Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IND vs WI: भारत ने पहले टी20 में वेस्टइंडीज को 5 विकेट से रौंदा, कुलदीप का चला जादू

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला कोलकाता के ऐतिहासिक मैदान ईडन गार्डन्स में खेला गया।

IND vs WI: भारत ने पहले टी20 में वेस्टइंडीज को 5 विकेट से रौंदा, कुलदीप का चला जादू
X

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला कोलकाता के ऐतिहासिक मैदान ईडन गार्डन्स पर खेला जा रहा है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम ने 7.3 ओवर में 3 विकेट गंवा कर 43 रन बना लिए हैं। कीरोन पोलार्ड 11 रन और डेरेन ब्रावो 3 रन बनाकर खेल रहे हैं।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। इस टी20 मैच में युजवेंद्र चहल और भुवनेश्वर कुमार को आराम दिया गया है। हार्दिक पांड्या के बड़े भाई क्रुणाल पांड्या और खलील अहमद डेब्यू कर रहे हैं।

भारतीय टीम पहली बार महेंद्र सिंह धोनी के बिना रविवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 क्रिकेट मैच में उतरेगी हालांकि कप्तान विराट कोहली ने इसे ‘धोनी युग की समाप्ति' मानने से इनकार किया है।

दो बार के विश्व कप विजेता कप्तान धोनी को भारतीय टी-20 टीम से बाहर किए जाने के करीब एक सप्ताह बाद कोहली ने कहा था कि वह भारत की रणनीति का अभिन्न अंग हैं।

इसे भी पढ़ें: शाम-ए-अवध 24 साल बाद चौके-छक्कों से दीवाली मनाने के लिए तैयार, राज्यपाल, CM समेत कई कैबिनेट मंत्री रहेंगे मौजूद

कार्लोस ब्रेथवेट की अगुवाई में वेस्टइंडीज टी-20 टीम

जेसन होल्डर की कप्तानी वाली वेस्टइंडीज टीम को टेस्ट श्रृंखला में छह दिन के भीतर ही 0-2 से पराजय झेलनी पड़ी। उसके बाद भारत ने पांच एक दिवसीय मैचों की श्रृंखला भी 3-1 से जीत ली। कार्लोस ब्रेथवेट की अगुवाई वाली कैरेबियाई टी-20 टीम को हराना हालांकि भारत के लिए आसान नहीं होगा।

मेहमान टीम अपनी प्रतिष्ठा बचाने के इरादे से उतरेगी। ब्रेथवेट ने इसी मैदान पर बेन स्टोक्स को लगातार चार छक्के लगाकर 2016 में वेस्टइंडीज को दूसरा टी20 विश्व कप दिलाया था।

भारत और वेस्टइंडीज के बीच पिछले आठ मैच

टेस्ट और वनडे श्रृंखला अपने नियमित सितारों के बिना खेलने वाली वेस्टइंडीज टीम में डेरेन ब्रावो, कीरोन पोलार्ड और आंद्रे रसेल की वापसी हुई है। भारत और वेस्टइंडीज के बीच 2009 से 2017 तक हुए आठ टी20 मैचों में से पांच वेस्टइंडीज ने जीते हैं।

पिछले चार मैचों में भारतीय टीम ब्रेथवेट एंड कंपनी को हरा नहीं सकी है। वेस्टइंडीज ने ही 2016 टी20 विश्व कप सेमीफाइनल में मुंबई में भारत को हराया था। भारत ने आखिरी बार इस प्रारूप में वेस्टइंडीज को 23 मार्च 2014 को बांग्लादेश में मात दी थी।

टीमें इस प्रकार:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, क्रुणाल पांड्या, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद और उमेश यादव

वेस्टइंडीज: कार्लोस ब्रेथवेट (कप्तान), फेबियन एलेन, डेरेन ब्रावो, शिमरोन हेटमेयर, कीमो पॉल, कीरोन पोलार्ड, दिनेश रामदीन, शेरफेन रदरफोर्ड, ओशाने थॉमस, खारी पियरे, ओबेद मैकॉय, रोवमैन पॉवेल, निकोलस पूरन ।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story