Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

IND vs WI: कुलदीप यादव ऐसा कारनामा करने वाले भारतीय क्रिकेट इतिहास के दूसरे गेंदबाज बने

भारत ने शनिवार को पहले क्रिकेट टेस्ट में वेस्टइंडीज को तीन दिन के भीतर पारी और 272 रन से हरा दिया। इस मैच में भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

IND vs WI: कुलदीप यादव ऐसा कारनामा करने वाले भारतीय क्रिकेट इतिहास के दूसरे गेंदबाज बने

भारत ने शनिवार को पहले क्रिकेट टेस्ट में वेस्टइंडीज को तीन दिन के भीतर पारी और 272 रन से हरा दिया। यह भारत की टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत है। इस टेस्ट की दूसरी पारी में कुलदीप यादव ने 5 विकेट झटके।

यह पहला मौका है जब उन्होंने टेस्ट करियर में एक पारी में 5 विकेट लिए हो। चौथा टेस्ट खेल रहे कुलदीप यादव का इससे पहले टेस्ट में बेस्ट प्रदर्शन 40 रन देकर 4 विकेट था।

इसे भी पढ़ें: 'चक दे गर्ल' के घरवालों को पटाने के लिए जहीर खान को बेलने पड़े कई पापड़, तस्वीरों में जानें दिलचस्प लवस्टोरी

इसके साथ ही कुलदीप भारतीय क्रिकेट इतिहास के दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और टी-20) में एक पारी में 5 या उससे ज्यादा विकेट लिए हो। कुलदीप का वनडे में सबसे अच्छा प्रदर्शन 25 रन देकर 6 विकेट जबकि टी-20 में उन्होंने 24 रन देकर 5 विकेट लिए हैं।

बता दें कि कुलदीप से पहले भारत के लिए तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने ही ऐसा कारनामा किया था। भुवनेश्वर का टेस्ट में बेस्ट प्रदर्शन 82 रन देकर 6 विकेट, वनडे में एक मैच में 42 रन देकर 5 विकेट और टी20 में 24 रन देकर 5 विकेट है।

अगर ओवरऑल रिकॉर्ड की बात की जाए तो कुलदीप ऐसा कारनामा करने वाले दुनिया के छठे गेंदबाज हैं। कुलदीप से पहले ये रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के टिम साउदी, श्रीलंका के अजंता मेंडिंस, पाकिस्तान के उमर गुल, श्रीलंका के लासित मलिंगा, साउथ अफ्रीका के इमरान ताहिर और भुवनेश्वर बना चुके हैं।

Share it
Top