Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IND vs NZ Ist T20 2019: न्यूजीलैंड ने भारत को 80 रनों से हराया, टिम सेफर्ट ने बनाए तूफानी 84 रन

भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ Ist T20 2019) के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला वेलिंगटन के वेस्टपैक स्टेडियम पर खेला गया। न्यूजीलैंड ने पहले टी20 में भारत को 80 रनों से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

IND vs NZ Ist T20 2019: न्यूजीलैंड ने भारत को 80 रनों से हराया, टिम सेफर्ट ने बनाए तूफानी 84 रन
X

IND vs NZ Ist T20 2019 Live Score

भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ Ist T20 2019 Live Score) के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला वेलिंगटन के वेस्टपैक स्टेडियम पर खेला गया। न्यूजीलैंड ने पहले टी20 में भारत को 80 रनों से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 219 रन बनाए।

भारत के सामने जीत के लिए 220 रनों का लक्ष्य था। जिसके जवाब में भारतीय टीम 19.2 ओवरों में ही 139 रनों पर सिमट गई। इस तरह न्यूजीलैंड ने बेहद आसानी से इस मैच को 80 रनों से जीत लिया।

भारत की ओर से एमएस धोनी ने सबसे ज्यादा 39 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 31 गेंदों का सामना किया जिसमें 5 चौके और 1 छक्के शामिल थे। धोनी के अलावे शिखर धवन ने 18 गेंदों में 29, विजय शंकर ने 18 गेंदों में 27 और क्रुनाल पांड्या ने 18 गेंदों में 20 रन बनाए।

इसके अलावे भारत का कोई भी बल्लेबाज नहीं टिक सका। न्यूजीलैंड की ओर से टिम साउथी ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। इसके अलावे मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी और लॉकी फर्ग्यूसन ने दो-दो जबकि डेरिल मिशेल ने एक विकेट लिया।

IND vs NZ Ist T20 Scorecard

न्यूजीलैंड: 219/6 (20.0 Ovs)

भारत: 139-all out (19.2 Ovs)

भारत के गिरे विकेट

18-1 (रोहित शर्मा, 2.2), 51-2 (शिखर धवन, 5.3), 64-3 (ऋषभ पंत, 8.2), 65-4 (विजय शंकर, 8.4), 72-5 (दिनेश कार्तिक, 10.2) 77-6 (हार्दिक पंड्या, 10.6), 129-7 (क्रुणाल पांड्या, 16.6), 132-8 (भुवनेश्वर कुमार, 17.5), 136-9 (एमएस धोनी, 18.6), 139-10 (युजवेंद्र चहल, 19.2)

न्यूजीलैंड के गिरे विकेट

86-1 (कॉलिन मुनरो, 8.2), 134-2 (टिम सेफर्ट, 12.4), 164-3 (डेरिल मिशेल, 14.6), 164-4 (केन विलियमसन, 15.1), 189-5 (कॉलिन डी ग्रैंडहोमे, 17.5) , 191-6 (रॉस टेलर, 18.1)

न्यूजीलैंड की ओर से टिम सेफर्ट ने सबसे ज्यादा 84 रन बनाए। उन्होंने 43 गेंदों का सामना किया जिसमें 7 चौके और 6 छक्के शामिल थे। इसके अलावे कॉलिन मुनरो ने 20 गेंदों में 34, कप्तान केन विलियमसन ने 22 गेंदों में 34 और रॉस टेलर ने 14 गेंदों में 23 रन बनाए।

भारत की ओर से हार्दिक पांड्या ने सबसे ज्यादा दो विकेट लिए। हार्दिक के अलावे भुवनेश्वर कुमार, क्रुनाल पांड्या, युजवेन्द्र चहल और खलील अहमद ने एक-एक विकेट लिया।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। इस मैच में भारतीय टीम ने तीन ऑलराउंडर खिलाड़ियों को खिलाया है। टीम में विजय शंकर, हार्दिक और क्रूणाल पांड्या को शामिल किया गया है।

इतना ही नहीं टीम में आज तीन विकेटकीपर भी खेल रहे हैं। दिनेश कार्तिक और रिषभ पंत के अलावा धोनी को भी प्‍लेइंग इलेवन में जगह मिली हैं। हालांकि विकेटकीपिंग की जिम्‍मेदारी धोनी संभाल रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ न्यूजीलैंड की ओर से डार्ली मिशेल डेब्यू कर रहे हैं।

पांच मैचों की वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड को 4-1 से हराने के बाद भारतीय टीम की नजरें अब तीन मैचों की टी-20 सीरीज पर हैं। टी20 सीरीज का पहला मैच उसी मैदान पर खेला जाएगा जहां भारत ने पांचवां वनडे जीता था और 16 साल की जीत का सूखा खत्म किया था।

न्यूजीलैंड से वनडे सीरीज से पहले प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेलने की उम्मीद की जा रही थी लेकिन यह केवल चौथे मैच में ही दिखी जिसमें उन्होंने बाजी मार ली, जबकि बाकी के सभी मैचों में भारतीय टीम ने एकतरफा जीत हासिल की। हालांकि T20 एक अलग प्रारूप है और न्यूजीलैंड इस खेल के प्रारूप में हावी है।

IND vs NZ Ist T20 2019: टी-20 में भारत का न्यूजीलैंड के खिलाफ रिकॉर्ड सबसे खराब, क्या रोहित की टीम बदल पाएगी इतिहास?

भारत बनाम न्यूजीलैंड टी20 रिकॉर्ड

अगर हम हेड टू हेड रिकॉर्ड की बात करें तो भारत और न्यूजीलैंड ने 2007 से अब तक नौ टी20 मैच खेले हैं, जिनमें से भारत को केवल दो में जीत मिली है और ये दोनों मैच भारत में खेले गए थे। वहीं दूसरी ओर न्यूजीलैंड ने छह मैच जीते हैं जबकि एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला था। न्यूजीलैंड ने अपने घर में भारत के खिलाफ दो टी20 मैच खेले हैं और दोनों में जीत हासिल की है। 2009 में यहां वेलिंगटन में एक मैच खेला गया था। हालांकि भारत की वर्तमान टीम ने पिछले वर्षों में खेल के सभी आंकड़ों को तबाह कर दिया है। ऐसे में टीम इंडिया को टी20 में कम आंकना न्यूजीलैंड की बड़ी भूल होगी।

भारतीय क्रिकेट टीम

बल्लेबाजी

भारत के नियमित कप्तान और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली इस श्रृंखला में नहीं खेल रहे हैं क्योंकि उन्हें आराम दिया गया है। टीम की कप्तानी रोहित शर्मा के हाथों में है। भारतीय टीम में कोहली के बाद रोहित को सबसे अच्छा बल्लेबाज माना जाता है। ऐसे में टीम की जिम्मेदारी उन पर है।

रोहित ने हमेशा टी20 इंटरनेशल में अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन विदेशी धरती पर वह ज्यादा सफल नहीं रहे हैं। इसलिए उन्हें इस पर ध्यान देना होगा। रोहित के अलावा उनके ओपनिंग पार्टनर शिखर धवन ने भी टी20 में अच्छा प्रदर्शन किया है। वनडे सीरीज में युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी की लेकिन दोनों मैचों में असफल रहे।

यह देखना दिलचस्प होगा कि भारत उसे पहले मैच में टी20 कैप दिलाता है या नहीं। अंबाती रायडू वनडे में टीम का हिस्सा थे लेकिन वह इस प्रारूप में टीम का हिस्सा नहीं हैं। युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत को उनकी जगह प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता है। जबकि केदार जाधव और महेंद्र सिंह धोनी का खेलना लगभग तय है।

IND vs NZ Ist T20 2019 Live Streaming: भारत में कब, कहां और कैसे देखें भारत बनाम न्यूजीलैंड पहला टी20 लाइव स्ट्रीमिंग

गेंदबाजी

गेंदबाजी एक बार फिर भुवनेश्वर कुमार पर निर्भर करेगी। हालांकि उन्हें अधिक सतर्क रहना होगा क्योंकि इस प्रारूप में उनको टक्कर देने के लिए सिद्धार्थ कौल और खलील अहमद जैसे युवा तेज गेंदबाज हैं। हालांकि उनमें से केवल एक को ही हार्दिक पांड्या के साथ इलेवन में खेलने का मौका मिलेगा।

युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव भी श्रृंखला में एक प्रमुख भूमिका निभाएंगे। इन दोनों के अलावा कप्तान रोहित के पास क्रुनाल पांड्या के रूप में एक और स्पिन गेंदबाजी विकल्प है। वह बल्ले के साथ बड़े शॉट खेलने में भी सक्षम है, इसलिए क्रुनाल का प्लेइंग इलेवन में खेलना सुनिश्चित है।

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम

कीवी यानि की न्यूजीलैंड की बात करें तो उन्हें मार्टिन गुप्टिल के चोटिल होने से बड़ा झटका लगा है, लेकिन उनके पास कोलिन मुनरो जैसा खतरनाक बल्लेबाज है। कप्तान केन विलियमसन के अलावा रॉस टेलर भी टी20 में किसी भी गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ खतरनाक साबित हो सकते हैं।

गेंदबाजी में एक बार फिर जिम्मेदारी अनुभवी टिम साउथी पर होगी। मिचेल सेंटनर भी इस श्रृंखला में कीवी टीम के लिए अहम भूमिका निभा सकते हैं। हालांकि कीवी टीम का हेड टू हेड रिकॉर्ड काफी अच्छा है, लेकिन भारतीय टीम जिस फॉर्म में है, उसे देखते हुए हम एक जबरदस्त श्रृंखला की उम्मीद कर सकते हैं।

टीम इस प्रकार है:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, ऋषभ पंत, विजय शंकर, दिनेश कार्तिक, एमएस धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, के खलील अहमद

न्यूजीलैंड: कॉलिन मुनरो, टिम सेफर्ट (विकेटकीपर), केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, डेरिल मिशेल, कोलिन डी ग्रैंडहोमे, मिशेल सेंटनर, स्कॉट कुगलेइजन, टिम साउदी, ईश सोढ़ी, लॉकी फर्ग्यूसन

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story