Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IND vs WI : भारत ने वेस्टइंडीज को 8 विकेट से रौंदा, रोहित ने 152 और विराट ने 140 रन बनाए

रोहित शर्मा के नाबाद 152 रन और कप्तान विराट कोहली की 140 रन की पारी की मदद से भारत ने कठिन लक्ष्य का पीछा करते हुए पहले एक दिवसीय क्रिकेट मैच में वेस्टइंडीज को आठ विकेट से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढत बना ली।

IND vs WI : भारत ने वेस्टइंडीज को 8 विकेट से रौंदा, रोहित ने 152 और विराट ने 140 रन बनाए
X

रोहित शर्मा के नाबाद 152 रन और कप्तान विराट कोहली की 140 रन की पारी की मदद से भारत ने कठिन लक्ष्य का पीछा करते हुए पहले एक दिवसीय क्रिकेट मैच में वेस्टइंडीज को आठ विकेट से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढत बना ली।

वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शिमरोन हेटमायेर की 106 रन की पारी की मदद से आठ विकेट पर 322 रन बनाए थे। जवाब में रोहित और विराट ने इस कठिन लक्ष्य को भी एकदम आसान बनाते हुए भारत को 47 गेंद बाकी रहते ही जीत दिला दी।

रोहित ने 43वें ओवर की पहली गेंद पर चंद्रपाल हेमराज को छक्का लगाकर भारत को 326 रन तक पहुंचाया। गुवाहाटी के नये बारसपारा क्रिकेट स्टेडियम पर भारत की यह पहली वनडे जीत है। वनडे क्रिकेट में यह तीसरी बार हुआ है जब किन्हीं दो भारतीय बल्लेबाजों ने 140 के पार का स्कोर बनाया है।

इसे भी पढ़ें: विराट एक बार फिर बने 'रिकॉर्ड तोड़ कोहली', 42 रन बनाते ही दिग्गजों को पीछे छोड़ा

रोहित 117 गेंद में 15 चौकों और आठ छक्कों की मदद से 152 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं विराट ने अपना बेहतरीन फॉर्म बरकरार रखते हुए 107 गेंद में 140 रन बनाये जिसमें 21 चौके और दो छक्के शामिल थे। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 246 रन की साझेदारी की।

कोहली का यह 36वां वनडे शतक है जबकि रोहित का 20वां शतक है। दोनों के बीच 15वीं बार शतकीय साझेदारी हुई है जिसमें पांचवीं बार 200 से अधिक रन बने। कोहली को अब एक दिवसीय क्रिकेट में 10000 रन का आंकड़ा छूने के लिए सिर्फ 81 रन की जरूरत है।

कोहली ने इसके साथ ही एक कैलेंडर वर्ष में 2000 अंतरराष्ट्रीय रन भी पूरे कर लिए। उन्होंने सचिन तेंदुलकर के लगातार तीन साल 2000 से अधिक रन बनाने के रिकार्ड की बराबरी भी की।

वेस्टइंडीज ने भारत को 323 रनों का लक्ष्य दिया

शिमरोन हेटमेयर (106) की शतकीय पारी के दम पर वेस्टइंडीज ने भारत को 323 रनों का लक्ष्य दिया है। टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम ने 50 ओवर में 8 विकेट गंवा कर 322 रन बनाए। वेस्टइंडीज के तरफ से शिमरोन हेटमेयर ने सबसे ज्यादा 106 रन बनाए।

अपनी पारी में हेटमेयर ने 78 गेंदों का सामना करते हुए 6 चौके और इतने ही छक्के लगाए। उनके अलावा कीरोन पॉवेल ने 39 गेंदों में 51 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। कप्तान होल्डर ने भी 38 रनों का योगदान दिया।

देवेंद्र बिशू (22) और केमार रोच (26) नाबाद रहे। भारत के लिए युजवेंद्र चहल ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए, वहीं जडेजा और शमी को दो-दो सफलताएं मिली। खलील अहमद को एक विकेट मिला।

पंत ने किया वनडे में डेब्यू

भारतीय टीम में मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज मनीष पांडे के होते हुए टीम मैनेजमेंट ने ऋषभ पंत को उन पर तरजीह दी है। गुवाहाटी के बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम में पहली बार वनडे मैच का आयोजन हो रहा है। इसका उद्घाटन पिछले साल अक्टूबर में हुआ था।

पिछले साल इस स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच एक टी-20 मैच खेला गया था। वेस्टइंडीड की ओर से इस मैच में ओशाने थॉमस और चंद्रपाल हेमराज वनडे प्रारूप में पदार्पण कर रहे हैं। हेमराज सलामी बल्लेबाज के रूप में मैदान पर उतरेंगे।

भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। ​बरसापारा स्टेडियम में पहली बार वनडे मैच खेला जा रहा है। ऋषभ पंत वनडे में डेब्यू कर रहे हैं जबकि कुलदीप यादव अंतिम एकादश में शामिल नहीं है जिसमें तेज गेंदबाज खलील अहमद को जगह मिली है। वेस्टइंडीज के लिए ओशाने थामस और चंद्रपाल हेमराज डेब्यू कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: IND vs WI: भारत-वेस्टइंडीज वनडे सीरीज के दौरान बनेंगे कई यादगार रिकॉर्ड, कई खिलाड़ी छूएंगे खास मुकाम

बल्लेबाजी से लेकर गेंदबाजी तक भारतीय टीम मजबूत दिख रही है लेकिन इसके बावजूद वेस्टइंडीज के खिलाफ रविवार से शुरू होने वाली पांच एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला में वह अगले साल होने वाले विश्व कप से पहले मध्यक्रम की पहेली को सुलझाने की कोशिश करेगी।

इंग्लैंड में आठ महीने से भी कम समय में विश्व कप शुरू हो जाएगा और भारत के पास अपने मध्यक्रम को व्यवस्थित करने के लिए केवल 18 मैच बचे हैं। इनमें भी नंबर चार स्थान विशेष है।

जिसमें अब तक कई बल्लेबाज आजमाये जा चुके हैं लेकिन कोई भी अपेक्षाओं पर खरा नहीं उतरा। इस श्रृंखला से कप्तान विराट कोहली भी सीमित ओवरों की क्रिकेट में वापसी करेंगे। एशिया कप में उन्हें विश्राम दिया गया था।

ऋषभ पंत का वनडे में डेब्यू

संभावना है कि कोहली मध्यक्रम में नया संयोजन आजमाने की कोशिश करेंगे और ऐसे में ऋषभ पंत को वनडे में पदार्पण का मौका मिल सकता है। उन्होंने टेस्ट मैचों में अपनी बल्लेबाजी से काफी प्रभावित किया था तथा ओवल में इंग्लैंड के खिलाफ शतक जड़ने के बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ 92 रन की दो पारियां खेली थी।

पंत को दिनेश कार्तिक की जगह टीम में लिया गया है। वह पहले वनडे के लिए चुनी गयी 12 खिलाड़ियों की टीम में शामिल हैं लेकिन उन पर अच्छा प्रदर्शन करने का थोड़ा दबाव भी होगा।

वेस्टइंडीज टीम

टीम को हालांकि क्रिस गेल और आंद्रे रसेल की कमी खलेगी। इविन लुईस का निजी कारणों से हटने से भी टीम को झटका लगा है। यही नहीं कोच स्टुअर्ट लॉ आईसीसी आचार संहिता के उल्लंघन के कारण पहले दो वनडे में ड्रेसिंग रूम में नहीं आ पाएंगे जहां खिलाड़ियों की उनकी जरूरत पड़ेगी।

वेस्टइंडीज के पास हालांकि अनुभवी मर्लोन सैमुअल्स, कप्तान और आलराउंडर जैसन होल्डर और तेज गेंदबाज केमार रोच हैं। बारसपारा स्टेडियम में यह दूसरा अंतरराष्ट्रीय मैच होगा। पिछले साल यहां भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 मैच खेला गया था। तब ऑस्ट्रेलियाई टीम की बस पर पत्थर फेंके गये थे जिसके कारण यह मैच चर्चा में रहा था।

टीमें इस प्रकार हैं :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायुडु, ऋषभ पंत, महेंद्र सिंह धोनी, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, उमेश यादव और के खलील अहमद।

वेस्टइंडीज: जेसन होल्डर (कप्तान), देवेंद्र बिशू, चंदरपॉल हेमराज, शिमोन हेटमेयर, शाई होप, कीरेन पॉवेल, एशले नर्स, रोवमैन पॉवेल, केमार रोच, मर्लन सैमुअल्स, ओशैन थॉमस ।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story