Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

दक्षिण एशियाई खेल: भारत की ऐतिहासिक पारी, पहली बार 2000 पदक के करीब

12वें दक्षिण एशियाई खेलों में भारत 2000 पदक जीतने के करीब पहुंच गया

दक्षिण एशियाई खेल: भारत की ऐतिहासिक पारी, पहली बार 2000 पदक के करीब

गुवाहाटी. 12वें दक्षिण एशियाई खेलों में भारत 2000 पदक जीतने के करीब पहुंच गया है। भारत ने इन खेलों में अब तक का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। दक्षिण एशियाई खेलों के 9वें दिन तक भारत ने 156 स्वर्ण, 85 रजत और 27 कांस्य सहित कुल 268 पदक आपने नाम किया हैं। भारत के कुल पदकों की संख्या अब 1996 पहुंच चुकी है जिसमें 1056 स्वर्ण पदक शामिल हैं। खेलों में दो दिन का समय शेष है इसलिए भारत के पास 2000 पदकों का आकंड़ा पूरा करने का मौका है।

निशानेबाजी: भारतीय निशानेबाजों ने खेलों की निशानेबाजी प्रतियोगिता के चौथे दिन को ‘गोल्डन डे’ बनाते हुए सभी छह स्वर्ण पदकों पर कब्जा कर लिया। निशानेबाजी में भारत चार दिनों में कुल 18 स्वर्ण, आठ रजत और आठ कांस्य समेत कुल 34 पदक जीतकर सबसे आगे चल रहा है।

ट्रायथलन: भारत के दिलीप कुमार और पल्लवी रेतीवाला ने क्रमश: पुरुषों और महिलाओं की ट्रायथलन स्पर्धा में देश को स्वर्ण पदक दिला दिए। दिलीप ने पुरुषों की व्यक्तिगत ट्रायथलन स्पर्धा में दो घंटे दो मिनट 53 सेकंड का समय लेकर पहला स्थान हासिल किया जबकि इस स्पर्धा का रजत भी भारत की झोली में गया जिसे गुरू दत्त ने जीता। महिलाओं की व्यक्तिगत ट्रायथलन स्पर्धा में पल्लवी रेतीवाला ने एक घंटे 11 मिनट 57 सेकंड का समय लेकर पहला स्थान हासिल किया और स्वर्ण पर कब्जा किया जबकि पूजा चौरशी ने एक घंटे 12 मिनट 36 सेकंड के साथ रजत जीता।

ताइक्वांडो: भारत ने ताइक्वांडो में एक स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक जीत लिया है। भारत ने पुरुषों के 80 से 87 किग्रा वजन वर्ग में स्वर्ण, 54 किग्रा तक के वजन वर्ग में रजत और 63 से 68 किग्रा वजन वर्ग में कांस्य पदक जीता।

फुटबॉल: मेजबान भारत की पुरुष और महिला टीमों ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए फुटबॉल प्रतियोगिता के खिताबी मुकाबले में जगह बना ली। भारत की दोनों टीमों ने सेमीफाइनल में बांग्लादेश को पराजित किया। पुरुष टीम ने जहां बांग्लादेश को 3-0 से हराया, वहीं महिला टीम ने बांग्लादेश को 5-1 से पीट दिया।

कबड्डी: भारतीय पुरुष और महिला टीमों ने कबड्डी में अपने अपने मुकाबले जीत लिए। भारतीय महिला टीम ने पाकिस्तान को एकतरफा अंदाज में 56-23 से हराया। पहले हाफ में भारतीय टीम 29-15 से आगे थी जबकि दूसरे हाफ में उसने 27 अंक स्कोर किये। पुरुष टीम ने बांग्लादेश को 30-17 से पराजित किया। पहले हाफ में भारत ने 16 और दूसरे हाफ में 14 अंक जुटाये।

हैंडबॉल: भारत ने श्रीलंका को महिला हैंडबॉल मुकाबले में 70-10 के विशाल अंतर से रौंद दिया। भारत ने दोनों हाफ में 35-35 गोल दागे।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Top