Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

IND vs WI Test: दूसरे दिन का खेल खत्म, भारत के 649 के जवाब में वेस्‍टइंडीज के 6 विकेट गिरे

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेला जा रहा है।

IND vs WI Test: दूसरे दिन का खेल खत्म, भारत के 649 के जवाब में वेस्‍टइंडीज के 6 विकेट गिरे

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेला जा रहा है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 9 विकेट खोकर 649 रन बनाकर पारी घोषित कर दी।

इसके बाद वेस्टइंडीज ने अपनी पहली पारी में दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 6 विकेट के नुकसान पर 94 रन बना लिया है। कीरोन पॉवेल 13 और रोस्टन चेस 27 रन बनाकर नाबाद हैं। भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने दो और रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा ने एक- एक विकेट लिया है।

टीम इंडिया ने 649/9 रनों पर घोषित की पहली पारी

भारत ने अपनी पहली पारी में 9 विकेट के नुकसान पर 649 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। भारत की ओर से पृथ्वी शॉ ने 134 रन, कप्तान विराट कोहली ने 139 रन और रवींद्र जडेजा ने 100 रन बनाए. इसके अलावा ऋषभ पंत 92 और चेतेश्वर पुजारा 86 रन बनाए। रवींद्र जडेजा ने टेस्ट करियर का पहला शतक लगाया।

पृथ्वी शॉ पदार्पण टेस्ट में शतक जड़ने वाले सबसे युवा भारतीय और चौथे सबसे युवा खिलाड़ी बने जिससे भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन गुरुवार को चार विकेट पर 364 रन बनाकर अपनी स्थिति मजबूत कर ली। पृथ्वी ने 18 बरस और 329 दिन की उम्र में पदार्पण करते हुए सिर्फ 99 गेंद में शतक पूरा किया।

उन्होंने 154 गेंद में 19 चौकों की मदद से 134 रन बनाए। चेतेश्वर पुजारा (86) और कप्तान विराट कोहली (नाबाद 72) ने भी अर्धशतक जड़े। दिन का खेल खत्म होने पर ऋषभ पंत 17 रन बनाकर कोहली का साथ निभा रहे थे। कोहली ने अब तक अपनी पारी में 137 गेंद का सामना करते हुए चार चौके मारे हैं।

पृथ्वी और पुजारा ने दूसरे विकेट के लिए 206 रन जोड़े

पृथ्वी और पुजारा ने दूसरे विकेट के लिए 206 रन जोड़कर भारत के लिए अच्छा मंच तैयार किया जिसके बाद कोहली और अजिंक्य रहाणे (41) ने चौथे विकेट के लिए 105 रन की साझेदारी करके मेजबान टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। पृथ्वी ने अपने पहले ही रणजी ट्राफी मैच में भी शतक जड़ा था और वह दलीप ट्राफी में पदार्पण करते हुए शतक जड़ने वाले सबसे युवा खिलाड़ी हैं।

पृथ्वी की अगुआई में भारत ने पहले सत्र में 25 ओवर में एक विकेट खोकर 133 रन बनाए जबकि दूसरे सत्र में टीम ने 26 ओवर में दो विकेट पर 99 रन जुटाए। अंतिम सत्र में टीम इंडिया 38 ओवर में एक विकेट पर 132 रन बटोरने में सफल रही।

बने 293वें टेस्ट क्रिकेटर

पृथ्वी ने तेज गेंदबाज कीमो पाल की गेंद को कवर पर दो रन के लिए खेलकर शतक पूरा किया और महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के बाद सबसे कम उम्र में पहला टेस्ट शतक जड़ने वाले भारतीय बने। पृथ्वी टेस्ट मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले 293वें क्रिकेटर बने।

प्लेइंग इलेवन

भारत : विराट कोहली (कप्तान), अंजिक्य रहाणे (उपकप्तान), केएल राहुल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव

वेस्टइंडीज: क्रैग ब्रेथवेट (कप्तान), कीरोन पॉवेल, शाई होप, शिमरोन हेटमेयर, रोस्टन चेस, सुनील अंबरीश, शेन डॉवरिच (विकेटकीपर), कीमो पॉल, देवेंद्र बिशू, शेरमन लुइस, शेनॉन गैब्रिएल

Share it
Top