Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IND vs SA: रोमांचक मैच में अफ्रीका ने भारत को 6 विकेट से हराया, क्‍लासेन और डुमिनी ने जमाए अर्धशतक

हेनरिक क्लासेन के तूफानी और कप्तान जेपी डुमिनी के धैर्यपूर्ण अर्धशतक से दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत को छह विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर कर दी।

IND vs SA: रोमांचक मैच में अफ्रीका ने भारत को 6 विकेट से हराया, क्‍लासेन और डुमिनी ने जमाए अर्धशतक
X

हेनरिक क्लासेन के तूफानी और कप्तान जेपी डुमिनी के धैर्यपूर्ण अर्धशतक से दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत को छह विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर कर दी। भारत के 189 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने क्लासेन की 30 गेंद में सात छक्कों और तीन चौकों से 69 रन की पारी के अलावा डुमिनी (नाबाद 64) के साथ उनकी तीसरे विकेट की 93 रन की तूफानी साझेदारी से आठ गेंद शेष रहते चार विकेट पर 189 रन बनाकर जीत दर्ज की। डुमिनी ने 40 गेंद की अपनी पारी में चार चौके और तीन छक्के जड़े। फरहान बेहरदीन 16 रन बनाकर नाबाद रहे।

चहल सबसे महंगे, पांडे और धोनी का अर्धशतक

भारत की ओर से युजवेंद्र चहल काफी महंगे साबित हुए जिन्होंने चार ओवर में 64 रन लुटाए जबकि उन्हें कोई विकेट नहीं मिला। इससे पहले भारत ने मनीष पांडे (नाबाद 79) और महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 52) के तेजतर्रार अर्धशतकों और दोनों के बीच 9.2 ओवर में पांचवें विकेट की 98 रन की अटूट साझेदारी से चार विकेट पर 188 रन बनाए। पांडे ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी के दौरान 48 गेंद में छह चौके और तीन छक्के जड़े जबकि धोनी ने 28 गेंद का सामना करते हुए तीन छक्के और चार चौके मारे।

इसे भी पढ़े: त्रिकोणीय टी-20 सीरीज में कोहली को मिल सकता है आराम, भुवी और बुमराह पर भी होगी चर्चा

पांडे ने सुरेश रैना (31) के साथ भी चौथे विकेट के लिए 45 रन जोड़े। लक्ष्य का पीछा करने उतरे दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत धीमी रही। रेजा हेनड्रिक्स (26) ने भुवनेश्वर और जयदेव उनादकट पर दो-दो चौके मारे लेकिन उनादकट ने जेजे स्मट्स (02) को रैना के हाथों कैच करा दिया। हेंड्रिक्स भी इसके बाद बारिश के बीच डकवर्थ लुईस लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए आक्रामक होकर खेलने की कोशिश में शार्दुल ठाकुर की गेंद को हवा में लहरा गए और हार्दिक पंड्या ने डीप स्क्वायर लेग पर आसान कैच लपका।

क्लासेन ने खेली 30 गेंद में 69 रन की पारी

क्लासेन ने आते ही उनादकट पर दो छक्के मारे। टीम ने पावर प्ले में दो विकेट पर 50 रन बनाए। क्लासेन ने चहल को निशाना बनाया और इस लेग स्पिनर पर पांच छक्के मारे। क्लासेन और कप्तान डुमिनी ने दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 10 ओवर में दो विकेट पर 84 रन तक पहुंचाया। क्लासेन ने शार्दुल पर चौके के साथ अपने दूसरे टी-20 मैच में सिर्फ 22 गेंद में पहला अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने चहल के पारी के 13वें ओवर में लगातार गेंदों पर दो छक्के और एक चौका मारा।

डुमिनी ने भी अंतिम गेंद पर छक्का जड़ा जिससे ओवर में 23 रन बने। विराट कोहली ने अगले ओवर में उनादकट को गेंदबाजी में वापसी कराई और उन्होंने कप्तान को निराश नहीं करते हुए क्लासेन को पहली ही गेंद पर धोनी के हाथों कैच कराके भारत को कुछ राहत दी। डेविड मिलर (05) भी इसके बाद पंड्या की गेंद को हवा में लहराकर फाइन लेग पर शार्दुल को आसान कैच दे बैठे।

दक्षिण अफ्रीका को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 47 रन की दरकार थी

चहल के अंतिम ओवर की पहली गेंद पर डुमिनी ने चौका जड़ा जबकि बेहरदीन ने भी इस ओवर में छक्का मारा। ये दोनों हालांकि इसी ओवर में आउट होने से भी बचे। डुमिनी ने शार्दुल की गेंद पर चार रन के साथ 38 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। दक्षिण अफ्रीका को अंतिम दो ओवर में जीत के लिए 16 रन चाहिए थे और कप्तान डुमिनी ने उनादकट पर लगातार दो छक्कों के साथ टीम को जीत दिला दी।

इसे भी पढ़े: जब सब डूबे होंगे IPL के खुमार में, तब पुजारा कर रहे होंगे ये खास तैयारी

भारतीय पारी कुछ ऐसी रही

इससे पहले टास हारकर बल्लेबाजी करने उतरे भारत की शुरुआत खराब रही और टीम ने पावर प्ले में ही तीन विकेट गंवा दिए। शिखर धवन (14 गेंद में 24 रन, तीन चौके, दो छक्के) को क्रिस मौरिस के पहले ओवर की पहली गेंद पर ही अंपायर ने पगबाधा आउट दे दिया। लेकिन डीआरएस का सहारा लेने पर तीसरे अंपायर ने मैदानी अंपायर के फैसले को बदल दिया क्योंकि गेंद बल्ले का अंदरूनी किनारा लेने के बाद पैड से टकराई थी।

मौरिस का पहला ओवर मेडन रहा जिसके बाद जूनियर डाला ने दूसरे ओवर की पहली गेंद पर रोहित शर्मा (00) को पगबाधा कर दिया। धवन ने इसके बाद रैना के साथ तेजी से 44 रन जोड़े। धवन ने मौरिस के दूसरे ओवर में दो छक्के और दो चौके जड़े जबकि रैना ने डेन पेटरसन का स्वागत तीन चौकों के साथ किया। धवन हालांकि अगले ओवर में डुमिनी की फुलटास को मिड आन पर सीधे फरहान बेहरदीन के हाथों में खेल गए।

विराट कोहली का नहीं चला बल्ला

कप्तान विराट कोहली भी सिर्फ एक रन बनाने के बाद डाला के अगले ओवर में विकेटकीपर क्लासेन को कैच दे बैठे। भारत ने पावर प्ले में तीन विकेट पर 45 रन बनाए जिसमें दो मेडन भी शामिल रहे। पांडे और रैना ने इसके बाद पारी को आगे बढ़ाया। पांडे ने 10वें ओवर में चाइनामैन गेंदबाज तबरेज शम्सी को निशाना बनाते हुए दो छक्के और एक चौके से ओवर में 19 रन जुटाए। रैना ने फेहलुकवायो पर चौका जड़ा लेकिन अगली गेंद पर पगबाधा हो गए। उन्होंने 24 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके मारे। पांडे ने डाला पर लगातार दो चौकों के साथ 13वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया जबकि धोनी ने जेजे स्मट्स पर छक्का जड़ा।

पांडे ने फेहलुकवायो की गेंद पर एक रन के साथ 33 गेंद में अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया। पांडे ने 18वें ओवर में डाला पर दो चौके जड़े जबकि अगले ओवर में धोनी ने मौरिस पर चौका और छक्का मारा। धोनी ने पेटरसन के अंतिम ओवर में भी लगातार गेंदों पर छक्का और दो चौके मारे तथा अगली गेंद दो रन के साथ अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया। भारतीय टीम ने अंतिम पांच ओवर में 64 रन जुटाए। दक्षिण अफ्रीका की ओर से डाला ने 28 रन देकर दो विकेट चटकाए।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story