Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IND vs SA: अफ्रीका से जब भारत ने पहला टी-20 मैच खेला, तब कोहली को कोई जानता तक नहीं था

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टी-20 का महामुकाबला आज शाम 6 बजे से जोहानिसबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में खेला जाएगा।

IND vs SA: अफ्रीका से जब भारत ने पहला टी-20 मैच खेला, तब कोहली को कोई जानता तक नहीं था
X

विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम ने वनडे श्रृंखला में दक्षिण अफ्रीका को 5-1 से हराकर इतिहास रचा और अब वह अपनी इस लय को क्रिेकेट के सबसे छोटे प्रारूप में भी बरकरार रखने के लिए प्रतिबद्ध होगी। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टी-20 का महामुकाबला आज शाम 6 बजे से जोहानिसबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में खेला जाएगा। लेकिन क्या आपको मालूम है भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जब पहला टी-20 मैच खेला गया था तब कोहली कहां थे।

2006 में भारत ने खेला था पहला टी-20

टी-20 क्रिकेट फॉर्मेट की शुरुआत 2006 से हुई थी। टीम इंडिया ने अपना पहला अंतरर्राष्‍ट्रीय टी-20 मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ ही खेला था। यह मैच जोहानिसबर्ग में 1 दिसंबर को खेला गया था और पहले ही मैच में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 6 विकेट से हराया था। अफ्रीका ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 126 रन बनाए थे। 127 रनों के लक्ष्य को टीम इंडिया ने 1 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया था।

इसे भी पढ़े: IND vs SA: अनहोनी को जो होनी कर दे वो है विराट, रन, रिकॉर्ड और कोहली, दिल ये जिद्दी है

तब कोहली अंडर-19 खेला करते थे

टीम इंडिया ने अपना पहला टी-20 मैच 12 साल पहले खेला था। उस से समय वीरेंद्र सहवाग टीम के कप्‍तान हुआ करते थे। तब महेंद्र सिंह धोनी भी नए-नए ही आए थे। वर्तमान कप्‍तान विराट कोहली उस समय अंडर-19 खेला करते थे। उस वक्त कोहली को कोई जानता तक नहीं था क्योकि विराट ने अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत 2008 से की थी। खैर अब तो भारतीय कप्तान विराट कोहली ने खुद को 22 गज की दुनिया का बेताज बादशाह साबित कर दिया है। क्रिकेट की पिच पर विराट कोहली तो जैसे रन और रिकॉर्ड का दूसरा नाम बन चुके हैं।

भारत का मौजूदा टी-20 रिकॉर्ड

भारत की दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर टी-20 में अच्छी यादें जुड़ी हैं। उसने अपना पहला टी-20 मैच में 2006 में इसी देश में खेला था और इसके एक साल बाद उसने दक्षिण अफ्रीका में ही महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में पहला टी-20 विश्व कप जीता था। भारत ने 2017 चैंपियन्स ट्रॉफी से लेकर अब तक दस टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जिनमें से सात में उसने जीत दर्ज की जिससे साफ है कि इस प्रारूप में टीम अच्छी फॉर्म में चल रही है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story