Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

#INDvAFG: भारत-अफगानिस्तान ऐतिहासिक टेस्ट मैच में रिकॉर्ड्स की लगी झड़ी, आंकड़ों में देखिए एक नजर

अपना पहला टेस्ट मैच खेल रही अफगानिस्‍तान टीम के लिए उसका ''ऐतिहासिक'' टेस्‍ट मैच एक बुरा अनुभव साबित हुआ। टीम इंडिया ने ऐतिहासिक टेस्‍ट में अफगानिस्‍तान को दो दिन में एक पारी और 262 रन से हरा दिया। इस ऐतिहासिक टेस्‍ट मैच के दौरान कई रिकॉर्ड्स बने। आईये एक नजर डालते हैं उन रिकॉर्ड्स पर।

#INDvAFG: भारत-अफगानिस्तान ऐतिहासिक टेस्ट मैच में रिकॉर्ड्स की लगी झड़ी, आंकड़ों में देखिए एक नजर
X

अपना पहला टेस्ट मैच खेल रही अफगानिस्‍तान टीम के लिए उसका 'ऐतिहासिक' टेस्‍ट मैच एक बुरा अनुभव साबित हुआ। टीम इंडिया ने ऐतिहासिक टेस्‍ट में अफगानिस्‍तान को दो दिन में एक पारी और 262 रन से हरा दिया, जो कि टेस्‍ट क्रिकेट में पारी के अंतर से उसकी सबसे बड़ी जीत है। शिखर धवन और मुरली विजय के शतक की मदद से टीम इंडिया ने पहली पारी में 474 रन बनाया था।

इसके जवाब में अफगानिस्‍तान की पहली पारी 109 रन पर ही सिमट गई और टीम को फॉलोआन के लिए मजबूर होना पड़ा। दूसरी पारी में अफगानिस्‍तान की पूरी टीम 38.4 ओवर में 103 रन बनाकर आउट हो गई। इस ऐतिहासिक टेस्‍ट मैच के दौरान कई रिकॉर्ड्स बने। आईये एक नजर डालते हैं उन रिकॉर्ड्स पर।

भारत की सबसे बड़ी जीत

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में भारत की यह सबसे बड़ी जीत रही। इससे पहले टीम इंडिया ने 2007 में मीरपुर में खेले गए मैच में बांग्लादेश को एक पारी और 239 रनों से हराया था. जबकि 1998 में कोलकाता में खेले गए टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को इक पारी और 219 रनों से हराया था।

कम ओवरों में विपक्षी टीम को किया ढेर

किसी टीम को सबसे कम ओवरों के अन्दर ऑल आउट करने का रिकॉर्ड भी भारतीय गेंदबाजों ने बना दिया। अफगानिस्तान की पहली पारी 27.5 और दूसरी पारी 38.4 ओवर खेलकर ही सिमट गई। इससे पहले भारत ने बांग्लादेश को साल 2000 में 46.3 ओवर में ही ढेर कर दिया था।

दूसरे दिन विकट गिरने का बना रिकॉर्ड

इस टेस्ट मैच के दौरान एक दिन में सबसे ज्यादा विकेट गिरने का भी रिकॉर्ड बना। टेस्ट के दूसरे दिन दोनों टीमों के कुल 24 विकेट गिरे। जिसमें से 4 विकेट भारत के और 20 विकेट अफगानिस्तान के गिरे। एक दिन में सबसे ज्यादा विकेट गिरने का रिकॉर्ड इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के मैच में बना था। 1888 में खेले गए लॉर्ड्स स्टेडियम में टेस्ट के दूसरे दिन 27 विकेट गिरे थे।

अफगानिस्तान ने बना दिया शर्मनाक रिकॉर्ड

अपना पहला टेस्ट मैच खेल रही अफगानिस्तान टीम ने एक शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। इस मैच में टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 474 रन बनाए। डेब्‍यू टेस्‍ट में किसी भी टीम के द्वारा एक पारी में दिए गए सबसे ज्यादा रन है।

इससे पहले ये रिकॉर्ड बांग्‍लादेश ने बनाया था। साल 2000 में बांग्‍लादेश ने भारत के खिलाफ टेस्‍ट डेब्‍यू करते हुए अपनी पहली पारी में 400 रन बनाए थे। इसके जवाब में टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 429 रन बनाए थे।

राशिद खान ने लुटाए सबसे ज्यादा रन

अफगानिस्तान टीम अपना डेब्यू टेस्ट खेल रही थी। इस मैच में अफगानी स्पिनर राशिद खान टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में डेब्यू मैच में सबसे ज्यादा रन देने का रिकॉर्ड बना दिया। राशिद ने 34.5 ओवरों में 4.42 के इकोनोमी रेट से दो विकेट लेते हुए 154 रन लुटा दिए। इससे पहले यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के गेंदबाज आमिर इलाही ने बनाया था, उन्होंने डेब्यू टेस्ट में 134 रन लुटाए थे।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story