Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IND vs SA: अफ्रीका को लगा दूसरा झटका, एक क्लिक में जानें अपडेटेड स्कोर

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच छह मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा मुकाबला केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में खेला जा रहा है।

IND vs SA: अफ्रीका को लगा दूसरा झटका, एक क्लिक में जानें अपडेटेड स्कोर
X

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच छह मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा मुकाबला केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में खेला जा रहा है।कप्तान विराट कोहली के श्रृंखला के दूसरे और करियर के 34वें शतक की बदौलत भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आज यहां छह विकेट पर 303 रन बनाए। कोहली ने 159 गेंद में 12 चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 160 रन की पारी खेलने के अलावा सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (76) के साथ दूसरे विकेट के लिए 140 रन की साझेदारी भी की।

304 रन के टारगेट का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका 2 विकेट के नुकसान पर 81 रन बना चुका है। जेपी ड्यूमिनी 46 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

कोहली ने सातवें विकेट के लिए भुवनेश्वर कुमार (नाबाद 16) के साथ 7.2 ओवर में 67 रन की अटूट साझेदारी करके टीम का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान ऐडन मार्करम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद भारत ने पहले ओवर की अंतिम गेंद पर ही रोहित शर्मा का विकेट गंवा दिया जो कागिसो रबादा की गेंद पर पदार्पण कर रहे विकेटकीपर हेनरिक क्लासेन को कैच दे बैठे। रबादा ने मौजूदा दौरे पर टेस्ट और वनडे मैचों में रोहित ने सात में से पांच बार आउट किया है।

इसे भी पढ़े: द्रविड़ को बोर्ड ने 2.4 करोड़ रुपये फीस दिए, रहाणे समेत इन खिलाड़ियों को जानिए कितना मिला

कोहली और धवन ने इसके बाद दूसरे विकेट के लिए 140 रन की साझेदारी करके पारी को संवारा। धवन ने लुंगी एनगिडी की पहली ही गेंद पर चौके के साथ भारत और अपने रनों का खाता खोला। कोहली ने जब खाता भी नहीं खोला था तब अंपायर ने रबादा की गेंद पर उन्हें पगबाधा आउट दे दिया लेकिन भारतीय कप्तान ने तुरंत डीआरएस का सहारा लिया और रीप्ले में पता चला कि गेंद उनके बल्ले से टकराने के बाद पैड से लगी थी जिसके बाद तीसरे अंपायर ने मैदानी अंपायर के फैसले को बदल दिया।

धवन ने एनगिडी जबकि कोहली ने रबादा पर दो-दो चौके मारे। कोहली ने क्रिस मौरिस पर चौके के साथ 10 ओवर में 50 रन पूरे किए। धवन अच्छी लय में दिखे और उन्होंने पहले पावर प्ले के बाद भी आसानी से बाउंड्री बटोरी। बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने इमरान ताहिर पर चौके के साथ 42 गेंद में 25वां अर्धशतक पूरा किया। भारत के 100 रन 18वें ओवर में पूरे हुए। कोहली ने भी जेपी डुमिनी की गेंद पर एक रन के साथ 64 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।धवन इसके बाद डुमिनी की गेंद पर मिडविकेट पर मार्करम को कैच देकर पवेलियन लौटे। उन्होंने 63 गेंद की अपनी पारी में 12 चौके मारे। भारत ने इसके बाद नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए लेकिन कोहली ने एक छोर संभाले रखा।

अजिंक्य रहाणे भी 13 गेंद में 11 रन बनाने के बाद डुमिनी की गेंद पर बेहद खराब शाट खेलकर लांग आफ पर एंडिले फेलुकवायो को कैच दे बैठे। हार्दिक पंड्या एक बार फिर नाकाम रहे। उन्होंने डुमिनी पर छक्का जड़ा लेकिन मौरिस की गेंद पर क्लासेन को कैच दे बैठे। उन्होंने 14 रन बनाए। कोहली ने डुमिनी की गेंद पर दो रन के साथ 119 गेंद में अपना 34वां वनडे शतक पूरा किया। कोहली का यह कप्तान के रूप में 12वां शतक है जो कप्तान के रूप में किसी भारतीय बल्लेबाज के सबसे अधिक शतक हैं। कप्तान के रूप में उनसे अधिक शतक केवल आस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग (22) और दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स (13) ने ही बनाए हैं।

ताहिर ने इसके बाद महेंद्र सिंह धोनी (10) को पवेलियन भेजा जबकि फेहलुकवायो ने केदार जाधव (01) को क्लासेन के हाथों कैच कराके भारत का स्कोर छह विकेट पर 236 रन किया। कोहली इस पारी के दौरान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1000 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय रन भी पूरे करने में सफल रहे। कोहली जब 141 रन पर खेल रहे थे जब मौरिस की गेंद पर लांग आन पर डेविड मिलर ने उनका कैच लपक लिया लेकिन गेंद को लेकर बाउंड्री के पार चले गए जिससे यह छक्का हो गया। कोहली ने पारी के अंतिम ओवर में रबादा की पहली गेंद पर एक रन के साथ 156 गेंद में 150 रन पूरे किए। उन्होंने अंतिम दो गेंद पर छक्के और चौके के साथ टीम का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से डुमिनी सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 60 रन देकर दो विकेट चटकाए

लाइव अपडेट

साउथ अफ्रीका की ओर से मार्करम ने 4.2 ओवर में पहला छक्का लगाया। अगली ही बॉल पर चौका। इस ओवर से कुल 11 रन बने। मार्करम कप्तानी पारी खेलते दिख रहे हैं। साउथ अफ्रीका – 26/1

साउथ अफ्रीका की ओर से सलामी बल्लेबाज के रूप में मार्करम और हाशिम अमला आ चुके हैं। पहला ओवर भुवनेश्वर कुमार के हाथों में, जिसमें महज 1 रन बना।

भारत ने साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 304 रन का लक्ष्य दिया है। विराट और भुवनेश्वर के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हुई।

भारत ने 45 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 230 रन बना लिए हैं। विराट कोहली 130, जबकि भुवनेश्वर कुमार 2 रन बनाकर खेल रहे हैं।

विराट कोहली ने अपना शतक पूरा कर लिया है। भारत इस वक्त 350 के आस-पास पहुंचता दिख रहा है। साउथ अफ्रीका को छठी सफलता मिली। केदार जाधव 1 रन बनाकर आउट। साउथ अफ्रीका ने टीम इंडिया को रोक दिया है।

टीम इंडिया को महेंद्र सिंह धोनी के रूप में पांचवां झटका लग चुका है। धोनी, इमरान ताहिर की गेंद पर छक्का मारने की कोशिश में नगिडी को अपना कैच थमा बैठे।

क्रिस मॉरिस अपना पांचवां ओवर डालते हुए। पहली दो गेंदों पर सिंगल। तीसरी और चौथी बॉल पर कोई रन नहीं। पांचवीं बॉल पर भारत को चौथा झटका लगा। हार्दिक पांड्या (14) विकेटकीपर क्लासेन को अपना कैच थमा बैठे।

शिखर धवन और विराट कोहली के बीच 98 गेंदों में शतकीय साझेदारी पूरी हुई। विराट कोहली 40, जबकि शिखर धवन 57 रन बनाकर खेल रहे हैं।

टीम इंडिया ने पहले 10 ओवर में 50 रन पूरे कर लिए हैं। कप्तान विराट कोहली (25) बेहद तेज खेलते दिख रहे हैं। भारत शुरुआती झटके से उबर चुका है।

भारत की शुरुआत खराब रही है। और रोहित शर्मा बिना खाता खोले आउट हो गए। उन्हें रबाडा की गेंद पर विकेट के पीछे नए विकेटकीपर क्लासेन ने लपका।

भारत की ओर से सलामी बल्लेबाज के रूप में शिखर धवन और रोहित शर्मा मैदान पर आ चुके हैं। मेजबान टीम की ओर से पहला ओवर कगिसो रबाडा ने डाला, जिसकी आखिरी गेंद पर रोहित शर्मा।

इसे भी पढ़े: विराट ने पाकिस्‍तानी अंपायर अलीम डार को भेजा स्‍पेशल मैसेज, VIDEO हुआ वायरल

भारतीय टीम कभी दो से अधिक वनडे नहीं जीती

दक्षिण अफ्रीका में द्विपक्षीय श्रृंखला में इससे पहले भारतीय टीम कभी दो से अधिक वनडे नहीं जीत पाई है। मेहमान टीम ने 1992-90 में सात मैचों की श्रृंखला 2-5 से गंवाई थी जबकि 2010-11 में भारत 2-1 की बढ़त बनाने के बाद पांच मैचों की श्रृंखला 2-3 से हार गया था। लेकिन मौजूदा भारतीय टीम के स्तर को देखते हुए अगर इतिहास दोहराया जाता है तो यह टीम इंडिया के लिए बड़ी त्रासदी की तरह होगा।

दक्षिण अफ्रीका चोटों से परेशान

दक्षिण अफ्रीका के खराब प्रदर्शन का कारण कुछ हद तक चोटों की समस्या भी है। एबी डिविलियर्स पहले एकदिवसीय मैच से पहले ही बाहर हो गए जबकि फाफ डु प्लेसिस दूसरे वनडे से पहले। इन दोनों की अंगुलियों में चोट है। इसके अलावा दूसरे वनडे के बाद विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकाक भी बायीं कलाई में चोट के कारण श्रृंखला से बाहर हो गए।

विराट कोहली की इतिहास रचने पर होगी निगाहें

विराट कोहली ने कप्तान के रूप में अपने सभी 35 टेस्ट की अंतिम एकादश में बदलाव किया है लेकिन वह लगातार तीसरे वनडे में समान टीम के साथ उतर सकते हैं। भारतीय टीम की नजरें पहली बार दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर किसी द्विपक्षीय एकदिवसीय द्विपक्षीय श्रृंखला में तीन मैच जीतकर इतिहास रचने पर टिकी हैं। अगर ऐसा होता है तो यह न्यूलैंड्स पर भारत की 1992 से पांच मैचों में तीसरी जीत होगी। भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यहां तीन में से दो मैच गंवाए हैं और एक जीता है।

प्लेइंग इलेवन :

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह.

साउथ अफ्रीका: हाशिम अमला, एडेन मार्करम (कप्तान), जेपी डुमिनी, हेइनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), डेविड मिलर, खाया जोंडो, क्रिस मॉरिस, कैगिसो रबाडा, लुंगी नगीदी, फेहलुकवायो , इमरान ताहिर.

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story