Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IND vs SA: साउथ अफ्रीका ने दूसरा टी-20 जीतकर सीरीज में रोमांच बनाए रखा

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का दूसरा मुकाबला सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट्स पार्क स्टेडियम में खेला गया।

IND vs SA: साउथ अफ्रीका ने दूसरा टी-20 जीतकर सीरीज में रोमांच बनाए रखा
X

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का दूसरा मुकाबला सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट्स पार्क स्टेडियम में खेला गया। हेनरिक क्लासेन के तूफानी और कप्तान जेपी डुमिनी के धैर्यपूर्ण अर्धशतक से दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत को छह विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर कर दी। भारत के 189 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने क्लासेन की 30 गेंद में सात छक्कों और तीन चौकों से 69 रन की पारी के अलावा डुमिनी (नाबाद 64) के साथ उनकी तीसरे विकेट की 93 रन की तूफानी साझेदारी से आठ गेंद शेष रहते चार विकेट पर 189 रन बनाकर जीत दर्ज की। डुमिनी ने 40 गेंद की अपनी पारी में चार चौके और तीन छक्के जड़े।

पांडे ने 48 गेंद में छह चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 79 रन की करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलने के अलावा महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 52) के साथ पांचवें विकेट के लिए 9.2 ओवर में 98 रन की अटूट साझेदारी भी की। उन्होंने सुरेश रैना (31) के साथ भी चौथे विकेट के लिए 45 रन जोड़े। धोनी ने 28 गेंद की अपनी पारी में तीन छक्के और चार चौके मारे जिससे भारतीय टीम ने अंतिम पांच ओवर में 64 रन जुटाए। दक्षिण अफ्रीका की ओर से जूनियर डाला ने 28 रन देकर दो विकेट चटकाए। मैच में जीत के लिए दक्षिण अफ्रीका के सामने 189 रनों का लक्ष्‍य है।

लाइव अपडेट
डेविड मिलर के आउट होने के बाद बेहरादीन बल्लेबाजी करने आए हैं। दक्षिण अफ्रीका को इस मैच को जीतने के लिए 24 गेंदों में 33 रनों की जरूरत है। 16 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्कोर -158/4
मुश्किल के इन क्षणों में उनादकर टीम के लिए अहम सफलता लाए. उन्‍होंने क्‍लासेन (69 रन, 30 गेंद, तीन चौके, सात छक्‍के) को विकेटकीपर धोनी से कैच करा दिया। हार्दिक पंड्या ने डेविड मिलर (5) को आउट कर भारतीय टीम को चौथी कामयाबी दिलाई। 15 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर चार विकेट पर 142 रन था।
चहल के लिए आज का दिन गेंदबाजी के लिहाज से बेहद खराब रहा। उन्‍होंने अपने चार ओवर में 64 रन लुटाए। यह टी-20 में भारत के लिए सबसे महंगा गेंदबाजी विश्‍लेषण रहा।
चहल एक बार फिर गेंदबाजी करने आए। उनके पहले ही गेंद पर क्लासेन ने छक्का जड़ दिया। इसके साथ ही उन्होंने टी-20 करियर में अपना पहला अर्धशतक भी पूरा किया। 12 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्कोर -108/2
हार्दिक पंड्या के ओवर की शुरुआत जेपी डुमिनी ने चौके के साथ किया। पंड्या ने अपने ओवर में 8 रन खर्चे। वहीं दूसरी तरफ चहल की गेंद पर क्लासेन ने एक छक्का जड़ दिया। 8 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्कोर -70/2
जेजे स्मट्स के आउट होने के कप्तान जेपी डुमिनी बल्लेबाजी करने आए हैं। डुमिनी ने आते ही चौका लगाया। शार्दुल ठाकुर के ओवर में हेंड्रिक्स आउट हुए। 5 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्कोर -38/2
जयदेव उनादकट ने अपने पहले ही ओवर में हेंड्रिक्स ने दो चौके जड़ दिए। लेकिन इसके बाद जेजे स्मट्स आउट हो गए। भारत की तरफ से भुवनेश्वर कुमार गेंदबाजी की शुरुआत की। पहले ओवर में भुवी ने 1 रन दिए।

पांडे और धोनी का अर्धशतक, भारतीय पारी 188 पर सिमटी

मनीष पांडे और महेंद्र सिंह धोनी के तेजतर्रार नाबाद अर्धशतकों की बदौलत भारत ने दूसरे टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चार विकेट पर 188 रन बनाए। पांडे ने 48 गेंद में छह चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 79 रन की करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलने के अलावा महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 52) के साथ पांचवें विकेट के लिए 9.2 ओवर में 98 रन की अटूट साझेदारी भी की।

मनीष पांडे ने 15वें ओवर में टी-20 में अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया। इसके लिए उन्‍होंने चार चौके और दो छक्‍के जमाए। 15 ओवर के बाद स्‍कोर चार विकेट पर 124 रन था। अर्धशतक पूरा करने के बाद उन्‍होंने अगले ही ओवर में मॉरिस को छक्‍का जमाया।

मनीष पांडे और धोनी के बीच 24 गेंदों में 32 रनों की साझेदारी हो चुकी है। पारी के 11वें ओवर में फेलुकवायो ने सुरेश रैना (30 रन, 24 गेंद, पांच चौके) को एलबीडब्‍ल्‍यू कर टीम को चौथी कामयाबी दिलाई।

पिछले पांच ओवर में भारतीय बल्लेबाज सिर्फ 26 रन बनाने में सफल रहे हैं। लेकिन,शम्सी के दसवें ओवर में पांडे ने एक चौका और दो छक्का जड़कर टीम के रन रेट में सुधार लाने का काम किया। इस ओवर में भारत ने 19 रन बनाए। 10 ओवर के बाद भारत का स्कोर – 85/3

जूनियर डाला ने भारतीय कप्तान विराट कोहली को एक रन के स्करो पर आउट कर दिया है। यह ओवर मेडन रहा। पहले पॉवर प्ले के बाद भारतीय टीम 45 रन बनाने में कामयाब रही।

कप्तान डुमिनी पांचवा ओवर लेकर आए। पहली गेंद पर धवन ने चौका लगाया। वहीं दूसरे गेंद पर वो कैच आउट हो गए। डेन पीटरसन चौथा ओवर लेकर आए। सुरेश रैना ने ओवर के तीसरे गेंद पर प्वाइंट की दिशा में चौका जड़ दिया। धवन के बाद रैना भी लय में आते नजर आ रहे हैं। रैना ने इस ओवर में तीन चौके लगाए।

क्रिस मॉरिस के पहले ओवर की पहली ही गेंद पर शिखर धवन के खिलाफ एलबीडब्‍ल्‍यू की अपील हुई। अम्‍पायर ने आउट दिया लेकिन धवन रिव्‍यू लेकर बचने में सफल रहे। यह ओवर मेडन रहा। पारी के दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर रोहित शर्मा (0) एलबीडब्‍ल्‍यू हो गए। गेंदबाज थे जूनियर डाला। नए बल्‍लेबाज सुरेश रैना ने इस ओवर में एक चौके के साथ 8 रन बनाए।

पांडे और धोनी का अर्धशतक, भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 189 रन का लक्ष्य दिया

भारत तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 से आगे चल रहा है और आज के मैच में जीत के साथ टीम पहली बार दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर टी-20 श्रृंखला जीतेगी। टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए भारत की शुरुआत खराब रही और टीम ने पावर प्ले में ही तीन विकेट गंवा दिए। शिखर धवन (14 गेंद में 24 रन, तीन चौके, दो छक्के) को क्रिस मौरिस के पहले ओवर की पहली गेंद पर ही अंपायर ने पगबाधा आउट दे दिया। लेकिन डीआरएस का सहारा लेने पर तीसरे अंपायर ने मैदानी अंपायर के फैसले को बदल दिया क्योंकि गेंद बल्ले का अंदरूनी किनारा लेने के बाद पैड से टकराई थी।

मौरिस का पहला ओवर मेडन रहा जिसके बाद जूनियर डाला ने दूसरे ओवर की पहली गेंद पर रोहित शर्मा (00) को पगबाधा कर दिया। धवन ने इसके बाद रैना के साथ तेजी से 44 रन जोड़े। धवन ने मौरिस के दूसरे ओवर में दो छक्के और दो चौके जड़े जबकि रैना ने डेन पेटरसन का स्वागत तीन चौकों के साथ किया। धवन हालांकि अगले ओवर में कप्तान जेपी डुमिनी की फुलटास को मिड आन पर सीधे फरहान बेहरदीन के हाथों में खेल गए। कप्तान विराट कोहली भी सिर्फ एक रन बनाने के बाद डाला के अगले ओवर में विकेटकीपर हेनरिक क्लासेन को कैच दे बैठे।

भारत ने पावर प्ले में तीन विकेट पर 45 रन बनाए जिसमें दो मेडन भी शामिल रहे। पांडे और रैना ने इसके बाद पारी को आगे बढ़ाया। पांडे ने 10वें ओवर में चाइनामैन गेंदबाज तबरेज शम्सी को निशाना बनाते हुए दो छक्के और एक चौके से ओवर में 19 रन जुटाए। रैना ने फेहलुकवायो पर चौका जड़ा लेकिन अगली गेंद पर पगबाधा हो गए। उन्होंने 24 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके मारे। पांडे ने डाला पर लगातार दो चौकों के साथ 13वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया जबकि धोनी ने जेजे स्मट्स पर छक्का जड़ा।

पांडे ने फेहलुकवायो की गेंद पर एक रन के साथ 33 गेंद में अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया। पांडे ने 18वें ओवर में डाला पर दो चौके जड़े जबकि अगले ओवर में धोनी ने मौरिस पर चौका और छक्का मारा। धोनी ने पेटरसन के अंतिम ओवर में भी लगातार गेंदों पर छक्का और दो चौके मारे तथा अगली गेंद दो रन के साथ अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया।

भारतीय टीम में कुछ अन्य बदलाव भी किए जा सकते हैं।

सुपरस्पोर्ट पार्क की पिच इस पूरे दौरे में काफी धीमी खेलती रही और इसे ध्यान में रखते हुए भारत अंतिम एकादश में दो स्पिनरों को रख सकता है। ऐसे में चाइनामैन कुलदीप यादव के अंतिम एकादश में शामिल होने की संभावना है। यहां तक कि बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल को भी अभी मौका नहीं मिला है और कसी हुई गेंदबाजी करने के कारण उनके नाम पर भी विचार किया जा सकता है।

इसे भी पढ़े: पाकिस्तान में होंगे PSL के तीन मैच, वाटसन, पोलार्ड, मैकुलम समेत कई दिग्गज खिलाड़ी खेलेंगे

दक्षिण अफ्रीका के लिए करो या मरो

दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका आठ दिन के अंदर दूसरी बार करो या मरो की स्थिति में है। उसकी परेशानियां हालांकि कम नहीं हो रही हैं और अब एबी डिविलियर्स टी20 श्रृंखला से बाहर हो गये हैं। उनकी जगह पर किसी अन्य खिलाड़ी को नहीं रखा गया और जेपी डुमिनी को उपलब्ध खिलाड़ियों में से ही विकल्प तलाशना होगा। कार्यवाहक कप्तान डुमिनी का मानना है कि वांडरर्स में पावरप्ले के ओवरों में शार्ट पिच गेंदें करने सहित उनकी सारी रणनीति सही थी लेकिन उस पर अच्छी तरह से अमल करने की जरूरत है। इससे लगता है कि टीम में ज्यादा बदलाव नहीं होंगे। यह अभी देखना बाकी है कि सेंचुरियन की पिच पर पर्याप्त उछाल मिल पाती है या नहीं। अगर ऐसा नहीं होता है तो दक्षिण अफ्रीका को अपनी रणनीति बदलनी होगी।

टीम इस प्रकार हैं

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, मनीष पांडे, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट

साउथ अफ्रीका: जे पी ड्यूमिनी (कप्तान), फरहान बेहार्डियन, जूनियर डाला, रेजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), डेविड मिलर, क्रिस मॉरिस, डेन पेटरसन, तबरेज शम्सी, जॉन जॉन स्मट्स, फेहलुकवायो

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story