Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IND vs SA: भारतीय क्रिकेट इतिहास का आज सबसे बड़ा दिन, ये खिलाड़ी बनेंगे रोड़ा

जीत के अश्वमेधी रथ पर सवार भारतीय टीम जोहानिसबर्ग में शनिवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे वनडे के जरिए श्रृंखला में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने उतरेगी।

IND vs SA: भारतीय क्रिकेट इतिहास का आज सबसे बड़ा दिन, ये खिलाड़ी बनेंगे रोड़ा
X

जीत के अश्वमेधी रथ पर सवार भारतीय टीम जोहानिसबर्ग में शनिवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे वनडे के जरिए श्रृंखला में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने उतरेगी जबकि मेजबान का इरादा प्रतिष्ठा बचाने का होगा। श्रृंखला में 3-0 की बढत बनाने के बाद भारत को अब दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर पहली वनडे श्रृंखला जीतने के लिए सिर्फ एक और जीत की जरूरत है। इससे पहले 2010-11 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में उसने 2-1 से बढत बनाई थी लेकिन श्रृंखला 3-2 से हार गई।

एबी डिविलियर्स की वापसी

दक्षिण अफ्रीका के लिए राहत की बात एबी डिविलियर्स की वापसी है वो बाकी तीन मैच खेलेंगे। ऊंगली की चोट के कारण वह पहले तीन मैच नहीं खेल सके थे। तीन साल पहले गुलाबी जर्सी पहनकर एबी डीविलियर्स ने वनडे क्रिकेट का सबसे तेज शतक लगाया था। एक बार फिर उसी गुलाबी जर्सी में और उसी जोहान्सबर्ग के मैदान पर डीविलियर्स उतरेंगे लेकिन इस बार उनके सामने वो भारतीय टीम है जो जीत का चौका लगा कर साउथ अफ्रीका में इतिहास रचने के इरादे से उतरेगी। हालांकि भारत के खिलाफ डीविलियर्स ने 29 वनडे मैचों में 1295 रन बनाए हैं। जिसमें 6 शतक और 5 अर्द्धशतक भी शामिल हैं। यहां तक कि भारत के खिलाफ पिछले 3 मैच में उन्होंने 2 शतक लगाए हैं।

इसे भी पढ़े: अश्विन, जडेजा के लिए दरवाजे बंद हो गए क्या!, पढ़िए गेंदबाजी कोच अरुण का बयान

जोहानिसबर्ग में भारत का रिकॉर्ड

भारत का इस मैदान पर औसत रिकॉर्ड रहा है। यहां सात वनडे में से भारत ने तीन जीते और चार गंवाए। इसमें 2003 विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से मिली हार शामिल है। यहां दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जनवरी 2011 में भारत ने जीत दर्ज की थी जब मुनाफ पटेल के चार विकेट की मदद से भारत ने एक रन से रोमांचक जीत हासिल की थी।

टीम :

भारत : विराट कोहली ( कप्तान ), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, एम एस धोनी, हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, शरदुल ठाकुर

दक्षिण अफ्रीका : एडेन मार्करेम ( कप्तान ), हाशिम अमला, जेपी डुमिनी, इमरान ताहिर, डेविड मिलर, मोर्नी मोर्कल, क्रिस मौरिस, एल एंगिडि, एंडिले पी, कागिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, के जोंडो, फरहान बेहार्डियेन, हेनरिच क्लासेन , एबी डिविलियर्स ।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story