Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IND vs SA: भारत ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ने के साथ ही मैच में बने ये अहम रिकॉर्ड्स

रोहित शर्मा के बेहतरीन शतक (115) के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया ने मंगलवार को पांचवें वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीका को 73 रन से पराजित कर दिया।

IND vs SA: भारत ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ने के साथ ही मैच में बने ये अहम रिकॉर्ड्स
X

रोहित शर्मा के बेहतरीन शतक (115) के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया ने मंगलवार को पांचवें वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीका को 73 रन से पराजित कर दिया। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका में पहली सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया है। दक्षिण अफ्रीका के आमंत्रण पर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए विराट कोहली ब्रिगेड ने निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट पर 274 रन का स्‍कोर खड़ा किया। जवाब में दक्षिण अफ्रीकी टीम की अच्‍छी शुरुआत के बावजूद 42.2 ओवर में 201 रन पर ही ढेर हो गई।

तो आइए देखते हैं पांचवें वनडे में बने इन अहम रिकॉर्ड्स की एक झलक

1. क्रिकेट के इतिहास में पहली बार टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उन्हीं की सरजमीं पर कोई वनडे श्रृंखला जीतकर इतिहास रचा है।

2. टीम इंडिया लगातार नौवी बार वनडे श्रृंखला जीतने में सफल रही। इसके साथ ही भारत ने लगातार 9 बाइलैटरल (द्विपक्षीय) वनडे सीरीज जीतकर ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ दिया है। लगातार सबसे अधिक द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के नाम है। जिसने मई 1980 से मार्च 1988 के दौरान लगातार 15 सीरीज अपने नाम किया था, जबकि ऑस्ट्रेलिया (8) तीसरे स्थान पर है।

इसे भी पढ़े: प्रिया प्रकाश के आंख मारने पर देखें टीम इंडिया का रिएक्शन देख हिल जाएंगे आप

3. रोहित शर्मा और विराट कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 105 रनों की साझेदारी की। यह 13वां बार ऐसा हुआ जब दोनों ने शतकीय साझेदारी निभाई हो। भारत के लिए सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारी निभाने वाली यह दूसरी जोड़ी रही। सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली (26) शतकीय साझेदारी के साथ पहले स्थान पर हैं।

4. इस मैच में विराट कोहली (36) रन बनाकर रन आउट हुए। यह पांचवां ऐसा अवसर था, जब विराट कोहली, रोहित शर्मा के साथ बल्लेबाजी करते हुए रन आउट हुए हो।

5. भारत की ओर से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में रोहित शर्मा (265) दूसरे स्थान पर पहुंच गए। रोहित ने सचिन तेंदुलकर (264) का रिकॉर्ड तोड़ा। सबसे आगे एमएस धोनी (331) है।

6. बतौर सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने 15वां शतक लगाया। भारत की ओर से एक सलामी बल्लेबाज के तौर पर सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में वह तीसरे स्थान पर पहुंचे। उन्होंने वीरेंद्र सहवाग (14) को पीछे छोड़ा।

7. कुलदीप यादव अभी तक इस सीरीज में कुल 16 विकेट ले चुके हैं। साउथ अफ्रीका में खेली गयी किसी भी द्विपक्षीय वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय स्पिन गेंदबाज बने।

8. भारत का पोर्ट एलिजाबेथ के मैदान पर यह पहली वनडे जीत रही इसके साथ ही कोहली इस मैदान पर एकदिवसीय मैच जीतने वाले भारत के पहले कप्तान बने।

9. कुलदीप यादव अभी तक इस सीरीज में कुल 16 विकेट झटक चुके हैं। किसी भी एक द्विपक्षीय वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले कुलदीप विश्व के पहले गेंदबाज बने। उन्होंने मुरलीधरन (14) का रिकॉर्ड तोड़ा।

10. इस सीरीज में अबी तक कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल कुल 30 विकेट झटक चुके हैं। आज तक किसी भी एक द्विपक्षीय श्रृंखला में भारत के स्पिन गेंदबाजो ने इतने विकेट नहीं लिए थे।

11. लिस्ट ए क्रिकेट में महेंद्र सिंह धोनी ने बतौर विकेटकीपर अपने 500 शिकार पूरे कर लिए।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story