Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारत ने इंग्लैंड को एक पारी और 75 रनों से हराया

जडेजा ने 7 विकेट झटके

भारत ने इंग्लैंड को एक पारी और 75 रनों से हराया
X
चेन्नै. टीम इंडिया ने चेन्नै के एमए चिदंबरम स्टेडियम में सीरीज के पांचवें और अंतिम मैच के चौथे दिन इंग्लैंड को 207 रनों पर ऑल आउट करके सीरीज को 4-0 से अपने नाम कर लिया है। मैच की पहली पारी में भारत ने इंग्लैंड पर 282 रनों की बढ़त बना ली थी। मैच में रवींद्र जडेजा ने 7 विकेट लिए हैं, तो ईशांत शर्मा, उमेश यादव और अमित मिश्रा ने एक-एक विकेट लिया है। टीम इंडिया ने चौथे दिन टेस्ट क्रिकेट में एक पारी का सर्वोच्च स्कोर बनाया था, जिसमें करुण नायर के रिकॉर्डतोड़ 303 रन नाबाद का अहम योगदान रहा।
विराट कोहली की कप्तानी में यह पांचवीं लगातार सीरीज जीत है। इस मैच की बात करें तो भारत की इस जीत में कई खिलाड़ियों ने अपनी अहम भूमिका निभाई जिसमें करुण नायर (303*), लोकेश राहुल (199) और रवींद्र जडेजा (दूसरी पारी में 7 विकेट और पहली में 3 विकेट) प्रमुख रहे।
टीम इंडिया ने चौथे दिन नायर के ऐतिहासिक तिहरे शतक की मदद से इंग्लैंड पर 282 रनों की बढ़त बना ली थी, जवाब में इंग्लिश टीम 207 रन पर सिमट गई। कप्तान एलिस्टर कुक (49), कीटन जेनिंग्स (54 रन) और मोईन अली (44) ने हार टालने की भरपूर कोशिश की, लेकिन जडेजा की घूमती गेंदों के आगे उनकी एक न चली। जडेजा ने कुक को सीरीज में पांचवीं बार आउट किया। एक समय इंग्लैंड का स्कोर बिना किसी नुकसान के 103 रन था, लेकिन उसने अगले 107 रन पर 10 विकेट गंवा दिए, जबकि दिन के खेल में महज नौ ओवर ही बाकी थे।
कपिल से आगे निकले कोहली
भारतीय टीम इस सीरीज में भी अजेय बनी रही और 5 मैचों में से इंग्लैंड की टीम भारत से एक भी मैच नहीं जीत पाई। भारतीय टीम पिछले 18 टेस्ट मैचों से अजेय है कोई भी टीम अब तक इंडिया को हरा नहीं पाई है। इस मैच के बाद कप्तान विराट कोहली टेस्ट मैचों में अजेय रहने के मामले में पूर्व कप्तान कपिल देव से आगे निकल गए हैं। कपिल की कप्तानी में टीम इंडिया सितंबर 1985 से मार्च 1987 के बीच 17 टेस्ट मैच तक अजेय बनी रही। अब विराट कोहली की यह टीम 18 मैचों से अजेय है। इसके साथ ही टीम इंडिया टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 पायदान पर काबिज है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story