Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

IND vs SA: टीम इंडिया ने जितने मैच 26 साल में जीते, उतने 16 दिन में जीत लिए

कप्तान विराट कोहली के 35वें वनडे शतक की बदौलत टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को छठे वनडे में 8 विकेट से हराकर सीरीज 5-1 से अपने नाम कर ली।

IND vs SA: टीम इंडिया ने जितने मैच 26 साल में जीते, उतने 16 दिन में जीत लिए

कप्तान विराट कोहली के 35वें वनडे शतक की बदौलत टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को छठे वनडे में 8 विकेट से हराकर सीरीज 5-1 से अपने नाम कर ली। यह साउथ अफ्रीका में भारत की किसी भी बाईलैटरल सीरीज में सबसे शानदार जीत है। कलाई के स्पिनरों युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने क्रमश: 16 और 17 विकेट लेकर इस जीत में अहम भूमिका निभाया। दोनों ने मिलकर छह मैचों की श्रृंखला में 33 विकेट लिए।

जितने मैच 26 साल में जीते, उतने 16 दिन में जीत लिए

बात दें कि इस सीरीज से पहले भारतीय टीम साउथ अफ्रीका को उसके घर में सिर्फ पांच बार ही हरा पाई थी। लेकिन इस सीरीज में भारत ने पांच जीत मात्र 16 दिन में ही हासिल कर लिया। टीम इंडिया की अफ्रीका में ये 10वीं जीत है। इस जीत के साथ भारत ने पाकिस्तान के बराबर पहुंच गए। पाकिस्तान ने भी साउथ अफ्रीका को उसके घर में 10 बार हराया है। साउथ अफ्रीका को सबसे ज्यादा 20 बार ऑस्ट्रेलिया ने उसके घर में हराया है। साथ ही भारत ने साउथ अफ्रीका की जमीन पर एक सीरीज में पांच वनडे जीतने का रिकॉर्ड भी बना दिया। टीम इंडिया इससे पहले श्रीलंका और जिम्बाब्वे में एक सीरीज में पांच मैच जीत चुकी है।

इसे भी पढ़े: IND vs SA: अफ्रीका से जब भारत ने पहला टी-20 मैच खेला, तब कोहली को कोई जानता तक नहीं था

सबसे तेज 9500 रन

विराट कोहली वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 9500 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। कोहली ने इस मैच में 41 रन बनाते ही यह रिकॉर्ड बनाया। कोहली ने महज 208 वनडे मैचों की 200 पारियों में 9500 रन पूरे करके साउथ अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज एबी डिविलियर्स के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है। पिछले साल अक्टूबर में बांग्लादेश के खिलाफ डिविलियर्स ने 225 वनडे मैचों की 215 पारियों में 9500 रन पूरे करके यह उपलब्धि हासिल की थी। लेकिन, डिविलियर्स का यह रिकॉर्ड सिर्फ 3 महीने ही टिक पाया और कोहली उनको पछाड़ते हुए वनडे में सबसे तेज 9500 हजारी बन गए हैं।

विदेश में शतक के मामले में बस सचिन से पीछे

विराट कोहली के वनडे क्रिकेट में 35 शतकों में से 21 शतक विदेशी सरजमीं पर बने हैं। इसके साथ ही कोहली ने श्रीलंका के जयसूर्या और कुमार संगकारा की बराबरी कर ली है और अब सिर्फ सचिन तेंदुलकर (29 शतक) ही उनसे आगे हैं।

Share it
Top