Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

IND vs SA: भारत को लगा पहला झटका, एक क्लिक में जानें अपडेटेड स्कोर

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच डरबन के किंग्समीड स्टेडियम में 6 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है।

IND vs SA: भारत को लगा पहला झटका, एक क्लिक में जानें अपडेटेड स्कोर

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच डरबन के किंग्समीड स्टेडियम में 6 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है। स्पिन गेंदबाजों कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की शानदार गेंदबाजी की मदद से टीम इंडिया ने पहले वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीकी टीम को 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 269 रन तक रोकने में सफल रही।

भारत की तरफ से कुलदीप ने तीन और चहल ने दो विकेट लेते हुए एक समय बड़े स्‍कोर की ओर बढ़ रही दक्षिण अफ्रीका की टीम के कदमों पर ब्रेक लगा दिया। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से उसके कप्‍तान फाफ डु प्‍लेसिस ने 120 रन की शानदार पारी खेली। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया। अमला के रूप में पहला विकेट 30 के कुल स्‍कोर पर गिरने के बाद क्विंटन डिकॉक और फाफ डुप्‍लेसिस ने तेजी से 53 रन जोड़े।

एक समय भारतीय स्पिनरों के शानदार प्रदर्शन से दक्षिण अफ्रीका 134 रन तक पहुंचते-पहुंचते अपने पांच विकेट गिरा चुके थे। ऐसा लगा रहा था कि दक्षिण अफ्रीका 200 के अन्दर ही सिमट जाएगी लेकिन मेजबान टीम के लिए डु प्‍लेसिस के शतक के अलावा क्विंटन डिकॉक ने 34 और क्रिस मॉरिस ने 37 रन की पारी खेलकर सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया।

270 रनों के जवाब में 8 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर बिना 1 विकेट के नुकसान पर 42 रन है। विराट कोहली 1 और शिखर धवन 20 रन बनाकर क्रीज पर हैं। रोहित शर्मा (20) आउट होने वाले बल्‍लेबाज हैं।

लाइव स्‍कोरबोर्ड

मोर्ने मॉर्कल पारी का 7वां ओवर डालते हुए। तीसरी गेंद पर रोहित शर्मा लेग साइड पर मारने की कोशिश में डी कॉक को अपना कैच थमा बैठे। भारत को पहला झटका लग चुका है।

भारत ने बिना कोई विकेट गंवाए 5 ओवर में 26 रन बना लिए हैं। रोहित शर्मा 13, जबकि शिखर धवन 12 रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत ने बेहद संभली हुई शुरुआत की है।

पारी का दूसरा ओवर कगिसो रबाडा डालते हुए। दूसरी गेंद पर शिखर धवन ने अपना खाता खोला। अगली तीन बॉल पर कोई रन नहीं। इस ओवर मे भारत ने महज 2 रन बनाए।

भारत की ओर से सलामी जोड़ी के रूप में शिखर धवन और रोहित शर्मा मैदान पर उतर चुके हैं। भारत के लिए ये टारगेट काफी मुश्किल साबित हो सकता है। पहला ओवर मोर्ने मॉर्कल ने डाला, जिसपर 1 रन बने।

269 रन पर सिमटी दक्षिण अफ्रीकी पारी

मॉरिस ने डु प्‍लेसिस के साथ छठे विकेट के लिए 74 रन जोड़े। दूसरे छोर से डु प्‍लेसिस शतक की ओर बढ़ते जा रहे थे। पारी के 47वें ओवर में डु प्‍लेसिस का शतक 101 गेंदों पर 11 चौकों की मदद से पूरा हुआ। शतक पूरा करने के तुरंत बाद डु प्‍लेसिस को जीवनदान मिला जब रहाणे बाउंड्री पर उनका कैच नहीं लपक पाए।

ऐसा लगा कि रोशनी के कारण उनहें गेंद दिखी ही नहीं। दक्षिण अफ्रीका के अगले दो विकेट फाफ डु प्‍लेसिस (120 रन, 112 गेंद, 11 चौके, दो छक्‍के) और कागिसो रबाडा (1)के रूप में गिरे। 50 ओवर में टीम का स्‍कोर 8 विकेट पर 269 रन रहा। डु प्‍लेसिस को भुवी ने हार्दिक पंड्या से कैच कराया जबकि रबाडा रन आउट हुए।

क्रिस मॉरिस ने 40.2 ओवर में कुलदीप यादव की गेंद पर मैच का पहला छक्का लगाया। टीम ने अपने 200 रन पूरे कर लिए हैं। अगली गेंद पर मॉरिस बोल्ड। भारत को छठी सफलता मिली।

फाफ डू प्लेसिस ने 27.1 ओवर में अपना वनडे का 30वां अर्धशतक पूरा किया। कुलदीप यादव के इस ओवर की पांचवीं गेंद पर डेविड मिलर कैच आउट। भारत को पांचवीं सफलता मिली।

भारतीय टीम को चौथी कामयाबी चाइनामैन बॉलर कुलदीप यादव ने जेपी डुमिनी (12) को बोल्‍ड करके दिलाई। अच्‍छी शुरुआत के बावजूद दक्षिण अफ्रीकी पारी लड़खड़ाती नजर आने लगी थी।

20.4 ओवर में युजवेंद्र चहल की गेंद पर मार्करम अपना कैच हार्दिक पांड्या को थमा बैठे। भारत को तीसरी सफलता मिली। क्रीज पर नए बल्लेबाज के रूप में जेपी ड्यूमिनी आ चुके हैं। युजवेंद्र चहल ने 15वें ओवर में क्विंटन डी कॉक को पगबाधा आउट किया। इसी के साथ साउथ अफ्रीका को दूसरा झटका लग चुका है।

मैदान पर चौथे नंबर पर मार्करम आए। कुलदीप यादव ने अपने दूसरे ओवर में महज 4 रन दिए। वहीं 19वें ओवर में चहल ने भी इतने ही रन दिए थे। साउथ अफ्रीका इस वक्त 5 रन प्रति ओवर के हिसाब से रन जुटा रहा है।

अफ्रीकी कप्तान फाफ डू प्लेसिस ने 9वें ओवर में भुवनेश्वर पर लगातार तीन चौके लगाए। डू प्लेसिस बेहद तेज खेलते हुए। उन्होंने 8 गेंदों में 13 रन बना लिए हैं।
भारत को पहली सफलता जसप्रीत बुमराह ने पारी के 8वें ओवर में हाशिम अमला (16) को एलबीडब्‍ल्‍यू करके दिलाई। 10 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर एक विकेट खोकर 49 रन था।
जसप्रीत बुमराह ने अपने दूसरे ओवर की पहली 5 गेंदों पर कोई रन नहीं दिया लेकिन आखिरी बॉल पर हाशिम अमला ने चौका जड़ा। भारत के लिए पहला ओवर भुवनेश्‍वर कुमार ने डाला, जिसमें 3 रन बने। पारी का दूसरा ओवर जसप्रीत बुमराह ने डाला जिसमें डिकॉक ने चौका जड़ते हुए पारी की पहली बाउंड्री लगाई।

अजिंक्य रहाणे की वनडे टीम में वापसी हुई है। टीम इंडिया इस मैच में दो स्पिनरों के साथ ही उतर रही है। चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव और लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को टीम में जगह मिली है। वहीं अफ्रीकी टीम में चोटिल डिविलियर्स के स्थान पर एडेन मार्करम को टीम में जगह मिली है। क्रिस मॉरिस और अंदिले फेहुलकवायो के रूप में टीम में दो ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं, जबकि इमरान ताहिर के रूप में एक स्पिनर अफ्रीकी टीम में शामिल किया गया है।

विषम परिस्थितियों में अपने जज्बे और साहस का बेजोड़ नमूना पेश करके तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में जीत दर्ज करने वाली भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गुरुवार से शुरू होने वाली छह मैचों की वनडे श्रृंखला में अब बढ़े मनोबल के साथ उतरेगी और उसका लक्ष्य दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर पहली वनडे श्रृंखला जीतकर नया इतिहास रचना होगा। विश्वकप 2019 के लिए अब केवल 14 महीने का समय बचा है और ऐसे में भारत इस श्रृंखला से क्रिकेट महाकुंभ के लिये अपनी तैयारियों की भी शुरूआत करेगा।

इसे भी पढ़े: VIDEO: जानबूझकर आउट हुई पूरी टीम! मैच पर फिक्सिंग का साया, ICC करेगी जांच

धोनी और कोहली बना सकते हैं रिकॉर्ड

पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गुरुवार से डरबन में शुरू होने वाली छह एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला के दौरान बल्लेबाजी में 10,000 रन और विकेटकीपिंग में 400 शिकार हासिल करने की विशिष्ट उपलब्धि हासिल कर सकते हैं। धोनी को बल्लेबाजी में वनडे में 10,000 रन पूरे करने के लिए केवल 102 रन की दरकार है। वहीँ विकेटकीपिंग की बात करें तो धोनी को वनडे में 400 शिकार पूरे करने के लिए केवल दो कैच या स्टंप की जरूरत है। उन्होंने अब तक 293 कैच और रिकार्ड 105 स्टंप सहित कुल 398 शिकार किए हैं।

भारतीय कप्तान विराट कोहली भी इस श्रृंखला के दौरान 100 छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों के विशिष्ट क्लब में शामिल हो सकते हैं जिसके लिए उन्हें केवल दो छक्कों की दरकार है। कोहली ने अब तक 202 मैचों में 98 छक्के लगाए हैं।

दक्षिण अफ्रीका में भारत का वनडे रिकॉर्ड

भारत का दक्षिण अफ्रीका में द्विपक्षीय श्रृंखलाओं में रिकॉर्ड अच्छा नहीं है। भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उसकी सरजमीं पर 28 मैच खेले है जिनमें से केवल पांच में उसे जीत मिली है और 21 मैच भारत ने गंवाए हैं। वर्तमान भारतीय टीम प्रबंधन इस रिकॉर्ड में सुधार करने के लिये बेताब है जिसका इरादा विदेश की परिस्थितियों में भारत के प्रदर्शन में सुधार करना भी है। पहला मैच डरबन में खेला जाएगा जहां भारत का रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1992-93 से इस स्थान पर भारत ने जो सात मैच खेले हैं उनमें से छह में उसे हार मिली जबकि एक का परिणाम नहीं निकला। भारत ने हालांकि 2003 विश्व कप के दौरान यहां इंग्लैंड और कीनिया को हराया था।

टीम इस प्रकार हैं

भारत: विराट कोहली (भारत), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह

दक्षिण अफ्रीका: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), हाशिम अमला, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), जे पी ड्यूमिनी, इमरान ताहिर, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, मोर्ने मोर्कल, क्रिस मॉरिस अंदिले फेहुलकवायो, कैगिसो रबाडा

Share it
Top