Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IND vs WI ist T20: भारत ने वेस्टइंडीज को 5 विकेट से हराया, कुलदीप ने लिए 3 विकेट

कुलदीप यादव की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से भारत ने पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रविवार को ईडन गार्डन्स में वेस्टइंडीज को आठ विकेट पर 109 रन के स्कोर पर रोक दिया।

IND vs WI ist T20: भारत ने वेस्टइंडीज को 5 विकेट से हराया, कुलदीप ने लिए 3 विकेट
X

कुलदीप यादव की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से भारत ने पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रविवार को ईडन गार्डन्स में वेस्टइंडीज को आठ विकेट पर 109 रन के स्कोर पर रोक दिया। जवाब में भारत ने 17.5 ओवर में 5 विकेट गवां कर इस मैच को जीत लिया।

कुलदीप (13 रन पर तीन विकेट) और डेब्यू कर रहे कृणाल पंड्या (15 रन पर एक विकेट) के सामने वेस्टइंडीज का मध्यक्रम बिलकुल भी नहीं टिक पाया जिससे मेहमान टीम ने भारत के खिलाफ अपना अब तक का सबसे न्यूनतम स्कोर बनाया।

डेब्यू कर रहे खलील अहमद (16 रन पर एक विकेट), जसप्रीत बुमराह (27 रन पर एक विकेट) और उमेश यादव (36 रन पर एक विकेट) ने एक-एक विकेट चटकाया। इससे पहले भारत के खिलाफ वेस्टइंडीज का न्यूनतम स्कोर सात विकेट पर 129 रन था जो उसने मार्च 2014 में ढाका में बनाया था।

इसे भी पढ़ें: IND vs WI T20 2018: कोलकाता में 5 खिलाड़ियों ने किया डेब्यू, भारत के ये दो खिलाड़ी भी शामिल

वेस्टइंडीज की पारी

वेस्टइंडीज की ओर से सिर्फ फाबियान एलेन (27) ही 20 रन के आंकड़े को पार कर पाए। कीमो पाल 13 गेंद में नाबाद 15 रन बनाकर टीम के दूसरे सर्वश्रेष्ठ स्कोरर रहे। भारत ने टास जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया जिसके बाद गेंदबाजों ने उसे अच्छी शुरुआत दिलाई।

वेस्टइंडीज की टीम पावर प्ले के छह ओवर में तीन विकेट पर 31 रन ही बना सकी। सलामी बल्लेबाज शाई होप (14) ने उमेश के पहले ओवर में दो चौके मारे लेकिन इस तेज गेंदबाज ने अपने अगले ओवर में दिनेश रामदीन (04) को आउट कर दिया।

रामदीन ने आफ साइड से बाहर की ओर मूव होती गेंद पर विकेटकीपर दिनेश कार्तिक को कैच थमाया। शिमरोन हेटमायर (10) ने उमेश पर चौके से खाता खोला लेकिन होप उनके साथ गलतफहमी का शिकार होकर रन आउट हो गए।

हेटमायर भी इसके बाद बुमराह की गेंद को हवा में लहरा गए और कार्तिक ने शार्ट फाइन लेग की ओर दौड़ते हुए आसान कैच लपका। कीरोन पोलार्ड (14) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण कर रहे पंड्या पर सीधा छक्का जड़ा लेकिन आईपीएल टीम मुंबई इंडियन्स के अपने इस साथी स्पिनर की गेंद को लांग आन पर मनीष पांडे के हाथों में खेल गए।

डेरेन ब्रावो भी 10 गेंद में पांच रन बनाने के बाद कुलदीप की गेंद पर लांग आन पर शिखर धवन को कैच दे बैठे जिससे वेस्टइंडीज का स्कोर पांच विकेट पर 49 रन हो गया। कुलदीप ने रोवमैन पावेल (04) को विकेट के पीछे कैच कराया और फिर कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट (04) को पगबाधा किया।

ब्रेथवेट ने 2016 विश्व टी20 के फाइनल में इसी मैदान पर इंग्लैंड के बेन स्टोक्स पर लगातार चार छक्के जड़कर टीम को खिताब दिलाया था। एलेन ने इस बीच कुलदीप, उमेश और बुमराह पर चौके जड़े।

उमेश की जिस गेंद पर चौका लगा उस पर राहुल ने एलेन का कैच टपकाया। एलेन भी हालांकि इसके बाद खलील की गेंद पर उमेश को कैच दे बैठे। कीमो पाल ने उमेश पर लगातार दो चौकों के साथ 19वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story