Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IND vs SA: गेंदबाजों की मेहनत पर बल्‍लेबाजों ने पानी फेरा, भारत के 3 विकेट गिरे

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला आज से केपटाउन में खेला जा रहा है।

IND vs SA: गेंदबाजों की मेहनत पर बल्‍लेबाजों ने पानी फेरा, भारत के 3 विकेट गिरे
X

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला आज से केपटाउन में खेला जा रहा है। दक्षिण अफ्रीका की तरह भारतीय टीम की शुरुआत भी खराब रही। सलामी बल्लेबाज मुरली विजय महज एक रन बनाकर आउट हुए तो वहीं शिखर धवन भी महज 16 रन ही बना पाए।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान कोहली भी मोर्कल की गेंद पर 5 रन बनाकर चलते बने। पहले दिन स्‍टंप्‍स तक भारत ने भी 28 के स्‍कोर पर तीन विकेट गंवा दिए। चेतेश्‍वर पुजारा 5 और रोहित शर्मा बिना कोई रन बनाए क्रीज पर हैं। मुरली विजय, शिखर धवन और कप्‍तान विराट कोहली के रूप में भारतीय टीम के तीन विकेट गिर चुके हैं।

भुवनेश्‍वर कुमार (4 विकेट) की अगुवाई में भारतीय गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए आज यहां पहले टेस्‍ट के पहले दिन दक्षिण अफ्रीका टीम को 73.1 ओवर में 286 रन पर समेट दिया।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरे दक्षिण अफ्रीका का स्कोर पांचवें ओवर तक तीन विकेट पर 12 रन हो गया था। इसके बाद डिविलियर्स (65) और कप्तान फाफ डुप्लेसिस (62) ने चौथे विकेट के लिए 114 रन जोड़े।

निचले क्रम के वेर्नोन फिलेंडर ने 23 व केशव महाराज ने 35 रन बनाते हुए दक्षिण अफ्रीका को 300 रन के करीब पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई।

अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे जसप्रीत बुमराह (13 ओवर में 60 रन देकर एक विकेट) ने एबी डिविलियर्स को बोल्ड कर पहला टेस्ट विकेट हासिल किया। भारत की ओर से भुवनेश्‍वर कुमार ने सर्वाधिक 4 विकेट लिए। अश्विन को दो विकेट मिले।

दक्षिण अफ्रीका का लगा सातवां झटका, मोहम्मद शमी ने वर्नोन फिलेंडर को किया बोल्ड।

दक्षिण अफ्रीका को लगा छठा झटका, भुवनेश्वर की गेंद पर क्विंटन डी कॉक साहा को कैच थमा बैठे । डी कॉक को आउट कर भुवनेश्वर ने अपना चौथा विकेट हासिल किया।

हार्दिक पांड्या ने अफ्रीका को पांचवा झटका दिया। डिविलियर्स के बाद प्लेसिस भी 62 रन बनाकर लौटे पवेलियन।

बुमराह ने डिविलियर्स को बोल्‍ड कर दक्षिण अफ्रीका को चौथा झटका दिया है। टीम इंडिया के लिए लंच के बाद पहली सफलता जसप्रीत बुमराह लेकर आए। जसप्रीत बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट का अपना पहला विकेट हासिल किया।

उन्‍होंने एबी डिविलियर्स (65 रन, 44 गेंद, 11 चौके) को बेहतरीन गेंद पर बोल्‍ड किया। बुमराह का यह पहला टेस्‍ट विकेट रहा। डिविलियर्स और डु प्‍लेसिस ने चौथे विकेट के लिए 114 रन की साझेदारी की।

भुवनेश्वर कुमार ने भारत को लगातार तीसरे ओवर में एक और विकेट दिलाया। भुवनेश्वर ने हाशिम अमला को साहा के हाथों कैच कराकर दक्षिण अफ्रीका को तिसरा झटका दिया

भुवनेश्वर कुमार को मिली दूसरी बड़ी सफलता, एडिन मार्कराम 5 रन बनाकर आउट हुए। दक्षिण अफ्रीका को दूसरा झटका भी भुवनेश्वर कुमार ने ही दिया। भुवनेश्वर कुमार गजब की लय में गेंदबाज कर रहे हैं। उन्होंने एडेन मार्कराम को एलबीडव्लू आउट किया।

भुवनेश्वर कुमार ने पहले ही ओवर में दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर बिना खाता खोले ही आउट कर दक्षिण अफ्रीका को पहल झटका दिया है। इसके साथ ही उन्होंने अपना पहला ओवर मेडन भी निकाला।

टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह इस मैच में अपना टेस्ट डेब्यू कर रहे हैं। उन्हें कप्तान विराट कोहली से टेस्ट कैप दी है।

भारत के कड़े 2018-19 सत्र की शुरुआत दक्षिण अफ्रीका में तीन टेस्ट के दौरे से होगी जबकि इसके बाद उसे इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के कठिन दौरों पर भी जाना है।

यह सत्र भारतीय कप्तान विराट कोहली और उनके खिलाड़ियों के लिए काफी महत्वपूर्ण है जिनके सामने विदेशी सरजमीं पर भारत के प्रदर्शन में सुधार करने की चुनौती है। इसके लिए हालांकि भारतीय टीम अपने तेज गेंदबाजों पर काफी निर्भर करेगी।

इसे भी पढ़े: IPL-2018:ये क्रिकेटर हुए रिटेन, कोहली बने सबसे महंगे खिलाड़ी, देखें पूरी लिस्ट

जहां तक केपटाउन का सवाल है तो यहां चार टेस्ट में भारतीय टीम कभी जीत दर्ज नहीं कर पाई और इस दौरान उसे दो मैचों में हार का सामना करना पड़ा जबकि दो मैच ड्रा रहे।

दक्षिण अफ्रीका में हालांकि भारत का रिकॉर्ड काफी खराब है जहां उसने छह में से पांच श्रृंखला गंवाई हैं जबकि एक ड्रा रही। भारत ने 1992 से दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर खेले 17 टेस्ट में से सिर्फ दो में जीत दर्ज की है।

दोनों देशों के बीच टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट पूर्व गेंदबाज अनिल कुंबले ने लिए हैं। 21 मैचों में कुंबले ने 84 विकेट झटके हैं। इसके बाद जवागल श्रीनाथ ने 13 मैचों में 64 विकेट लिए हैं। 13 मैचों में डेल स्टेन 63 विकेट झटक कर तीसरे पायदान पर हैं।

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार


दक्षिण अफ्रीका : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), एबी डिविलियर्स, एडेन मार्करम, हाशिम अमला, तेम्बा बावुमा, आंदिले फेहुलक्वायो, केशव महाराज, कैगिसो रबादा, मोर्ने मोर्कल, डेल स्टेन, क्रिस मौरिस और वार्नोन फिलेंडर

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story