Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

IND vs NZ Ist ODI: न्यूजीलैंड में भी भारत ने रचा इतिहास, धवन ने बनाए 75 रन, कुलदीप ने लिए 4 विकेट

नेपियर के मैक्लीन पार्क मैदान पर खेले गए पहले वनडे मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराकर पांच मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली।

IND vs NZ Ist ODI: न्यूजीलैंड में भी भारत ने रचा इतिहास, धवन ने बनाए 75 रन, कुलदीप ने लिए 4 विकेट

IND vs NZ Ist ODI

नेपियर के मैक्लीन पार्क मैदान पर खेले गए पहले वनडे मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराकर पांच मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की पारी 38 ओवरों में महज 157 रनों पर सिमट गई।

भारतीय पारी के दौरान सूरज की रोशनी बल्लेबाज की आंखों पर डायरेक्ट लग रही थी जिसकी वजह से खेल को आधा घंटा रोकना पड़ा, खेल शुरू होने के बाद भारत को 49 ओवर में जीत के लिए 156 रनों का लक्ष्य मिला। जिसके जवाब में भारत ने 34.5 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 156 रन बनाकर डकवर्थ लुईस नियम (DLS method) से इस मैच को 8 विकेट से जीत लिया है।

इसके साथ ही भारत ने न्यूजीलैंड की धरती पर 10 साल बाद कोई जीत दर्ज की है। इससे पहले न्यूजीलैंड में टीम इंडिया को आखिरी जीत 11 मार्च 2009 को मिली थी, जब उसने हेमिल्टन में न्यूजीलैंड को 84 रनों से हराया था। लेकिन उसके बाद भारत ने एक टाई समेत सारे मैच हार गए।

भारत की ओर सबसे ज्यादा शिखर धवन ने नाबाद 75 रन बनाए, इस पारी के दौरान उन्होंने 103 गेंदों का सामना किया जिसमें 6 चौके शामिल थे। कप्तान विराट कोहली ने 59 गेंदों में 45 रन बनाए जिसमें 3 चौके शामिल थे। इसके अलावे रोहित शर्मा ने 11 और अम्बाती रायडू ने नाबाद 13 रन बनाए। न्यूजीलैंड की ओर से लॉकी फर्ग्यूसन और डग ब्रेसवेल ने एक-एक विकेट लिया।

न्यूजीलैंड की ओर से कप्तान विलियमसन ने सबसे अधिक 64 रन बनाए। इस पारी के दौरान उन्होंने 81 गेंदों का सामना किया जिसमें 7 चौके शामिल थे। इसके अलावे न्यूजीलैंड का कोई भी बल्लेबाज नहीं चल सका। विलियमसन के अलावे रॉस टेलर ने 24 और मिशेल सेंटनर ने सबसे ज्यादा 14 रन बनाए।

भारत की ओर से चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव ने सबसे अधिक 4 विकेट लिए, इसके अलावे मोहम्मद शमी ने 3 जबकि युजवेन्द्र चहल ने 2 और केदार जाधव ने एक विकेट लिया।

स्कोरकार्ड (Scorecard)

NZ 157 (38.0 Ovs)

IND 156/2 (34.5 Ovs)

न्यूजीलैंड के गिरे विकेट

5-1 (मार्टिन गुप्टिल, 1.5), 18-2 (कॉलिन मुनरो, 3.3), 52-3 (रॉस टेलर, 14.3), 76-4 (टॉम लैथम, 18.5), 107-5 (हेनरी निकोल्स, 23.6), 133-6 (मिशेल सेंटनर, 29.4), 146-7 (केन विलियमसन, 33.1), 146-8 (डग ब्रेसवेल, 33.5), 148-9 (लॉकी फर्ग्यूसन, 35.2), 157-10 (ट्रेंट बाउल्ट, 37.6)

भारत के गिरे विकेट

41-1 (रोहित शर्मा, 9.2), 132-2 (विराट कोहली, 28.4)

इससे पहले न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है। न्यूजीलैंड ने पहले वनडे के लिए अपनी टीम में दो बदलाव किए हैं। मिचेल सेंटनर और डग ब्रेसवेल को टीम में शामिल किया गया है।

वहीं दूसरी तरफ भारत ने भी इस मैच में दो बदलाव किया है। दिनेश कार्तिक की जगह अंबाती रायडू को और रविंद्र जडेजा की जगह कुलदीप यादव को टीम में शामिल किया गया है।

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर शानदार जीत के बाद आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारतीय टीम बुधवार से न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की एक दिवसीय श्रृंखला में उतरेगी तो उसका पलड़ा भारी रहेगा। विश्व कप की तैयारियों पर अपना पूरा ध्यान केंद्रित करने वाली भारतीय टीम को अभी भी मध्यक्रम के सही संयोजन की तलाश है। आस्ट्रेलियाई सरजमीं पर पहली बार द्विपक्षीय एक दिवसीय श्रृंखला जीतने के बावजूद भारत की मध्यक्रम की समस्या अभी सुलझ नहीं सकी है।

महेंद्र सिंह धोनी ने लगातार तीन अर्धशतक जमाकर अपने आलोचकों को जवाब दिया है लेकिन न्यूजीलैंड के छोटे मैदानों पर ट्रेंट बोल्ट, लोकी फग्युर्सन और टिम साउदी के तेज आक्रमण का जवाब देना भारत के लिए आसान नहीं होगा। न्यूजीलैंड को उसकी सरजमीं पर हराना हमेशा कठिन रहा है और भारतीय टीम को इसका बखूबी अहसास है। भारत ने यहां 35 वनडे में से सिर्फ दस जीते हैं जबकि 2014 में हुई श्रृंखला में उसे 0-4 से पराजय झेलनी पड़ी।

दुनिया की नंबर तीन टीम फॉर्म में

कप्तान विराट कोहली को बखूबी इल्म है कि कीवी टीम को हराना उतना आसान नहीं होगा। उन्होंने मैच से पूर्व प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘वे दुनिया की नंबर तीन टीम है और पिछले कुछ साल से लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। हमने भारत में उनके खिलाफ खेला और मुंबई में हार गए। सारे मैच प्रतिस्पर्धी रहे थे और मुझे लगता है कि उनकी टीम काफी संतुलित है। उनके पास ऊर्जा है और वे सही तरीके से अपना क्रिकेट खेलते आये हैं।'

संतुलन बनी बड़ी समस्या

भारतीय टीम के लिए शिखर धवन का फार्म, धोनी का बल्लेबाजी क्रम और हार्दिक पंड्या की गैर मौजूदगी में सही संतुलन तलाशना बड़ी समस्या है। शीर्षक्रम पर धवन पिछले नौ मैचों में सर्वश्रेष्ठ स्कोर 35 रन बना पाए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में टीम प्रबंधन ने ऋषभ पंत को उतारकर संकेत दे दिया कि वे विकल्प पर विचार कर रहे हैं। शुभमान गिल को रिजर्व सलामी बल्लेबाज के रूप में रखा गया है लेकिन कुछ नाकामियों के चलते धवन को बाहर रखना मुश्किल ही है।

प्लेइंग इलेवन इस प्रकार है

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन,एमएस धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, अंबाती रायडू, विजय शंकर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार।

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गप्टिल, कॉलिन मनरो,रॉस टेलर, टॉम लाथम (विकेटकीपर), हेनरी निकोलस, मिशेल सेंटनर, डग ब्रेसवेल, ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्ग्यूसन, टिम साउदी

Share it
Top