Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

IND vs SA: टीम इंडिया खबरदार, आ रहा है ''गुलाबी गैंग'' का ''सरदार'', पढ़िए क्या है वजह

जीत के अश्वमेधी रथ पर सवार भारतीय टीम जोहानिसबर्ग में शनिवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे वनडे के जरिये श्रृंखला में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने उतरेगी।

IND vs SA: टीम इंडिया खबरदार, आ रहा है

जीत के अश्वमेधी रथ पर सवार भारतीय टीम जोहानिसबर्ग में शनिवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे वनडे के जरिये श्रृंखला में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने उतरेगी जबकि मेजबान का इरादा प्रतिष्ठा बचाने का होगा। श्रृंखला में 3-0 की बढत बनाने के बाद भारत को अब दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर पहली वनडे श्रृंखला जीतने के लिए सिर्फ एक और जीत की जरूरत है। इससे पहले 2010-11 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में उसने 2-1 से बढत बनाई थी लेकिन श्रृंखला 3-2 से हार गई।

चौथा वनडे इस वजह से नजर आएगा गुलाबी

जोहानिसबर्ग में खेले जाने वाला चौथा वनडे पूरी तरह गुलाबी रंग में रंग दिखाई पड़ेगा। दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों की ड्रेस से लेकर, पिच को रोल करने वाला रोलर और प्रैस कॉन्फ्रैंस से लेकर पुरस्कार समारोह के दौरान पीछे लगने वाली वॉल सहित और कई चीजें गुलाबी रंग में रंगे दिखाई पड़ेंगे। और यही नहीं मैदान पर जमा होने वाले हजारों दर्शक भी अलग-अलग तरह की गुलाबी रंग की ड्रेस में मैच देखते दिखाई पड़ेंगे।

इसे भी पढ़े: IND vs SA: भारत की नजरें ऐतिहासिक जीत पर, प्रतिष्ठा बचाने उतरेगा दक्षिण अफ्रीका

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड, खिलाड़ी और एनजीओ मिलकर महिलाओं में होने वाले ब्रेस्ट कैंसर के प्रति जागरुकता फैलाने और पैसा जुटाने के लिए पिछले कई सालों से काम कर रहे हैं। पिंक ड्रेस की खास बात यह है कि दक्षिण अफ्रीकी टीम जब-जब इस गुलामी रंग की जर्सी में खेली है, तो वह हमेशा जीती है। इस जर्सी में उसने एक भी मैच नहीं हारा है। डिविलियर्स ने पिंक ड्रेस में ही 2015 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 44 गेंद में 149 रन बनाए थे। इससे पहले 2013 में भारत के खिलाफ 47 गेंदों में 77 रन बनाए थे।

जोहानिसबर्ग में भारत का रिकॉर्ड

भारत का इस मैदान पर औसत रिकॉर्ड रहा है। यहां सात वनडे में से भारत ने तीन जीते और चार गंवाए। इसमें 2003 विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से मिली हार शामिल है। यहां दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जनवरी 2011 में भारत ने जीत दर्ज की थी जब मुनाफ पटेल के चार विकेट की मदद से भारत ने एक रन से रोमांचक जीत हासिल की थी।

Share it
Top