Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

करवा चौथ पर शतक से कोहली ने अनुष्का को दिया तोहफा, पर भारत 43 रनों से हारा

भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा मुकाबला पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला गया।वेस्टइंडीज ने भारत को तीसरे वनडे में 43 रन से हराकर सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली।

करवा चौथ पर शतक से कोहली ने अनुष्का को दिया तोहफा, पर भारत 43 रनों से हारा
X

भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा मुकाबला पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला गया। वेस्टइंडीज ने भारत को तीसरे वनडे में 43 रन से हराकर सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली।

वेस्टइंडीज ने भारत के खिलाफ शनिवार को तीसरे एकदिवसीय मैच में निर्धारित 50 ओवर में नौ विकेट पर 283 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम 47.4 ओवरों में 240 रनों पर सिमट गई और यह मैच 43 रनों से गंवा बैठी।

वेस्टइंडीज की ओर से सैमुअल्स ने 12 रन देकर सर्वाधिक 3 विकेट लिए। भारत की ओर से कप्तान विराट कोहली (107 रन, 119 गेंदों में) ने 38वां वनडे शतक लगाया, इस दौरान उन्होंने अपनी पारी में 10 चौके और 1 छक्का लगाया।

लाइव स्कोर

बुमराह के चार विकेट, वेस्टइंडीज के नौ विकेट पर 283 रन

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने शाइ होप को लगातार दूसरा शतक नहीं बनाने दिया लेकिन वेस्टइंडीज ने खराब शुरूआत के बाद शानदार वापसी करते हुए भारत के खिलाफ तीसरे एक दिवसीय क्रिकेट मैच में नौ विकेट पर 283 रन बनाए।

पहले दो मैचों में आराम दिए जाने के बाद वापसी करते हुए बुमराह ने 10 ओवर में 35 रन देकर चार विकेट चटकाए। बुमराह ने कीरोन पावेल (21) और चंद्रपाल हेमराज (15) को पवेलियन भेजकर वेस्टइंडीज को अच्छी शुरूआत नहीं करने दी।

इसके बाद होप और एशले नर्स (40) को भी उन्होंने आउट किया। विशाखापट्टनम वनडे में नाबाद 123 रन बनाने वाले होप ने 113 गेंद में 95 रन बनाकर वेस्टइंडीज को संकट से निकाला। आखिर में नर्स और केमार रोच (नाबाद 15) ने नौवे विकेट के लिए 56 रन जोड़कर वेस्टइंडीज को 300 रन के करीब पहुंचाया।

कैरेबियाई बल्लेबाजों ने शुरूआत अच्छी की लेकिन उसे बड़ी पारियों में नहीं बदल सके। होप ने चौथे विकेट के लिए शिमरोन हेटमेयर (37) के साथ 56 रन की साझेदारी की। पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने विकेट के पीछे जबर्दस्त चुस्ती दिखाते हुए हेटमेयर को स्टम्प आउट किया।

यह विकेट कुलदीप यादव को मिला जिसने 52 रन देकर दो विकेट लिए। इससे पहले धोनी ने बुमराह की गेंद पर बैकवर्ड स्क्वेयर लेग सीमा की ओर दौड़कर डाइव लगाते हुए कीरोन पावेल का दर्शनीय कैच लपका।

भारतीय टी20 टीम से बाहर किये गए धोनी ने मानों अपने प्रदर्शन से अपनी फिटनेस और फार्म साबित कर दी । होप ने कप्तान जासन होल्डर के साथ छठे विकेट के लिये 76 रन की साझेदारी की।

होप शतक जमाने से पांच रन से चूक गए और बुमराह ने शानदार यार्कर पर उनकी पारी का अंत किया। उन्होंने अपनी पारी में छह चौके और तीन छक्के जड़े। वेस्टइंडीज के लिए शाई होप ने सर्वाधिक 95 रन बनाए। जसप्रीत बुमराह भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 10 ओवर में 35 रन देकर चार विकेट लिए।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया है। इस मैच के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में तीन बदलाव हुए हैं। उमेश यादव, मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा की जगह भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और खलील अहमद को टीम में शामिल किया गया है।

वहीं दूसरी तरफ वेस्टइंडीज टीम में भी एक बदलाव हुआ है। प्लेइंग इलेवन में फेबियन एलीन को देवेंद्र बिशू की जगह शामिल किया गया है। एलीन अपना पहला वनडे मैच खेल रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: तो क्या एमएस धोनी का करियर खत्म?, मुख्य चयनकर्ता प्रसाद का ये रहा जवाब

वेस्टइंडीज के जुझारू प्रदर्शन के दम पर दूसरा वनडे टाई रहने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम शनिवार को तीसरे मैच में उतरेगी तो भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह की वापसी के साथ गेंदबाजी में बेहतर प्रदर्शन के जरिए उसका इरादा बढत दुगुनी करने का होगा।

भारत ने पहले मैच में वेस्टइंडीज को आठ विकेट से हराया जबकि विशाखापट्टनम में दूसरा वनडे वेस्टइंडीज ने आखिरी गेंद पर टाई करा लिया। भुवनेश्वर और बुमराह की गैर मौजूदगी में भारत ने दोनों मैचों में कैरेबियाई टीम को 320 रन से अधिक बनाने का मौका दे दिया। अब दोनों की वापसी से पावरप्ले और डैथ ओवरों में भारत का प्रदर्शन बेहतर होगा।

विश्व कप से पहले मध्यक्रम की समस्या का हल

इंग्लैंड में अगले साल होने वाले विश्व कप से पहले भारत को सिर्फ 16 वनडे और खेलने हैं। ऐसे में मध्यक्रम की अस्थिरता और निचले मध्यक्रम के बल्लेबाजों के प्रदर्शन में निरंतरता के अभाव जैसे मसलों से कप्तान विराट कोहली को पार पाना होगा।

सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़कर सबसे तेज 10000 वनडे रन बनाने वाले बल्लेबाज बने कोहली टीम के प्रदर्शन की धुरी रहे हैं। उन्होंने लगातार दो शतक (140 और नाबाद 157) बनाये और अब तक 297 रन जोड़ चुके हैं। उनकी नजरें एक और बड़ी पारी पर लगी होंगी।

वेस्टइंडीज की टीम

दूसरी ओर कैरेबियाई टीम के लिए युवा शिमरोन हेटमेयर श्रृंखला की खोज साबित हुए हैं जिन्होंने 106 और 94 रन की पारियां खेली। वह एक बार फिर भारतीय गेंदबाजों के लिए सिरदर्द बन सकते हैं।

विकेटकीपर बल्लेबाज शाइ होप ने पिछले मैच में शतक जमाकर साबित कर दिया कि वह अपने दम पर मैच का पासा पलट सकते हैं। वेस्टइंडीज को हालांकि कीरोन पावेल, चंद्रपाल हेमराज और रोवमैन पावेल से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

मर्लोन सैमुअल्स और कप्तान जेसन होल्डर भी आशातीत प्रदर्शन नहीं कर सके हैं। गेंदबाजी में केमार रोच महंगे साबित हुए और स्पिनर देवेंद्र बिशू तथा एशले नर्स ने भी रन लुटाए। कोहली के बल्ले पर अंकुश लगाना उनके लिए बड़ी चुनौती होगी।

प्लेइंग इलेवन इस प्रकार

भारत: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), अंबति रायडू, एमएस धोनी (विकेटकीपर), ऋषभ पंत, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, युजवेंद्र चहल

वेस्टइंडीज : कीरोन पॉवेल, चंद्रपॉल हेमराज, शाई होप (विकेटकीपर), मार्लोन सैमुअल्स, शिमरोन हेटमेयर, रोवमैन पॉवेल, जेसन होल्डर (कप्तान), फेबियन एलीन, एश्ले नर्स, केमार रोच, ओबेड मैक्कॉय

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story