Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IND vs SA: भारत साख बचाने तो अफ्रीका क्लीन स्वीप करने उतरेगा, इस दिग्गज की छुट्टी तय

केपटाउन में पहला टेस्ट 72 रन से और सेंचुरियन में दूसरा टेस्ट 135 रन से जीतने के बाद दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला पहले ही अपने नाम कर चुकी है।

IND vs SA: भारत साख बचाने तो अफ्रीका क्लीन स्वीप करने उतरेगा, इस दिग्गज की छुट्टी तय
X

हार से परेशान भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बुधवार से शुरू हो रहे तीसरे टेस्ट में उतरेगी तो चयन की गलतियों से उबरकर उसका लक्ष्य श्रृंखला में सफाये की शर्मिंदगी से बचना होगा। केपटाउन में पहला टेस्ट 72 रन से और सेंचुरियन में दूसरा टेस्ट 135 रन से जीतने के बाद दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला पहले ही अपने नाम कर चुकी है।

विराट कोहली की कप्तानी में विदेशी सरजमीं पर भारत की टेस्ट श्रृंखला में यह पहली हार है। इसमें 2014 में ऑस्ट्रेलिया में मिली हार शामिल नहीं है क्योकि उस समय महेंद्र सिंह धोनी पूर्णकालिक कप्तान थे। इसके साथ ही भारत का 2015 से चला आ रहा लगातार नौ श्रृंखलाओं की जीत का सिलसिला भी टूट गया।

इसे भी पढ़े: IPL 2018 में ये बॉलीवुड स्टार बिखेरेंगे अपना जलवा

ऐसी हो सकती है प्लेइंग इलेवन

भारतीय टीम अगर 3-0 से हारती है तो भी नंबर एक टेस्ट रैंकिंग नहीं गंवायेगी। अभी तक चयन को लेकर आलोचनायें झेलने के बाद आखिरकार भुवनेश्वर कुमार को खिलाया जा सकता है। पहले दोनों टेस्ट में अपने चयन से चौंकाने वाले जसप्रीत बुमराह बाहर रहेंगे। पांचों तेज गेंदबाजों ने नेट पर अभ्यास किया जबकि भुवनेश्वर, ईशांत शर्मा, उमेश यादव और मोहम्मद शमी ने जोड़ियों में बल्लेबाजी की। भारतीय कप्तान कल एक और बदलाव कर सकते हैं।

रहाणे का खेलना तय

तीन दिन के ब्रेक के बाद रविवार को जब टीम यहां जुटी तब से अजिंक्य रहाणे लगातार नेट पर अभ्यास कर रहे हैं। पिछले दो दिन में उन्होंने चार लंबे अभ्यास सत्रों में भाग लिया और उनका कल खेलना तय लग रहा है चूंकि रोहित शर्मा चार पारियों में 78 रन ही बना सके हैं। रहाणे की वापसी के बावजूद यह तय नहीं है कि रोहित बाहर होंगे। भारत छह बल्लेबाजों और एक तेज गेंदबाज हरफनमौला को लेकर भी उतर सकता है। कोहली के लिये कुल मिलाकर हालात एकदम बदल गए हैं।

दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर पहली बार 3-0 से सीरीज हार का खतरा

छह महीने पहले उन्होंने टीम को श्रीलंका पर 3-0 से जीत दिलाकर इतिहास रचा था। अब वह 3-0 से श्रृंखला हारने की कगार पर खड़े हैं। अभी तक दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर कोई भारतीय टीम 3-0 ये श्रृंखला नहीं हारी है। भारत 1992 से अब तक छह बार दक्षिण अफ्रीका का दौरा कर चुका है और 1996-97 में सचिन तेंदुलकर की कप्तानी में 2-0 से हारा था। 2006 के बाद से पिछले तीन दौरों पर एक टेस्ट जीतने या ड्रा कराने में कामयाब रहा है।

इसे भी पढ़े: VIDEO: धोनी बनने चले थे पाक कप्तान सरफराज हो गए 'टांय टांय फिस्स', लोग बोले- तुमसे ना हो पाएगा

वांडरर्स पर भारत का रिकॉर्ड

वैसे वांडरर्स पर भारत का रिकार्ड अच्छा रहा है। भारत ने इस मैदान पर चार टेस्ट ( नवंबर 1992 , जनवरी 1997, दिसंबर 2006 और दिसंबर 2013 ) खेले हैं और एक भी गंवाया नहीं है । भारत ने यहां 2006 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में टेस्ट जीता था जिसमें श्रीसंत ने 99 रन देकर आठ विकेट लिये थे। 11 बरस बाद भारतीय टीम उसी हरी भरी और उछाल भरी पिच पर खेलेगी।

कोहली ने किए टीम में लगातार बदलाव

कोहली ने लगातार 34 टेस्ट में कभी भी एक एकादश नहीं उतारी है । इस मैच में भी बदलाव देखने को मिलेंगे। सोमवार को आर अश्विन ने नेट पर बल्लेबाजी नहीं की जबकि रविंद्र जडेजा ने लंबा अभ्यास किया । भारत अगर एक स्पिनर को लेकर उतारता है तो जडेजा को मौका मिल सकता है । बिना स्पिनर के छह बल्लेबाजों को लेकर उतरने पर कोहली हरफनमौला तेज गेंदबाज के रूप में हार्दिक पंड्या को उतार सकते हैं। पार्थिव पटेल का खराब फार्म के बावजूद खेलना तय है।

दक्षिण अफ्रीका का लक्ष्य नंबर वन

वैसे सेंचुरियन टेस्ट के बाद दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने संकेत दिये थे कि उनकी नजरें नंबर वन रैंकिंग पर है। इसके लिये उन्हें भारत को 3-0 से हराने के अलावा ऑस्ट्रेलिया को भी 2-0 से मात देनी होगी। ऐसे में वे समान अंतिम एकादश को भी उतार सकते हैं।

इसे भी पढ़े: Ind Vs SA: अफ्रीका दौरा से पहले भारतीय महिला टीम ने कुछ इस तरह बहाया पसीना

टीमें :

भारत : विराट कोहली ( कप्तान ), शिखर धवन, मुरली विजय, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रिधिमान साहा, हार्दिक पंड्या, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, पार्थिव पटेल।

दक्षिण अफ्रीका : फाफ डु प्लेसिस ( कप्तान ), डील एगर, एडेन मार्कराम, हाशिम अमला, तेम्बा बावुमा, थेनिस दे ब्रूने, किंटोन डिकाक, केशव महाराज, मोर्नी मोर्कल, क्रिस मौरिस, वेर्नोन फिलैंडर, कागिसो रबाडा, एंडिले फेलुकवायो, लुंगी एंगिडि, डुआने ओलिवियर ।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story