Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

''हिटमैन'' रोहित शर्मा ने चौथा T20 शतक जड़ रचा इतिहास, कई रिकॉर्ड किए अपने नाम

मंगलवार को लखनऊ में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टी20 मैच में भारतीय सलामी रोहित शर्मा ने अपने रिकॉर्ड चौथे टी20 इंटरनेशनल शतक लगाने के साथ ही कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए।

मंगलवार को लखनऊ में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टी20 मैच में भारतीय सलामी रोहित शर्मा ने अपने रिकॉर्ड चौथे टी20 इंटरनेशनल शतक लगाने के साथ ही कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए।

रोहित ने इस पारी के दौरान 61 गेंदों में 111 रनों की शानदार नाबाद पारी खेली जिसमें 8 चौके और 7 छक्के शामिल रहे। टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने के साथ ही रोहित टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में चार शतक लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज भी बने।

इसे भी पढ़ें: भारत-वेस्टइंडीज मैच से एक दिन पहले बदला 'इकाना स्टेडियम' का नाम, अब ये है नया नाम

रोहित ने इस प्रारूप में 19वीं बार 50 से अधिक का स्कोर बनाया जो कि रिकॉर्ड है। कोहली 18 बार ऐसा कारनामा कर चुके हैं। उन्होंने अपना चौथा शतक पूरा किया जो टी20 अंतरराष्ट्रीय में नया रिकॉर्ड है।

न्यूजीलैंड के कोलिन मुनरो ने तीन शतक लगाए हैं। इस बीच शिख्रर धवन टी20 अंतरराष्ट्रीय में 1000 रन पूरे करने वाले भारत के छठे बल्लेबाज बने। इसके लिए उन्हें 20 रन की दरकार थी। धवन से पहले रोहित, कोहली, सुरेश रैना (1605), महेंद्र सिंह धोनी (1487) और युवराज सिंह (1177) ने यह उपलब्धि हासिल की।

एक प्रारूप में अधिकांश शतक

टेस्ट- सचिन तेंदुलकर (51)

वनडे - सचिन तेंदुलकर (4 9)

टी20 इंटरनेशनल- रोहित शर्मा (4)

टी-20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले रोहित दूसरे बल्लेबाज बने

रोहित शर्मा टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए। टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल और न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल के नाम है।

टी-20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज

103 क्रिस गेल (वेस्टइंडीज)/ मार्टिन गप्टिल (न्यूजीलैंड)

94 रोहित शर्मा* (भारत)

91 ब्रेंडन मैक्कुलम (न्यूजीलैंड)

83 शेन वॉटसन (ऑस्ट्रेलिया)/ कोलिन मुनरो (न्यूजीलैंड)

79 डेविड वॉर्नर (ऑस्ट्रेलिया)/ एरॉन फिंच (ऑस्ट्रेलिया)

Share it
Top