logo
Breaking

IND vs WI: वेस्टइंडीज को रौंदकर भारत का सीरीज पर कब्जा, रोहित का रिकॉर्ड शतक

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का दूसरा मुकाबला लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम (पुराना नाम- इकाना इंटरनेशनल स्टेडियम) में खेला गया। भारत ने वेस्टइंडीज को 71 रनों से हराकर सीरीज में 2-0 की बढ़त ले ली।

IND vs WI: वेस्टइंडीज को रौंदकर भारत का सीरीज पर कब्जा, रोहित का रिकॉर्ड शतक

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का दूसरा मुकाबला लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम (पुराना नाम- इकाना इंटरनेशनल स्टेडियम) में खेला गया। भारत ने वेस्टइंडीज को 71 रनों से हराकर सीरीज में 2-0 की बढ़त ले ली।

रोहित शर्मा की शानदार शतकीय पारी की मदद से भारत ने दो विकेट पर 195 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया। जिसके जवाब में वेस्टइंडीज 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 124 रन ही बना सकी। भारत की ओर से कप्तान रोहित शर्मा ने 111 और शिखर धवन ने 43 रन बनाए।

रोहित का नाबाद शतक, भारत का बड़ा स्कोर

कप्तान रोहित शर्मा की धमाकेदार शतकीय पारी की मदद से भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ मंगलवार को दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में दो विकेट पर 195 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया।

रोहित ने दीवाली से एक दिन पहले अटल इकाना स्टेडियम में चौके और छक्कों से धूमधड़ाका करके यहां मौजूद 50 हजार दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया। उन्होंने दो जीवनदान का पूरा फायदा उठाकर 61 गेंदों पर नाबाद 111 रन की पारी खेली जिसमें आठ चौके और सात छक्के शामिल हैं।

उन्होंने शिखर धवन (41 गेंदों पर 43 रन) के साथ पहले विकेट के लिए 123 रन जोड़े जबकि केएल राहुल (14 गेंदों पर नाबाद 26 रन) के साथ तीसरे विकेट के लिए केवल 28 गेंदों पर 62 रन की अटूट साझेदारी की।

रोहित शर्मा की शतकीय पारी

रोहित ने शुरू में सतर्कता बरती लेकिन जल्द ही अपने असली तेवर दिखाने शुरू कर दिए। धवन ने कप्तान के साथ पूरी लय दिखाई और पहले दस ओवर में स्कोर 83 रन पर पहुंचा दिया। यह स्कोर तब बना जबकि ओशेन थामस ने पहला ओवर मेडन किया और पहले चार ओवर के बाद स्कोर 20 रन था।

रोहित ने थामस को ही निशाना बनाया जो लगातार 145 किमी रफ्तार से गेंद कर रहे थे। जब वह पारी का तीसरा ओवर करने के लिए आए तो रोहित की आंख जम चुकी थी। इस धाकड़ बल्लेबाज ने उनकी 149 किमी की रफ्तार वाली गेंद को छक्के के लिये भेजा जबकि धवन ने इसी ओवर में दो चौके जड़े। थामस के इस ओवर में 17 रन बने।

टी20 अंतरराष्ट्रीय में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज

इस छक्के से रोहित भारत की तरफ से टी20 अंतरराष्ट्रीय में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। उन्होंने नियमित कप्तान विराट कोहली (2102) को पीछे छोड़ा। जब वह 24 रन पर थे तब खारी पियर ने रोहित को जीवनदान भी दिया।

धवन ने भी 20वां रन बनाते ही इस प्रारूप में 1000 रन पूरे किए। वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले छठे भारतीय बल्लेबाज हैं। धवन को भी 28 रन के निजी योग पर कीमो पॉल ने जीवनदान दिया। वह न सिर्फ सीधा कैच लेने में नाकाम रहे बल्कि गेंद को चौके के लिये जाने से भी नहीं रोक पाये।

रोहित का रिकॉर्ड

रोहित ने इस प्रारूप में 19वीं बार 50 से अधिक का स्कोर बनाया जो कि भारतीय रिकार्ड है। कोहली 18 बार ऐसा कारनामा कर चुके हैं। रोहित अपने पूरे रंग में थे और भाग्य भी उनके साथ था। बायें हाथ के स्पिनर फेबियन एलेन पर लगातार दो छक्के जड़ने के बाद रोहित को फिर जीवनदान मिला।

इस बार गेंदबाज ने ही उनका मुश्किल कैच छोड़ा। इसी ओवर में हालांकि निकोलस पूरण ने धवन का कैच लेने में गलती नहीं की जिन्होंने अपनी पारी में तीन चौके लगाये। ऋषभ पंत (पांच) को ऊपरी क्रम में भेजा गया लेकिन वह फिर से नाकाम रहे और मिडविकेट पर आसान कैच देकर पवेलियन लौटे, लेकिन राहुल ने रोहित का अच्छा साथ देकर डेथ ओवरों में भी रन वर्षा जारी रखी।

रोहित ने पारी के आखिरी ओवर में विरोधी कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट पर लगातार तीन चौके और एक छक्का लगाया तथा इस बीच दूसरे चौके से इस प्रारूप में अपना चौथा शतक पूरा किया जो कि टी20 अंतरराष्ट्रीय में नया रिकार्ड है।

वेस्टइंडीज के कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया। भारत ने कोलकाता में पहला मैच पांच विकेट से जीतने वाली टीम में एक बदलाव करके उमेश यादव की जगह भुवनेश्वर कुमार को अंतिम एकादश में रखा है।

वेस्टइंडीज ने भी एक बदलाव किया है और रोवमैन पावेल की जगह निकोलस पूरण को टीम में लिया है। भारत का वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 में चार मैचों में हार का क्रम रविवार को कोलकाता में टूट गया।

वेस्टइंडीज के लिए यह दौरा अब तक अच्छा नहीं रहा है और ऐसे में दूसरे मैच में भी भारत जीत के प्रबल दावेदार के रूप में मैदान पर उतरेगा। भारत ने रविवार की जीत से पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ आखिरी जीत 23 मार्च 2014 को बांग्लादेश में विश्व टी20 के दौरान दर्ज की थी।

इसे भी पढ़ें: विराट कोहली से मिलना हुआ आसान, Virat Kohli ऐप लॉन्च, जानें क्या है खास

भारत का वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत-हार का रिकॉर्ड

ईडन गार्डन्स में पांच विकेट से जीत के बाद भारत ने मौजूदा विश्व चैंपियन के खिलाफ जीत-हार के अपने रिकॉर्ड को 5-3 कर दिया है। ईडन गार्डन्स में भारत को लक्ष्य का पीछा करते हुए जूझना पड़ा लेकिन विराट कोहली की अनुपस्थिति में इस तरह की जीत मायने रखती है।

यह पहला टी20 था जिसमें महेंद्र सिंह धोनी नहीं खेले क्योंकि उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया है। वह विकेट के आगे भले ही कमाल नहीं दिखा पा रहे हों लेकिन विकेट के पीछे की चपलता और उनका क्रिकेटिया ज्ञान अब भी टीम के लिए काफी मायने रखता है।

वेस्टइंडीज की टीम

टेस्ट और वनडे श्रृंखला गंवाने के बाद वेस्टइंडीज अपने प्रिय प्रारूप में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए बेताब होगा। पहले मैच में उसके बल्लेबाज नहीं चले और वे ईडन गार्डन्स पर की गयी गलतियों से सबक लेकर यहां वापसी करने की कोशिश करेंगे। उसे आंद्रे रसेल की कमी खल रही है जो चोटिल होने के कारण श्रृंखला से बाहर हो गये।

कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट ने गेंदबाजी में अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन उन्हें बल्लेबाजी में योगदान देकर अपने खिलाड़ियों को प्रेरित करना होगा। युवा तेज गेंदबाज ओशेन थामस ने कोलकाता में भारतीय सलामी बल्लेबाजों को परेशानी में रखा। उन्हें कीमो पॉल और अन्य से सहयोग की जरूरत है।

प्लेइंग इलेवन

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, ऋषभ पंत, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, क्रुणाल पंड्या, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद

वेस्टइंडीज: कार्लोस ब्रेथवेट (कप्तान), फेबियन एलन, डेरेन ब्रावो, शिमरोन हेटमेयर, कीमो पॉल, कीरोन पोलार्ड, दिनेश रामदीन (विकेटकीपर), शाई होप, ओशाने थॉमस, खैरी पिएरे, निकोलस पूरन

Share it
Top