Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

मुरली-कोहली आउट, भारत का स्कोर 200 रन के पार

यह भारत के लिए ऐतिहासिक टेस्ट मैच है

मुरली-कोहली आउट, भारत का स्कोर 200 रन के पार
कानपुर. भारतीय टीम ने कानपुर में खेले जाने वाले अपने ऐतिहासिक 500वें टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। फिलहाल क्रिच पर रोहित शर्मा और अजिंक्या रहाणे मौजूद हैं। भारत की ओर से पारी की शुरुआत करने के.एल. राहुल इस मैच में ज्यादा कुछ नहीं कर पाए और 32 रन बनाकर आउट होकर पवेलियन वापस लौट गए। इसके बाद आए चेतेश्वर पुजारा ने शानदार 62 रन बनाए लेकिन वो भी राहुल की तरह स्पिनर सैंटनर के शिकार बने। इसके बाद क्रीज पर आए कप्तान विराट कोहली जिनसे सबको बहुत ही उम्मीद थी लेकिन इस बार वो कुछ ज्यादा नहीं कर पाए। कोहली मात्र 9 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद मैच में शानदार फॉर्म में नजर आ रहे मुरली विजय भी 65 बनाकर पवेलियन लौट गए।
इस मैच में भारतीय टीम की कोशिश कोशिश टेस्ट में शीर्ष स्थान पर कब्जा जमाने की होगी। इस मैच को कीवी टीम की बल्लेबाजी और घरेलू परिस्थिति में भारत की स्पिन गेंदबाजी के बीच के मुकाबले के तौर पर देखा जा रहा है।

स्पिन के माकूल हालात में भारतीय कप्तान विराट कोहली को अश्विन, रविचंद्रन जडेजा और अमित मिश्रा की तिकड़ी को उतारने में कोई दिक्कत नहीं होगी। इस टेस्ट मैच से पहले भारत को झटका लगा है। टीम के सबसे अनुभवी तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा चिकनगुनिया होने के कारण पहले टेस्ट मैच से बाहर हो गए हैं। उनकी गैर मौजूदगी में भुवनेश्वर कुमार या उमेश यादव, मोहम्मद समी का साथ दे सकते हैं। वहीं सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को टीम में शामिल नहीं किया गया है।

भारत के ऑफ स्पिनर रविचन्द्रन अश्विन पर टीम के पास गेंदबाजी आक्रमण की कमान होगी तो वहीं मेहमान टीम के कप्तान केन विलियमसन पर अपनी टीम की बल्लेबाजी का दारोमदार होगा।

पिच के स्पिन की मददगार होने की उम्मीद है। ऐसे में भारत को शीर्ष स्थान पर पहुंचाने का जिम्मा काफी हद तक स्पिनरों पर होगा। लेकिन, अगर बरसात इस मैच में खलल डालती है, तो मेजबानों के सभी अरमान बह जाएंगे। मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार यहां अगले छह दिन तक बारिश होने की संभावना है।

इस सीरीज में अगर भारत 1-0 या 2-1 से जीतता है तो उसके 111 अंक होंगे। इतने ही अंक टेस्ट की शीर्ष टीम पाकिस्तान के हैं, लेकिन दशमलव अंक में वह भारत से आगे है। अगर भारत यह सीरीज 2-0 से जीतता है तो उसके 113 अंक हो जाएंगे और वह नंबर एक टीम बन जाएगा। 3-0 से जीत से मेजबानों के 115 अंक होंगे। कीवी टीम के इस समय 95 अंक हैं और इनमें से किसी भी स्थिति में वह सातवें स्थान पर ही बनी रहेगी। 1-1 से सीरीज ड्रॉ होने पर भारत 108 अंकों के साथ चौथे स्थान पर आ जाएगा और न्यूजीलैंड 97 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर चला जाएगा।

अगर कीवी टीम मेजबानों को 1-0, 2-1 से हराने में कामयाब हो पाती है तो वह 100 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर आ जाएगी। वहीं 3-0 से जीत उसे चौथे स्थान पर पहुंचा देगी। अगर भारत शीर्ष स्थान पर पहुंचता है तो ऐसा इस साल में तीसरी बार और कुल चौथी बार होगा।

टीमें :
भारत : मुरली विजय, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, आर अश्विन, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी

न्यूजीलैंड : मार्टिन गप्टिल, टॉम लाथम, केन विलियम्सन (कप्तान), रॉस टेलर, ल्यूक रॉन्ची, बीजे वाटलिंग, मिचेल सैंटनर, मार्क क्रैग, नील वागनर, ईश सोढ़ी और ट्रेंट बोल्ट
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top