Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारत की धमाकेदार जीत, 5-1 जीती सीरीज

यह साउथ अफ्रीका में भारत की किसी भी बाईलैटरल सीरीज में सबसे शानदार जीत है।

भारत की धमाकेदार जीत, 5-1 जीती सीरीज
X

कप्तान विराट कोहली के 35वें वनडे शतक की बदौलत टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को छठे वनडे में 8 विकेट से हराकर सीरीज 5-1 से अपने नाम कर ली है।

यह साउथ अफ्रीका में भारत की किसी भी बाईलैटरल सीरीज में सबसे शानदार जीत है। इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका की पूरी टीम 46.5 ओवर में 204 रन पर ही ऑल आउट हो गई।

इसी के साथ ही विराट ब्रिगेड को 205 रनों का लक्ष्य मिला। टारगेट का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने 32.1 ओवर में 2 विकेट गंवा कर 206 रन बना लिए और साउथ अफ्रीका को 8 विकेट से शिकस्त दे दी।

यह भी पढ़ेंः IND vs SA: जब मैच के दौरान कुलदीप यादव के अंगूठे से बहने लगा खून, देखें VIDEO

विराट-रहाणे के बीच 126 रन की साझेदारी

विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे ने भारत को 2 विकेट के बाद कोई झटका नहीं लगने दिया। दोनों ने साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों को मनचाहे ढंग से शॉट लगाते हुए रन बनाए।

इस दौरान विराट कोहली ने सबसे तेज 9500 रनों का रेकॉर्ड अपने नाम किया। उन्होंने एबी डि विलियर्स के वर्ल्ड रेकॉर्ड को तोड़ा। इन दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए नाबाद 126 रनों की साझेदारी हुई।

दक्षिण अफ्रीका को पिछले 17 साल में अपनी धरती पर द्विपक्षीय श्रृंखला में सबसे करारी हार मिली है। पिछली बार वह 2001-02 में आस्ट्रेलिया से 1-5 से हारी थी। भारतीय कप्तान ने दक्षिण अफ्रीकी आक्रमण को धता बताते हुए गेंदबाजों को मैदान के चारों ओर धुना।

कोहली ने अपना 35वां शतक सिर्फ 82 गेंदों में पूरा किया जिसमें 19 चौके और दो छक्के लगाए। कोहली को 'मैन ऑफ द मैच' और 'मैन ऑफ द सीरीज' चुना गया।

शारदुल ने 'चौके' से चौंकाया

टेस्ट श्रृंखला में मिली हार के बाद आलोचना झेल रहे कोहली ने वनडे श्रृंखला में मोर्चे से अगुवाई की। कलाई के स्पिनरों युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने क्रमश: 16 और 17 विकेट लेकर उनका बखूबी साथ निभाया।

इससे पहले युवा तेज गेंदबाज शरदुल ठाकुर ने श्रृंखला में पहली बार खेलते हुए चार विकेट लिए जिसकी मदद से भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 204 रन पर आउट कर दिया। ठाकुर ने 52 रन देकर चार विकेट लिए।

उन्हें भुवनेश्वर कुमार की जगह उतारा गया था। स्पिनर कुलदीप यादव ने एक और युजवेंद्र चहल ने दो विकेट लिए। दोनों ने मिलकर छह मैचों की श्रृंखला में 33 विकेट ले लिए हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story