Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

India vs England: कुक के आउट होने के बाद जेनिंग्स, रूट ने इंग्लैंड को संभाला

इंग्लैंड ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद लंच के समय सलामी बल्लेबाज कीटोन जेनिंग्स 38 जबकि कप्तान जो रूट 31 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए थे।

India vs England: कुक के आउट होने के बाद जेनिंग्स, रूट ने इंग्लैंड को संभाला

इंग्लैंड ने एलिस्टेयर कुक का विकेट जल्दी गंवाने के बावजूद भारत के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन लंच तक एक विकेट पर 83 रन बनाकर सतर्क शुरुआत की। इंग्लैंड ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद लंच के समय सलामी बल्लेबाज कीटोन जेनिंग्स 38 जबकि कप्तान जो रूट 31 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए थे।

भारत की ओर से एकमात्र विकेट रविचंद्रन अश्विन (13 रन पर एक विकेट) ने हासिल किया जिन्होंने पारी के नौवें ओवर में कुक (13) को बोल्ड किया। मिडिल स्टंप पर पिच होने के बाद बाहर की ओर मूव होती गेंद ने कुक का आफ स्टंप उखाड़ा। भारत के लिए नयी गेंद से आक्रमण की शुरुआत उमेश यादव और इशांत शर्मा ने की। इशांत अच्छी लय में दिखे।

बायें हाथ के बल्लेबाजों कुक और जेनिंग्स को इशांत की बाहर की ओर मूव होती गेंदों के खिलाफ परेशानी का सामना करना पड़ा। जेनिंग्स जब नौ रन बनाकर खेल रहे थे तब इशांत की गेंद ने उनके बल्ले का किनारा लिया लेकिन स्लिप में उप कप्तान अजिंक्य रहाणे मैच लपकने में नाकाम रहे। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने सबको हैरान करते हुए सातवें ओवर में ही अश्विन को गेंदबाजी आक्रमण में लगा दिया।

अश्विन ने अपने कप्तान को निराश नहीं करते हुए अपने दूसरे ओवर में ही भारत को सफलता दिला दी। इस आफ स्पिनर ने टेस्ट क्रिकेट में आठवीं बार कुक को आउट किया। रूट शुरुआत से ही अच्छी लय में दिखे। उन्होंने कुछ अच्छी बाउंड्री लगाई और लय इंग्लैंड के पक्ष में की। मोहम्मद शमी दूसरे बदलाव के तौर पर गेंदबाजी के लिए आए। उन्होंने सटीक गेंदबाजी की लेकिन उनकी गेंदबाजी में विकेट हासिल करने वाली धार नदारद दिखी।

इंग्लैंड के 50 रन 16वें ओवर में पूरे हुए। जेनिंग्स भी विकेट पर जमे रहे। वह रूट के साथ दूसरे विकेट के लिए अब तक 57 रन की साझेदारी कर चुके हैं। भारत ने चेतेश्वर पुजारा को इस मैच के लिए टीम में जगह नहीं दी है। शिखर धवन पारी की शुरुआत करेंगे जबकि लोकेश राहुल तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे। भारत इस मैच में अश्विन के रूप में एकमात्र स्पिनर के साथ उतरा है।

Share it
Top