दो छक्‍के जमाए। डिविलियर्स और जोंडो ने मिलकर स्‍कोर को 100 रन के पार पहुंचाया। भारत को तीसरी कामयाबी युजवेंद्र चहल ने एबी डिविलियर्स (30 रन, 34 गेंद, चार चौके) को बोल्‍ड करके दिलाई। 25 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर तीन विकेट पर 116 रन था।

रनगति पर लगा अंकुश

डि‍विलियर्स के आउट होने के बाद जोंडो के आक्रामक तेवर में भी कमी आई और रनगति पर एक हद तक नियंत्रण लग गया। मेजबान टीम का चौथा विकेट हेनरिक क्‍लासेन (22 रन, 40 गेंद, तीन चौके) के रूप में गिरा, जिन्‍हें बुमराह ने कप्‍तान विराट कोहली से कैच कराया। क्‍लासेन की जगह आए फरहान बेहरदीन (1) को पेवेलियन लौटने में ज्‍यादा वक्‍त नहीं लगा। उन्‍हें शारदुल ने बाउंड्री पर जसप्रीत बुमराह से कैच कराया। मैच में शारदुल का यह तीसरा विकेट रहा। अंतिम विकेट के रूप में फेलुकवायो (34 रन, 42 गेंद, दो चौके, दो छक्‍के) के शारदुल ठाकुर की गेंद पर आउट होते ही दक्षिण अफ्रीकी पारी 46.5 ओवर में 204 रन पर सिमट गई। भारत के लिए शारदुल सबसे सफल बॉलर रहे, उन्‍होंने 52 रन देकर चार विकेट लिए। जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल ने दो-दो विकेट हासिल किए।

श्रृंखला में ऐतिहासिक जीत के बाद भारतीय टीम शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ छठे और आखिरी वनडे में अपनी बेंच स्ट्रेंथ को आजमाने उतरेगी जबकि मेजबान का प्रयास प्रतिष्ठा बचाने का होगा। भारतीय टीम छह मैचों की श्रृंखला पहले ही 4-1 से जीत चुकी है। उसे एकमात्र पराजय जोहानिसबर्ग में वर्षाबाधित चौथे वनडे में मिली थी।

पिछले मैच में मिली जीत के साथ भारत ने आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर वन का स्थान दक्षिण अफ्रीका से छीन लिया है। भारत उसी लय को कायम रखने के इरादे से उतरेगा क्योंकि इसके बाद टी-20 श्रृंखला भी तुरंत होनी है।

विकेट पतन: 23-1 (अमला, 6.3), 43-2 (मार्कराम, 9.5), 105-3 (डिविलियर्स, 20.5),,135-4 (क्‍लासेन, 30.3), 136-5 (बेहरदीन, 31.2), 142-6 (मॉरिस, 33.3),151-7 (जोंडो, 36.6), 187-8 (मोर्केल, 43.4),192-9 (ताहिर, 45.4), 204-10 (फेलुकवायो, 46.5)

लाइव अपडेट

दक्षिण अफ्रीकी की गेंदबाजी के दौरान पहला ओवर मोर्ने मोर्केल ने फेंका जिसमें रोहित शर्मा के दो चौकों सहित 9 रन बने। पारी के तीसरे ओवर में रोहित ने फिर मोर्केल को चौका जमाया। हालांकि आक्रामक अंदाज में खेल रहे रोहित शर्मा (15 रन, 13 गेंद, तीन चौके) ज्‍यादा देर नहीं टिके और चौथे ओवर में लुंगी एंगिडी की गेंद पर विकेट के पीछे क्‍लासेन को कैच दे बैठे।

दक्षिण अफ्रीकी पारी: 204 रन पर सिमटी

इमरान ताहिर (2) को जसप्रीत बुमराह ने कोहली से कैच कराया। नौवां विकेट 192 के स्‍कोर पर गिरा। अंतिम विकेट के रूप में फेलुकवायो (34 रन, 42 गेंद, दो चौके, दो छक्‍के) के शारदुल ठाकुर की गेंद पर आउट होते ही दक्षिण अफ्रीकी पारी 46.5 ओवर में 204 रन पर सिमट गई।

भारत के लिए शारदुल सबसे सफल बॉलर रहे, उन्‍होंने 52 रन देकर चार विकेट लिए। जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल ने दो-दो विकेट हासिल किए। 43.4 ओवर में साउथ अफ्रीका को आठवां झटका लगा। मोर्ने मॉर्कल, हार्दिक पांड्या की गेंद पर अपना कैच श्रेयस अय्यर को थमा बैठे। भारत मैच में पूरी तरह से साउथ अफ्रीका पर हावी है।

पारी के 37वें ओवर में खाया जोंडो (54 रन, 74 गेंद, तीन चौके, दो छक्‍के) के चहल की गेंद पर हार्दिक पंड्या के हाथों कैच आउट होते ही दक्षिण अफ्रीका की पारी का रहा-सहा संघर्ष भी समाप्‍त हो गया।

जोंडो ने 33.5 ओवर मे अपने करियर का पहला अर्धशतक पूरा कर लिया है। इस बल्लेबाज ने 67 गेंदों पर 50 रन बना लिए हैं लेकिन नॉन स्ट्राइकर एंड पर कोई भी उनका साथ नहीं दे पा रहा है।
कुलदीप यादव अपना सातवां ओवर डालते हुए। तीसरी गेंद पर क्रिस मॉरिस गेंद को हवा में उठाने के प्रयास में शिखर धवन के हाथों कैच आउट हुए। क्रिस मॉरिस महज 4 ही रन बना सके। साउथ अफ्रीका की हालत इस वक्त बेहद खराब है।

साउथ अफ्रीका को 31वें चौथा झटका लग चुका है। इसके अगले ही ओवर में फरहान बेहारदीन बुमराह के हाथों कैच आउट। साउथ अफ्रीका की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी है।

20.5 ओवर में चहल गेंद पर डिविलयर्स क्लीन बोल्ड हो गए। इसी के साथ साउथ अफ्रीका को तीसरा झटका लग चुका है। डिविलियर्स 30 रन बनाकर पवेलियन लौट चुके हैं।

पारी के 18वें ओवर में डिविलियर्स ने कुलदीप यादव को लगातार तीन चौके जमाए। ओवर में 16 रन बने।19वें ओवर में अम्‍पायर ने जोंडो को युजवेंद्र चहल को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट दे दिया था लेकिन टीवी अम्‍पायर ने फैसला पलट दिया गेंद जोंडो के ग्लब्स से लगकर पैड पर लगी थी. जोंडो ने इस ओवर में दो छक्‍के जमाए।

साउथ अफ्रीका को 9.5 ओवर में मार्करम के रूप में दूसरा झटका लगा। शार्दुल ठाकुर ने इस बल्लेबाज को श्रेयस अय्यर के हाथों कैच आउट कराया। ये अपना तीसरा वनडे खेल रहे शार्दुल का तीसरा विकेट है।

10 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर दो विकेट खोकर 44 रन था। पारी के 12वें ओवर में चाइनामैन कुलदीप यादव को गेंदबाजी पर लाया गया। 15 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर दो विकेट खोकर 59 रन था। पारी के 16वें ओवर में जोंडो ने कुलदीप यादव को दो चौके जड़ते हुए स्‍कोर को गति देने का प्रयास किया।

शार्दुल ठाकुर अपना चौथा ओवर डालते हुए। पहली गेंद पर कोई रन नहीं। तीसरी बॉल पर हाशिम अमला धोनी के हाथों कैच आउट। मैदान पर नए बल्लेबाज के रूप में एबी डि विलियर्स आ चुके हैं।

साउथ अफ्रीका की ओर से कप्तान एडिन मार्करम और हाशिम अमला बतौर सलामी बल्लेबाज मैदान पर उतरे हैं। भारत की ओर से पहला ओवर शार्दुल ठाकुर ने डाला, जिसपर 2 चौके लगे।

भारत के लिए लकी रहा है सेंचुरियन

सेंचुरियन ग्राउंड पर 1992 में खेला गया पहला वनडे टीम इंडिया ने ही जीता था। इसके साथ ही आखिरी मैच (4 फरवरी 2018) भी टीम इंडिया ने जीता। टीम इंडिया यहां 5 वनडे मैच जीत चुकी है। साउथ अफ्रीकी के किसी भी ग्राउंड पर सबसे ज्यादा जीत का रिकॉर्ड। टीम इंडिया के 2 बल्लेबाज यहां सेन्चुरी लगा चुके हैं। डब्ल्यूवी रमन ने 114 और यूसुफ पठान ने 110 रन बनाए थे। टीम इंडिया ने यहां पिछले मैच में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 9 विकेट से जीत दर्ज की थी। ये इस मैदान की सबसे बड़ी जीत है।

टीम इस प्रकार है

भारत: विराट कोहली ( कप्तान ), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, एमएस धोनी, हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, शारदुल ठाकुर और जसप्रीत बुमराह.

दक्षिण अफ्रीका: दक्षिण अफ्रीका: एडेन मार्कराम ( कप्तान), हाशिम अमला, एबी डिविलियर्स, के. जोंडो, फरहान बेहरदीन, हेनरिक क्‍लासेन, क्रिस मॉरिस, एंडिले फेलुकवायो, इमरान ताहिर, मोर्ने मोर्केल और लुंगी एंगिडी

Share it
Top