Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

IND vs WI: भारत ने वेस्टइंडीज को चौथे वनडे में 224 रनों से हराया, रोहित- रायुडू का शानदार शतक

भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का चौथा मुकाबला मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम में खेला गया।

IND vs WI: भारत ने वेस्टइंडीज को चौथे वनडे में 224 रनों से हराया, रोहित- रायुडू का शानदार शतक

भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का चौथा मुकाबला मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम में खेला गया। भारत ने वेस्टइंडीज को चौथे वनडे में 224 रनों से हराकर सीरीज में 2 -1 की बढ़त ले ली। जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 50 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 377 रन बनाए। जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 36.2 ओवर में 153 रनों पर सिमट गई।

लाइव अपडेट

भारत ने वेस्टइंडीज को दिया 378 रनों का लक्ष्य, रोहित-रायुडू का शतक

सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और अंबाती रायुडू के शतक और दोनों के बीच दोहरी शतकीय साझेदारी से भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ चौथे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में सोमवार को पांच विकेट पर 377 रन बनाए। रोहित ने 137 गेंद में 20 चौकों और चार छक्कों की मदद से 162 रन की पारी खेली।

वे अपने एकदिवसीय करियर का चौथा दोहरा शतक पूरा करने से 38 रन से चूक गए। उन्होंने रायुडू के साथ तीसरे विकेट के लिए 211 रन जोड़े जिन्होंने 81 गेंद में आठ चौकों और चार छक्कों की मदद से 100 रन बनाए।

वेस्टइंडीज के खिलाफ यह भारत का दूसरा सर्वोच्च स्कोर है। भारत ने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पांच विकेट पर 418 रन का अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी वेस्टइंडीज के खिलाफ ही इंदौर में दिसंबर 2011 में बनाया था जिसमें वीरेंद्र सहवाग ने 219 रन की पारी खेली थी।

कोहली का न्यूनतम स्कोर

पिछले तीन मैचों में तीन शतक जड़ने वाले कप्तान विराट कोहली नाकाम रहे और 17 गेंद में 16 रन बनाने के बाद रोच की आफ साइड से बाहर की गेंद से छेड़छाड़ की कोशिश में विकेटकीपर शाई होप को कैच दे बैठे। वर्ष 2018 में एकदिवसीय मैचों में यह कोहली का न्यूनतम स्कोर है।

80 गेंद में ठोका शतक

रायुडू ने कीमो पाल की गेंद पर एक रन के साथ 80 गेंद में अपने करियर का तीसरा शतक पूरा किया। रायुडू हालांकि एलेन के अगले ओवर में तेज रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गए। धोनी 15 गेंद में 23 रन बनाने के बाद रोच का शिकार बने। केदार जाधव ने सात गेंद में नाबाद 16 रन की पारी खेली।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। इस मैच के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव हुए हैं। ऋषभ पंत और युजवेंद्र चहल की जगह केदार जाधव और रवींद्र जडेजा को टीम में शामिल किया गया है।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को 33 रन से रौंदा, 3-0 से सीरीज पर किया कब्जा

वहीं दूसरी तरफ वेस्टइंडीज की टीम में भी एक बदलाव हुआ है। ओबेद मैकॉय की जगह कीमो पॉल को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है। गुवाहाटी में खेला गया पहला वनडे भारत ने जीता था, जबकि विशाखापत्तनम में खेला गया दूसरा मैच टाई रहा था। पुणे में खेले गए तीसरे वनडे को वेस्टइंडीज ने जीत कर सीरीज 1-1 से बराबर कर ली।

भारत सोमवार को चौथे एकदिवसीय मैच में मजबूत प्रदर्शन कर रही वेस्टइंडीज की टीम से भिड़ेगा तो उसकी नजरें अपनी अंतिम एकादश में ‘परफेक्ट' संतुलन बनाने पर टिकी होंगी। भारतीय टीम शनिवार को पुणे में पांच विशेषज्ञ गेंदबाजों के साथ उतरी लेकिन उसे हार का सामना करना पड़ा।

टीम इंडिया की पहली हार

वेस्टइंडीज के खिलाफ मौजूदा दौरे पर यह उसकी पहली हार है। श्रृंखला अब भी 1-1 से बराबर चल रही है जबकि दो मैच खेले जाने बाकी हैं। विराट कोहली की टीम को अगर श्रृंखला में अजेय बढ़त बनानी है तो क्रिकेट क्लब आफ इंडिया में सोमवार का मैच हर हाल में जीतना होगा।

वेस्टइंडीज की टीम को पूरा श्रेय दिया जाना चाहिए जो टेस्ट श्रृंखला में लचर प्रदर्शन के बाद वापसी करने में सफल रही और मेजबान टीम को एकदिवसीय प्रारूप में कड़ी टक्कर दे रही है।

मध्यक्रम की समस्या

मध्यक्रम के प्रदर्शन में निरंतरता की कमी और महेंद्र सिंह धोनी की बल्ले से खराब फार्म का खामियाजा भी भारत को भुगतना पड़ रहा है। भारत को इंग्लैंड में अगले साल होने वाले एकदिवसीय विश्व कप से पूर्व सिर्फ 15 वनडे मैच और खेलने हैं और ऐसे में यह सिर्फ सोमवार को होने वाली मैच की समस्या नहीं है। टी20 टीम से बाहर किए जाने के बाद धोनी के पास अब फॉर्म में लौटने के लिए सीमित मौके बचे हैं।

अंबाती रायुडू और ऋषभ पंत

पुणे में अंबाती रायुडू (22) लय में आने में सफल रहे थे लेकिन दायें हाथ के इस बल्लेबाज को अगर चौथे नंबर पर अपनी जगह पक्की करनी है तो लगातार अच्छा प्रदर्शन करना होगा। पिछले मैच में धोनी से ऊपर पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले ऋषभ पंत ने आक्रामक रुख दिखाया है लेकिन अपनी पदार्पण एकदिवसीय श्रृंखला में उपयोगी पारी का उन्हें इंतजार है।

केदार जाधव को टीम में मिली जगह

चयनकर्ताओं ने अंतिम दो मैचों के लिए केदार जाधव को टीम में जगह दी है जिससे भारत को मजबूती मिलेगी। हाल के समय में उनकी फिटनेस चिंता का विषय रही है लेकिन देवधर ट्रॉफी में पैर की मांसपेशियों से उबरकर वापसी के बाद अपने पहले प्रतिस्पर्धी मैच में वह प्रभावी नजर आए। जाधव की आक्रामक बल्लेबाजी के अलावा उनकी आफ स्पिन गेंदबाजी भी प्रभावी साबित हो सकती है।

धवन और रोहित विफल, कोहली से एक और शतक की उम्मीद

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और रोहित शर्मा लगातार दो मैचों में विफल रहे हैं और टीम को उनसे बड़ी साझेदारी की उम्मीद है। मेजबान टीम के लिए हालांकि सबसे सकारात्मक पक्ष कप्तान कोहली की फॉर्म है जिन्होंने पुणे में तीसरे वनडे में लगातार तीसरा शतक जड़ा और ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने। प्रशंसकों को कोहली से एक और शतक की उम्मीद होगी लेकिन कप्तान चाहेंगे कि उनकी टीम पिछले दो मैचों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करे।

भारतीय गेंदबाजी

गेंदबाजी की बात करें तो जसप्रीत बुमराह ने वापसी करते हुए शनिवार को तीसरे वनडे में चार विकेट चटकाए। भुवनेश्वर कुमार ने डेथ ओवरों में काफी रन लुटाए लेकिन उनके वापसी करने की उम्मीद है। विरोधी टीम के बल्लेबाजों को रोकने में दोनों स्पिनरों युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की भूमिका अहम होगी।

वेस्टइंडीज की टीम

वेस्टइंडीज की सबसे बड़ी उम्मीद विकेटकीपर बल्लेबाज शाई होप हैं जिन्होंने विशाखापत्तनम में 123 और पुणे में 95 रन की दो अहम पारियां खेली। टीम को उनसे एक और बड़ी पारी की उम्मीद होगी और शिमरोन हेटमायेर से भी जो तीसरे मैच में अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे।

पुणे मैच से पहले बायें हाथ के बल्लेबाज हेटमायेर ने 106 और 94 रन की पारियां खेली थी। टीम को इसके अलावा कीरोन पावेल, चंद्रपाल हेमराज और रोवमैन पावेल जैसे खिलाड़ियों से भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

अनुभवी मार्लन सैमुअल्स ने तीसरे वनडे में गेंद से अच्छा प्रदर्शन किया और तीन विकेट चटकाए लेकिन उनका बल्ला अब तक खामोश रहा है। कप्तान जेसन होल्डर भी अपना योगदान देना चाहेंगे।

पुणे में अच्छे प्रदर्शन के बाद तेज गेंदबाज ओबेद मैकाय और आफ स्पिनर एश्ले नर्स का आत्मविश्वास बढ़ा होना और वह अपनी टीम को अजेय बढ़त दिलाना चाहेंगे। इस मैच के साथ सीसीआई में लंबे समय बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी होगी। इस मैदान ने अपने पिछले टेस्ट की मेजबानी 2009 और एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच की मेजबानी 2006 में की थी।

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), अंबाती रायुडू, एमएस धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, के खलील अहमद, जसप्रीत बुमराह

वेस्टइंडीज: किरेन पॉवेल, चंद्रपॉल हेमराज, शाई होप (विकेटकीपर), मार्लन सैमुअल्स, शिमोन हेटमेयर, रोवमन पॉवेल, जेसन होल्डर (कप्तान), फैबियन एलन, एशले नर्स, केमर रोच, केमो पॉल

Share it
Top