Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IND vs SA: धवन का शानदार शतक, अफ्रीका के सामने 290 रनों का लक्ष्य

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच जोहानिसबर्ग के वॉन्डरर्स मैदान पर छह मैचों की सीरीज का चौथा वनडे खेला जा रहा है।

IND vs SA: धवन का शानदार शतक, अफ्रीका के सामने 290 रनों का लक्ष्य
X

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच जोहानिसबर्ग के वॉन्डरर्स मैदान पर छह मैचों की सीरीज का चौथा वनडे खेला जा रहा है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 6 विकेट गंवा कर 289 रन बनाए। शिखर धवन ने 107 रन बनाते हुए करियर का 13वां शतक जड़ा, तो कप्तान विराट कोहली ने 75 और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने नाबाद 42 रनों की पारी खेली।

मैच में खराब मौसम ने भी बाधा डाली और करीब आधा घंटा मैच रुकने तक भारत के दो विकेट गिरे थे। लेकिन मैच शुरू होने के बाद भारत ने नियमित अंतराल पर चार विकेट गंवाए। इससे शिखर धवन और विराट कोहली द्वारा दूसरे विकेट के लिए जोड़े गए 158 रनों के मजबूत आधार से जगीं सवा तीन सौ के आस-पास की उम्मीदें भी खत्म हो गई।

जीत के अश्वमेधी रथ पर सवार भारतीय टीम जोहानिसबर्ग में शनिवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे वनडे के जरिए श्रृंखला में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने उतरेगी जबकि मेजबान का इरादा प्रतिष्ठा बचाने का होगा। श्रृंखला में 3-0 की बढत बनाने के बाद भारत को अब दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर पहली वनडे श्रृंखला जीतने के लिए सिर्फ एक और जीत की जरूरत है। इससे पहले 2010-11 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में उसने 2-1 से बढत बनाई थी लेकिन श्रृंखला 3-2 से हार गई।

लाइव अपडेट

रोहित के आउट होने का बाद कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी करने आए। चौथे विकेट के लिए धवन और कोहली के बीच शानदार 158 रन की साझेदारी हुई। कप्तान विराट ने चौथे वन-डे में अपना 46वां अर्धशतक जमाया।

31.2 ओवरों में कोहली के रूप विराट झटका लगा। विराट कोहली ने 83 गेंदों में 7 चौकों और एक छक्कों की मदद से 75 रन बनाकर आउट हो गए। क्रिस मॉरिस ने डेविड मिलर के हाथों कैच कराकर कोहली को पवेलियन भेजा।

टीम इंडिया को चौथा झटका अजिंक्य रहाणे के रूप में लगा। लुंगी एन्गिडी ने उन्हें स्क्वायर लेग पर रबाडा के हाथों कैच आउट करवाया। रहाणे ने 15 गेंदों पर 8 रन की छोटी सी पारी खेली।

इससे पहले खतरनाक दिख रहे धवन को मोर्ने मॉर्केल ने मिड ऑफ पर डीविलियर्स के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन भेजा। उन्होंने इस मैच में 105 गेंदों में 7 चौके और एक छक्के की मदद से 109 रन की शानदार पारी खेली।

भारत की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी है। चौके के बाद छक्का लगाने की कोशिश में श्रेयस अय्यर कैच आउट। सातवें नंबर पर हार्दिक पांड्या आ चुके हैं। भारत- 240/5

भारत को चौथा झटका लगा। अजिंक्य रहाणे लुंगी नगिडी की गेंद पर कैच आउट। ये बल्लेबाज टीम इंडिया के खाते में महज 8 ही रन का योगदान दे सका। छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए धोनी मैदान पर आए। भारत- 211/4

35वें ओवर की तीसरी गेंद पर शिखर धवन, मोर्ने मोर्कल की गेंद पर अपना कैच डिविलियर्स को थमा बैठे। शिखर धवन 105 गेंदों में 109 रन बनाकर आउट। भारत को तीसरा झटका लग चुका है।

टीम इंडिया ने 26 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 158 रन बना लिए हैं। शिखर धवन 85, जबकि विराट कोहली 61 रन बनाकर खेल रहे हैं। साउथ अफ्रीका विकेट के लिए तरसते दिख रहा है।

विराट कोहली ने अपना अर्धशतक 21.2 ओवर में पूरा किया। शिखर धवन और कोहली के बीच शतकीय साझेदारी पूरी हो चुकी है। भारत मैच में पूरी तरह से मेजबान टीम पर दबाव बना चुका है। भारत- 128/1

विराट कोहली ने भारतीय पारी का पहला छक्का 16.3 ओवर में लगाया। कोहली 34 रन बनाकर खेल रहे हैं, जबकि शिखर धवन 45 रन बना चुक हैं। टीम इंडिया ने 17 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 90 रन बना चुके हैं।

शिखर धवन और विराट कोहली के बीच 67 बॉल पर 58 रन की साझेदारी हो चुकी है। भारत ने 15 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 78 रन बना लिए हैं। टीम इंडिया ने जल्द पहला विकेट खोने के बाद वापसी कर ली है।

पहले पावर प्ले में भारत ने 1 विकेट खोकर 53 रन बनाए। विराट कोहली 19 गेंदों में 14, जबकि शिखर धवन 28 गेंदों में 29 रन बना चुके हैं। कगीसो रबाडा अपना दूसरा ओवर डालते हुए। पहली गेंद पर धवन ने दो रन के लिए दौड़ लगाई। अगली बॉल पर 5 रन। पांचवीं बॉल पर रोहित शर्मा गेंदबाज के हाथों कैच आउट। टीम इंडिया की शुरुआत भी खराब रही है और रोहित शर्मा सिर्फ 5 रन बनाकर पैवेलियन लौट गए हैं।

इसे भी पढ़े: सचिन की बेटी को तंग करने वाला आरोपी बोला- 'इसलिए सारा ही बनेगी मेरी पत्नी'

एबी डिविलियर्स की वापसी

दक्षिण अफ्रीका के लिए राहत की बात एबी डिविलियर्स की वापसी है वो बाकी तीन मैच खेलेंगे। ऊंगली की चोट के कारण वह पहले तीन मैच नहीं खेल सके थे। तीन साल पहले गुलाबी जर्सी पहनकर एबी डीविलियर्स ने वनडे क्रिकेट का सबसे तेज शतक लगाया था। एक बार फिर उसी गुलाबी जर्सी में और उसी जोहान्सबर्ग के मैदान पर डीविलियर्स उतरेंगे लेकिन इस बार उनके सामने वो भारतीय टीम है जो जीत का चौका लगा कर साउथ अफ्रीका में इतिहास रचने के इरादे से उतरेगी। हालांकि भारत के खिलाफ डीविलियर्स ने 29 वनडे मैचों में 1295 रन बनाए हैं। जिसमें 6 शतक और 5 अर्द्धशतक भी शामिल हैं। यहां तक कि भारत के खिलाफ पिछले 3 मैच में उन्होंने 2 शतक लगाए हैं।

पिंक वनडे स्तन कैंसर के लिए जागरूकता

यह पिंक वनडे होगा जो स्तन कैंसर के लिये जागरूकता जगाने के मकसद से खेला जा रहा है । पहली बार इसका आयोजन 2011 में हुआ और छठी बार खेला जा रहा है। दक्षिण अफ्रीका ने पिंक जर्सी में खेलते हुए एक भी मैच नहीं गंवाया है ।

जोहानिसबर्ग में भारत का रिकॉर्ड

भारत का इस मैदान पर औसत रिकॉर्ड रहा है। यहां सात वनडे में से भारत ने तीन जीते और चार गंवाए। इसमें 2003 विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से मिली हार शामिल है। यहां दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जनवरी 2011 में भारत ने जीत दर्ज की थी जब मुनाफ पटेल के चार विकेट की मदद से भारत ने एक रन से रोमांचक जीत हासिल की थी।

टीम इस प्रकार है

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह.

साउथ अफ्रीका: हाशिम अमला, एडेन मार्करम (कप्तान), एबी डिविलियर्स, जेपी डुमिनी, हेइनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), डेविड मिलर, क्रिस मॉरिस, कैगिसो रबाडा, लुंगी नगीदी, फेहलुकवायो और इमरान ताहिर.

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story