Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

IND vs SA: भारत ने अफ्रीका को 28 रनों से रौंदा, भुवी ने झटके 5 विकेट

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मैच जोहानिसबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम खेला गया।

IND vs SA: भारत ने अफ्रीका को 28 रनों से रौंदा, भुवी ने झटके 5 विकेट

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मैच जोहानिसबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम खेला गया। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (72) की अर्धशतकीय पारी से भारत ने रविवार को पहले टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच विकेट पर 203 रन बनाए। इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका 9 विकेट के नुकसान पर सिर्फ 175 रन ही बना पाई और इस तरह भारत ने पहला टी-20 28 रनों से जीत लिया है।

शिखर धवन के 72 रनों के अलावा रोहित शर्मा, विराट कोहली और मनीष पांडे ने भी उपयोगी पारियां खेलीं। जवाब में आर. हेंड्रिक्‍स के साहसिक 70 रन के बावजूद मेजबान टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 175 रन ही बना पाई। भारतीय टीम के लिए भुवनेश्‍वर कुमार सबसे कामयाब बॉलर रहे। उन्‍होंने 24 रन देकर पांच विकेट लिए। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने तीन टी-20 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

यह भारत का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 में सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी है। मनीष पांडे ने नाबाद 29 रन (27 गेंद में एक छक्का) और भारतीय कप्तान कोहली ने 26 रन (20 गेंद में दो चौके और एक छक्का) का योगदान दिया। से पहले ओवर में 18 रन जुटा लिए। लेकिन अगले ही ओवर में दक्षिण अफ्रीका के लिए पदार्पण करने वाले जूनियर डाला (47 रन देकर दो विकेट) ने रोहित के रूप में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय विकेट हासिल किया। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर रहे सुरेश रैना (15) तीसरे नंबर पर उतरे, जिन्होंने डेन पैटरसन की गेंद पर लगातार छक्का और चौका जमाकर तेज रन गति कायम रखी। पर रैना भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके और चौथे ओवर की अंतिम गेंद पर डाला को दूसरा विकेट आसानी से दे बैठे।

पावरप्ले के छह ओवर में 78 रन

कोहली और धवन ने मिलकर शानदार शाट्स लगाकर दर्शकों को लुभाया जिससे भारत ने टी20 में पावरप्ले के छह ओवर में सबसे ज्यादा 78 रन भी जोड़े, इससे पहले उसने नागपुर में 2009 में श्रीलंका के खिलाफ 77 रन बनाए थे। दक्षिण अफ्रीका ने हालांकि इस दौरान भारतीय कप्तान को आउट करने का मौका भी गंवा दिया जब लांग आन पर फरहान बेहारडियन ने उनका कैच छोड़ दिया। भारत ने 8.2 ओवर में 100 रन पूरे किए। हालांकि दसवें ओवर में चाइनामैन गेंदबाज तबरेज शम्सी ने कोहली को आउट किया। कोहली ने रिव्यू लेने का फैसला किया, पर अंपायर का पगबाधा का फैसला कायम रहा। कोहली और धवन ने तीसरे विकेट के लिए 59 रन की साझेदारी निभायी।

धवन का 27 गेंद में पचासा

धवन ने शम्सी की शार्ट गेंद पर चौका बनाकर 27 गेंद में छह चौके और दो छक्के से अर्धशतक पूरा किया। पांडे भी दूसरे छोर पर धवन का साथ निभा रहे थे। 15वें ओवर में धवन ने फेलुकवायो की गेंद पर चौका लगाने के बाद अगली गेंद पर स्कूप करने के प्रयास में विकेटकीपर को आसान कैच दे दिया, जिससे उनकी 72 रन की पारी का अंत हुआ। उन्होंने 39 गेंद का सामना करते हुए 10 चौके और दो छक्के जमाए।

टीम इंडिया में सुरेश रैना एक साल बाद खेल रहे हैं, जबकि साउथ अफ्रीका की तरफ से एबी डिविलियर्स इस मैच में नहीं खेलेंगे। विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम ने वनडे श्रृंखला में दक्षिण अफ्रीका को 5-1 से हराकर इतिहास रचा और अब वह अपनी इस लय को क्रिेकेट के सबसे छोटे प्रारूप में भी बरकरार रखने के लिए प्रतिबद्ध होगी।

लाइव अपडेट

चहल अपना आखिरी ओवर डालते हुए। पहली गेंद पर सिंगल। अगली बॉल पर हैंड्रिक्स ने 2 रन के लिए दौड़ लगाई। तीसरी बॉल पर हैंड्रिक्स ने कदमों का इस्तेमाल करते हुए प्वाइंट के ऊपर से चौका लगाया। छठी गेंद पर बेहारदीन कैच आउट। भारत को चौथी सफलता।

पांड्या के पहले ओवर की पहली ही गेंद पर मिलर ने छक्का लगाया लेकिन अगली बॉल पर धवन के हाथों कैच आउट। ये धवन का दूसरा कैच है। भारत को तीसरी सफलता मिल चुकी है। साउथ अफ्रीका मुश्किल में। बेहारदीन नए बल्लेबाज। पांचवीं बॉल पर हेंड्रिक्स ने छक्का जड़ा।

साउथ अफ्रीका ने 6 ओवर में 2 विकेट खोकर 41 रन बना लिए हैं। डेविड मिलर 3, रीजा हेंड्रिक्स 19 रन बनाकर खेल रहे हैं। साउथ अफ्रीका की शुरुआत खराब रही है।

भुवनेश्वर कुमार तीसरे ओवर के साथ। पहली बॉल पर हैंड्रिक्स ने सिंगल निकाला। आखिरी गेंद पर ड्यूमिनी, सुरेश रैना के हाथों कैच आउट। ड्यूमिनी 7 गेंदों में महज 3 रन बनाकर आउट।

पारी का पहला ओवर भुवनेश्‍वर कुमार ने फेंका जिसमें 6 रन बने. दूसरे छोर से जयदेव उनादकट बॉलिंग के लिए आए. पारी के तीसरे ओवर में हेंड्रिक्‍स ने भुवनेश्‍वर को छक्‍का जमाया लेकिन पलटवार करते हुए भुवी इसी ओवर में जेजे सम्‍ट्स (14 रन, 9 गेंद, तीन विकेट) को धवन से कैच कराने में सफल हो गए।

अंतिम ओवर पैटरसन डालते हुए। पहली गेंद पर सिंगल। अगली डिलीवरी वाइड। भारत ने 19.4 ओवर में 200 रन पूरे कर लिए हैं। टीम इंडियाा ने साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 204 रन का विशाल टारगेट दिया।

क्रिस मॉरिस की पहली बॉल पर धोनी ने डबल लिया। तीसरी गेंद पर शम्सी ने मनीष पांडे का कैच टपकाया। इस पारी में फिलहाल 9 अतरिक्त रन आ चुके हैं। आखिरी बॉल पर धोनी ने चौका निकाला। भारत- 175/4

15वें ओवर की पहली गेंद पर धवन ने चौका लगाया। भारत के 150 रन पूरे हो चुके हैं। फेहुलकवायो की तीसरी बॉल पर धवन ने पंजों के बल खड़े होकर चौका लगाया। चौथी बॉल स्लोअर वन, जिसे धवन ने विकेटकीपर की तरफ खेला और क्लासेन ने कैच पकड़ा। भारत को चौथा झटका। धवन 39 गेंदों पर 72 रन बनाकर आउट हुए।

10 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर तीन विकेट पर 110 रन था। 12वें ओवर में धवन ने टी20 में अपना चौथा अर्धशतक 27 गेंदों पर पूरा किया। इस दौरान उन्‍होंने छह चौके और दो छक्‍के जमाए।

भारत ने 11 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 116 रन बना लिए हैं। शिखर धवन 47, जबकि मनीष पांडे 3 रन बनाकर खेल रहे हैं। टीम इंडिया इस रनरेट (10.93) से 211 के स्कोर तक पहुंच सकती है।

पांच ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर दो विकेट पर 60 रन था। पारी के छठे ओवर (गेंदबाज जूनियर डाला) में 18 रन बने, इसमें धवन ने एक छक्‍का और चौका जमाया।

रोहित के स्‍थान पर बैटिंग के लिए आए सुरेश रैना ने पारी के तीसरे ओवर में एक छक्‍का और चौका जमाया। इस ओवर में 13 रन बने। चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर सुरेश रैना (15 रन, 7 गेंद, दो चौके, एक छक्‍का) आउट हो गए। उन्‍हें जूनियर डाला ने अपनी ही गेंद पर कैच किया।

जूनियर डाला अपना डेब्यू मैच खेल रहे हैं। दूसरा ओवर जूनियर डाला ने फेंका जिसमें रोहित शर्मा (21 रन, 9 गेंद, दो चौके, दो छक्‍के) विकेट के पीछे कैच आउट हो गए। सुरेश रैना बल्लेबाजी के लिए आ चुके हैं।

भारत की ओर से सलामी जोड़ी के रूप में रोहित शर्मा और शिखर धवन आ चुके हैं। पहला ओवर पैटरसन डालते हुए। रोहित ने दूसरी गेंद पर छक्का लगाकर टीम का खाता खोला। अगली दो गेंदों पर सिंगल। पांचवीं गेंद पर रोहित ने फिर से छक्का लगाया। आखिरी गेंद पर चौका।

सुरेश रैना पर टिकी रहेगी निगाहें

इस श्रृंखला में सुरेश रैना पर सभी की निगाह टिकी रहेगी जो एक साल बाद राष्ट्रीय टीम में वापसी कर रहे हैं। भारतीय दृष्टिकोण से रैना की वापसी सबसे अधिक महत्वपूर्ण पहलू है। उन्होंने 2015 के बाद वनडे मैच नहीं खेले हैं और वह आखिरी बार एक साल पहले इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 श्रृंखला में खेले थे। रैना ने तब तीन मैचों में एक अर्धशतक की मदद से 104 रन बनाए थे।

इसे भी पढ़े: IND vs SA: टीम इंडिया ने जितने मैच 26 साल में जीते, उतने 16 दिन में जीत लिए

भारत का मौजूदा टी-20 रिकॉर्ड

भारत की दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर टी-20 में अच्छी यादें जुड़ी हैं। उसने अपना पहला टी-20 मैच में 2006 में इसी देश में खेला था और इसके एक साल बाद उसने दक्षिण अफ्रीका में ही महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में पहला टी-20 विश्व कप जीता था। भारत ने 2017 चैंपियन्स ट्रॉफी से लेकर अब तक दस टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जिनमें से सात में उसने जीत दर्ज की जिससे साफ है कि इस प्रारूप में टीम अच्छी फॉर्म में चल रही है।

टीम :

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, मनीष पांडे, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, जयदेव उनादकट.

साउथ अफ्रीका: जे पी ड्यूमिनी (कप्तान), फरहान बेहार्डियन, जूनियर डाला, रेजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), डेविड मिलर, क्रिस मॉरिस, डेन पेटरसन, तबरेज शम्सी, जोन-जोन सम्ट्स, फेहलुकवायो

Share it
Top