Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IND vs SA: अफ्रीका को लगा पहला झटका, एक क्लिक में जाने अपडेटेड स्कोर

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच छह वनडे मैचों की सीरीज का पांचवा मैच पोर्ट एलिजाबेथ के सेंट जॉर्ज पार्क स्टेडियम में खेला जा रहा है।

IND vs SA: अफ्रीका को लगा पहला झटका, एक क्लिक में जाने अपडेटेड स्कोर
X

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच छह वनडे मैचों की सीरीज का पांचवा मैच पोर्ट एलिजाबेथ के सेंट जॉर्ज पार्क स्टेडियम में खेला जा रहा है। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने फॉर्म में वापसी करते हुए शतक जड़ा जिससे भारत ने पांचवें एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सात विकेट पर विकेट पर 274 रन बनाए। रोहित ने जीवनदान का फायदा उठाते हुए 126 गेंद में 11 चौकों और चार छक्कों की मदद से 115 रन की पारी खेलने के अलावा कप्तान विराट कोहली (36) के साथ दूसरे विकेट के लिए 105 और श्रेयस अय्यर (30) के साथ चौथे विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी की।

भारत के 274 रनों के जवाब में 4.3 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर बिना विकेट खोए 17 रन है। हाशिम अमला 11 और एडेन मार्कराम 5 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी (51 रन पर चार विकेट) ने अंतिम ओवरों में दक्षिण अफ्रीका को जोरदार वापसी दिलाई जिससे भारतीय टीम अंतिम आठ ओवर में 38 रन ही जुटा सकी। रोहित का यह दक्षिण अफ्रीका में एकदिवसीय मैचों में सर्वोच्च स्कोर है। इससे पहले यहां खेले 12 मैचों में उनका शीर्ष स्कोर 23 रन था जो उन्होंने जनवरी 2011 में मेजबान टीम के खिलाफ बनाया था। मौजूदा दौरे में टेस्ट और वनडे की नौ पारियों में भी यह उनका शीर्ष स्कोर है। इससे पहले सेंचुरियन में दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में 47 रन उनका सर्वोच्च स्कोर था। इतना ही नहीं सेंट जार्ज पार्क पर भारत का यह सर्वोच्च स्कोर है।

इससे पहले पांच मैचों में भारतीय टीम कभी यहां 200 रन के आंकड़े को नहीं छू पाई थी और उसका सर्वोच्च स्कोर नौ विकेट पर 179 रन था जो उसने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ फरवरी 1997 को बनाया। श्रृंखला में 3-1 से आगे चल रहे भारत को इस मैदान पर पहली जीत का इंतजार है और अगर आज टीम जीत दर्ज करती है तो दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर पहली बार द्विपक्षीय वनडे श्रृंखला जीत लेगी। भारत ने इस मैदान पर अब तक खेले पांचों मैच गंवाए है जिसमें चार हार उसे दक्षिण अफ्रीका जबकि एक कीनिया के खिलाफ मिली। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान ऐडन मार्करम ने टास जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद रोहित ने शिखर धवन (34) के साथ पहले विकेट के लिए 48 रन जोड़कर टीम को सतर्क शुरुआत दिलाई।

धवन अच्छी लय में दिखे और उन्होंने कागिसो रबादा (58 रन पर एक विकेट) के ओवरों में पांच चौके मारे। उन्होंने मोर्ने मोर्कल के ओवर में भी तीन चौके मारे लेकिन इसके बाद रबादा की शार्ट गेंद को पुल करने की कोशिश में डीप स्क्वायर लेग पर एंडिले फेहलुकवायो को कैच दे बैठे। उन्होंने 23 गेंद की पारी में आठ चौके जड़े। भारत के 50 रन आठवें ओवर में पूरे हुए। रोहित शुरू में जूझने के बाद लय में आ गए। उन्होंने रबादा पर छक्का जड़ा और फिर एनगिडी की गेंद को भी दर्शकों के बीच पहुंचाया। रोहित ने जेपी डुमिनी का स्वागत लगातार दो चौकों के साथ करते हुए 18वें ओवर में भारत का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। उन्होंने अगले ओवर में तबरेज शम्सी की गेंद पर एक रन के साथ अर्धशतक पूरा किया।

कोहली के खिलाफ शम्सी की गेंद पर विकेटकीपर हेनरिक क्लासेन ने पगबाधा की विश्वसनीय अपील की लेकिन तीसरे अंपायर ने भारतीय कप्तान को नाटआउट करार दिया। रोहित ने शम्सी पर छक्के से कोहली के साथ शतकीय साझेदारी पूरी की लेकिन भारतीय कप्तान इसके बाद गलतफहमी का शिकार होकर रन आउट हो गए। रोहित ने आफ साइड में शाट खेला जिसके बाद कोहली रन के लिए दौड़ पड़े। रोहित भी आगे बढ़े लेकिन फिर रन लेने से इनकार कर दिया मगर कोहली तब तक काफी आगे निकल चुके थे और डुमिनी के सटीक निशाने पर रन आउट हो गए। कोहली ने 54 गेंद का सामना करते हुए दो चौके मारे। अजिंक्य रहाणे (08) भी इसके बाद रोहित की गलती का शिकार होकर रन आउट हुए जिससे भारत का स्कोर तीन विकेट पर 176 रन हो गया।

रोहित इसके बाद भाग्यशाली रहे जब 96 रन के निजी स्कोर पर रबादा की गेंद पर थर्ड मैन पर शम्सी ने उनका बेहद आसान कैच टपका दिया। रोहित ने इस जीवनदान का फायदा उठाकर शम्सी की गेंद पर दो रन के साथ 107 गेंद में अपने करियर का 17वां शतक पूरा किया। रोहित हालांकि शतक पूरा करने के बाद एनगिडी की उछाल लेती गेंद पर क्लासेन को कैच दे बैठे। हार्दिक पंड्या (00) एक बार फिर नाकाम रहे और अगली गेंद पर क्लासेन को ही कैच थमा गए।एनगिडी ने अपने अगले ओवर में अय्यर को भी क्लासेन के हाथों कैच कराया। भारत ने दो रन के भीतर तीन विकेट गंवाए। भुवनेश्वर ने 47वें ओवर में एनगिडी की गेंद पर चौके के साथ 41वें ओवर के बाद भारत की ओर से पहली बाउंड्री लगाई लेकिन एनगिडी ने महेंद्र सिंह धोनी (13) को पवेलियन भेजा।

भारतीय टीम में कोई बदलाव नहीं हुआ है जबकि साउथ अफ्रीका की टीम में क्रिस मॉरिस की जगह तबरेज शम्सी को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है। क्रिस मॉरिस पीठ में समस्या के कारण मैच नहीं खेल रहे हैं। पिछले मैच में शिकस्त झेलने वाली भारतीय टीम मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाले पांचवें वनडे मुकाबले में जीत दर्ज कर पोर्ट एलिजाबेथ में पहली वनडे सीरीज अपने नाम करके इतिहास बनाने की कोशिश करेगी। इस छह मैचों की वनडे सीरीज में भारतीय टीम 3-1 से आगे है और वह चाहेगी कि वह इस बढ़त का फायदा उठाए। टीम ने डरबन में पहला मैच छह विकेट, सेंचुरियन में नौ विकेट और केप टाउन में 124 रन से जीता था। लेकिन मेजबान टीम ने बारिश से प्रभावित चौथे वनडे में पांच विकेट से जीत हासिल कर वापसी की।

लाइव अपडेट

दोनों ही बल्‍लेबाजों के कैच विकेटकीपर क्‍लासेन ने लपके। जल्‍द ही एंगिडी ने श्रेयस अय्यर (30 रन, 37 गेंद, दो चौके) को भी विकेटकीपर क्‍लासेन से कैच कराकर दक्षिण अफ्रीकी खेमे में उत्‍साह भर दिया। विकेट पर अब दो नए बल्‍लेबाज एमएस धोनी और भुवनेश्‍वर कुमार थे।

ऐसे समय जब टीम इंडिया मजबूत स्‍कोर की ओर बढ़ती नजर आ रही थी, लुंगी एंगिडी ने लगातार गेंदों पर रोहित शर्मा (115 रन, 126 गेंद, 11 चौके और चार छक्‍के) और हार्दिक पंड्या (0) को आउट करके मेजबान टीम को बड़ी राहत दी।

रोहित शर्मा ने सेंट जॉर्ज पार्क में शानदार शतक लगाया है। यह इस दौरे पर उनका पहला शतक है। वनडे में रोहित ने 17 शतक पूरे कर लिए हैं। इस दौरान उन्‍होंने 10 चौके और चार छक्‍के जमाए।

पारी के 34वें ओवर में रोहित शर्मा भी पेवेलियन लौट सकते थे लेकिन रबाडा के ओवर में तबरेज शम्‍सी ने बाउंड्री पर आसान सा कैच ड्रॉप कर दिया। रोहित का कैच गिरने पर भारतीय खेमे की खुशी देखते ही बन रही थी।

रोहित शर्मा की वजह से एक और बल्लेबाज रन आउट। कोहली की ही तरह रहाणे भी रन आउट हुए। नॉन स्ट्राइक पर खड़े रहाणे रन के लिए दौड़े हालांकि रोहित ने उन्हें मना किया था, लेकिन तब तक वे काफी दूर निकल गए थे। रोहित धीरे धीरे अपने शतक की ओर पहुंच रहे हैं, पिछले चार मैचों में उनके बल्ले से रन नहीं निकल रहे थे, लेकिन वो आज अलग ही लय में बल्लेबाजी कर रहे हैं।

भारतीय टीम को दूसरा झटका कप्तान कोहली (36 रन, 54 गेंद, दो चौके) के रूप में लग चुका है। रोहित और कोहली के बीच मिस अंडरस्टेंडिंग हुई और कोहली को अपना विकेट गंवाना पड़ा।

दक्षिण अफ्रीका के लिए 18वां ओवर जेपी डुमिनी करने आए, लेकिन रोहित ने उनके दो गेंदों पर लगातर दो चौके जड़ दिए। इसके साथ ही रोहित ने अपने करियर का 35वां अर्धशतक भी पूरा कर लिया। उन्‍होंने इसके लिए 50 गेंदों का सामना करते हुए दो छक्‍के और छह चौके जमाए।

एंगिडी की गेंद पर रोहित ने एक शानदार चौका जड़ा। इसी के साथ कोहली और रोहित के बीच 50 रनों की साझेदारी भी पूरी हुई। दोनों बल्लेबाजों ने 53 गेंदों में 50 रन बनाए हैं।

रोहित का खोया आत्मविश्वास धीरे-धीरे इस मैच में लौटता दिखाई दे रहा है। लुंगीसानी एंगिडी की गेंद पर रोहित ने एक और जबरदस्त छक्का जड़ा, रोहित की पारी का ये दूसरा छक्का है।

भारत का पहला विकेट गिरा, धवन 34 रन बनाकर आउट हो गए। धवन ने अपनी पारी के दौरान आठ चौके लगाए। रबाडा की गेंद पर उन्हें फेहलुकवायो ने कैच कर वापस पवेलियन भेजा।
रबाडा के ओवर में लगातर दो चौके जड़कर शिखर धवन ने टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया। वहीं दूसरी ओर मोर्ने मोर्कल की गेंद पर रोहित शर्मा संघर्ष करते नजर आ रहे हैं।

पूरे दौरे पर बुरी तरह से नाकाम रहे रोहित शर्मा से एक बार फिर टीम को काफी उम्मीदें होंगी। पारी का पहला ओवर दक्षिण अफ्रीका के मोर्ने मोर्केल ने फेंका जो मेडन रहा।

इसे भी पढ़े: IND vs SA: तो इस वजह से रद्द हो सकता है 5वां वनडे, भारत कहीं इतिहास बनाने से चूक ना जाए

धोनी और कोहली बना सकते हैं ये बड़े रिकॉर्ड

महेंद्र सिंह धोनी वनडे इंटरनैशनल में 300 कैच पूरे करने से सिर्फ 5 कदम दूर हैं। वैसे वनडे में सबसे ज्यादा कैच लेने का रिकॉर्ड धोनी के ही नाम है। धोनी 5वें वनडे में 46 रन बनाते ही वनडे में 10 हजार रन पूरे करने वाले 12वें खिलाड़ी और सचिन तेंदुलकर (18,426), सौरव गांगुली (11,363) और राहुल द्रविड़ (10,889) के बाद चौथे भारतीय बन जाएंगे।

विराट कोहली इस मैच में दो और कैच लेते ही दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच किसी भी वनडे सीरीज में विकेटकीपर के अलावा सबसे ज्यादा कैच लपकने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। कोहली के नाम इस समय 16 कैच हैं। सबसे अधिक 19 कैच पकड़ने का रिकॉर्ड ग्रीम स्मिथ के नाम है। 17 कैच के साथ राहुल द्रविड़ दूसरे नंबर पर हैं।

इसे भी पढ़े: महान स्पिनर शेन वार्न की IPL में वापसी, इस टीम से जुड़ेंगे

भारत का पोर्ट एलिजाबेथ में शर्मनाक रिकॉर्ड

पोर्ट एलिजाबेथ में टीम इंडिया ने अबतक 5 वनडे खेली है। जिसमें पांचों मैचों में हार मिली है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत ने यहां 4 वनडे खेले हैं और उसे चारों में हार मिली है। जबकि 2001 में एक बार तो केन्या जैसी कमजोर टीम के खिलाफ के खिलाफ भी हार झेलनी पड़ी थी। सबसे हैरान करने वाली बात ये है कि इस मैदान पर कभी भारत 200 रन का स्कोर भी नहीं छू सका है।

टीम इस प्रकार हैं:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धोनी, श्रेयस अय्यर, हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह

साउथ अफ्रीका: हाशिम अमला, एडेन मार्करम (कप्तान), एबी डिविलियर्स, जेपी डुमिनी, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), डेविड मिलर, क्रिस मॉरिस, कैगिसो रबाडा, लुंगी नगीदी, फेहलुकवायो और मोर्ने मोर्केल

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story