Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IND vs NZ 5th ODI 2019: न्यूजीलैंड को हराकर भारत ने सीरीज को 4-1 से किया अपने नाम, अंबाती रायडू-हार्दिक पांड्या की शानदार पारी

भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ 5th ODI 2019) के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का पांचवां और आखिरी मुकाबला वेलिंगटन के वेस्टपैक स्टेडियम में खेला गया। भारत ने 5वें वनडे में न्यूजीलैंड को 35 रन से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला को 4-1 से अपने नाम कर लिया।

IND vs NZ 5th ODI 2019: न्यूजीलैंड को हराकर भारत ने सीरीज को 4-1 से किया अपने नाम, अंबाती रायडू-हार्दिक पांड्या की शानदार पारी
X

IND vs NZ 5th ODI 2019

भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ 5th ODI 2019) के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का पांचवां और आखिरी मुकाबला वेलिंगटन के वेस्टपैक स्टेडियम में खेला गया। भारत ने 5वें वनडे में न्यूजीलैंड को 35 रन से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला को 4-1 से अपने नाम कर लिया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम 49.5 ओवर में 252 रनों पर सिमट गई।

न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 253 रनों का लक्ष्य था। जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की पूरी पारी 44.1 ओवर में 217 रनों और सिमट गई। इस तरह भारत ने इस मैच को 35 रन से जीत लिया।

न्यूजीलैंड की ओर से जेम्स नीशाम ने सबसे अधिक 44 रन बनाए, इसके अलावे केन विलियमसन ने 39 और टॉम लाथम ने 37 रन बनाए। भारत की ओर से युजवेन्द्र चहल से सबसे अधिक तीन विकेट लिए। इसके अलावे मोहम्मद शमी, हार्दिक पांड्या ने दो-दो जबकि भुवनेश्वर कुमार और केदार जाधव ने एक-एक विकेट लिया

भारत की ओर से अंबाती रायडू ने सबसे ज्यादा 90 रन बनाए। इसके अलावे विजय शंकर ने 45, केदार जाधव ने 34 और हार्दिक पांड्या ने 22 गेंदों पर 45 रन बनाए। न्यूजीलैंड की ओर से मैट हेनरी ने 35 रन देकर चार और ट्रेंट बोल्ट ने 39 रन देकर तीन विकेट लिए।

IND vs NZ 5th ODI 2019 Scorecard

भारत: 252 (49.5 Ovs)

न्यूजीलैंड: 217-all out (44.1 Ovs)

भारत के गिरे विकेट

8-1 (रोहित शर्मा, 4.1), 12-2 (शिखर धवन, 5.5), 17-3 (शुभमन गिल, 6.6), 18-4 (एमएस धोनी, 9.3), 116-5 (विजय शंकर, 31.5), 190-6 (अम्बाती रायडू, 43.2), 203-7 (केदार जाधव, 45.2), 248-8 (हार्दिक पांड्या, 48.6), 252-9 (भुवनेश्वर कुमार, 49.4), 252-10 (मोहम्मद शमी, 49.5)

न्यूजीलैंड के गिरे विकेट

18-1 (हेनरी निकोल्स, 3.3), 37-2 (कॉलिन मुनरो, 9.1), 38-3 (रॉस टेलर, 10.2), 105-4 (केन विलियमसन, 25.4), 119-5 (टॉम लैथम, 28.3), 135-6 (कॉलिन डी ग्रैंडहोमे, 30.6), 176-7 (जेम्स नीशम, 36.2), 194-8 (टॉड एस्टल, 40.5), 204-9 (मिशेल सेंटनर, 43.1), 217-10 (ट्रेंट बाउल्ट, 44.1)

शीर्ष क्रम नहीं चला, रायुडु और पंड्या ने भारत को 252 रन तक पहुंचाया

अंबाती रायुडु की बड़ी अर्धशतकीय पारी और हार्दिक पंड्या की आखिरी क्षणों की विस्फोटक बल्लेबाजी से भारत ने शीर्ष क्रम की और एक और नाकामी के बावजूद न्यूजीलैंड के खिलाफ पांचवें और अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रविवार को 49.5 ओवर में 252 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन जल्द ही उसका स्कोर चार विकेट पर 18 रन हो गया। भारतीय मध्यक्रम पर अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव था और ऐसे में वह आज अपेक्षाओं पर खरा उतरा। रायुडु (113 गेंदों पर 90 रन) और विजय शंकर (64 गेंदों पर 45 रन) ने पांचवें विकेट के लिए 98 रन जोड़कर भारत को शुरुआती झटकों से उबारा जबकि पंड्या ने स्लॉग ओवरों में 22 गेंदों पर 45 रन की तुफानी पारी खेली जिसमें पांच छक्के शामिल हैं। इन तीनों के अलावा केदार जाधव (45 गेंदों पर 34 रन) ही दोहरे अंक में पहुंचे। रायुडु और जाधव ने छठे विकेट के लिये 74 रन की साझेदारी की। न्यूजीलैंड की तरफ से तेज गेंदबाज मैट हेनरी ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और 35 रन देकर चार विकेट लिए जबकि ट्रेंट बोल्ट ने 39 रन देकर तीन विकेट हासिल किए।

भारतीय बल्लेबाजों को संघर्ष करना पड़ा

श्रृंखला पहले ही अपने नाम कर चुकी भारतीय टीम चौथे वनडे में 92 रन पर ढेर हो गयी थी और उसे शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था। रोहित ने तेज गेंदबाजों के लिये अनुकूल परिस्थितियों में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने की चुनौती ली। हैमिल्टन की तरह वेस्टपैक स्टेडियम में भी गेंद स्विंग कर रही थी जिसमें रोहित और शिखर धवन सहित भारतीय बल्लेबाजों को संघर्ष करना पड़ा। पिछले मैच में पांच विकेट लेने वाले बोल्ट और हेनरी ने पूरी तेजी दिखायी और गेंद को अच्छी तरह से स्विंग किया जिससे भारत पर फिर से 100 रन से कम स्कोर पर आउट होने का खतरा मंडराने लगा।

भारतीय बल्लेबाजों का शाट का चयन भी अच्छा नहीं रहा। रोहित को हेनरी ने स्विंग लेती खूबसूरत गेंद पर बोल्ड किया जबकि बोल्ट ने भी स्विंग का सहारा लेकर चोटिल होने के कारण पिछले दो मैचों में नहीं खेल पाने वाले महेंद्र सिंह धोनी (एक) की गिल्लियां बिखेरी। इस बीच धवन (छह) ने थर्ड मैन पर कैच थमाया जबकि युवा शुभमान गिल ने कवर पर खड़े क्षेत्ररक्षक को कैच का अभ्यास कराया। जब भारत गहरे संकट में फंसा था तब रायुडु और शंकर ने जुझारूपन दिखाया। शुरू में शंकर अधिक सहज लग रहे थे जबकि रायुडु ने विकेट बचाये रखने को तरजीह दी।

शंकर को जाधव से ऊपर छठे नंबर पर भेजा गया था। शंकर का भाग्य ने साथ नहीं दिया और रायुडु के साथ गफलत में रन आउट होने के कारण अर्धशतक से चूक गये। रायुडु ने इसके बाद कोलिन डि ग्रैंडहोम पर लगातार दो चौके लगाकर अपना दसवां वनडे अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद उन्होंने कोलिन मुनरो पर लगातार दो छक्के लगाये। रायुडु की पारी में आठ चौके और चार छक्के शामिल हैं। रायुडु के आउट होने के बाद पंड्या ने जिम्मेदारी संभाली। उन्होंने लेग स्पिनर टाड एस्टल पर लगातार तीन छक्के लगाये। वनडे में चौथी बार उन्होंने ऐसा कारनामा किया। उन्होंने बोल्ट को भी नहीं बख्शा और उन पर मिडविकेट छक्का जड़ा।

भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया है। भारतीय टीम में तीन बदलाव हुए हैं। दिनेश कार्तिक, कुलदीप यादव और खलील अहमद की जगह प्लेइंग इलेवन में महेंद्र सिंह धोनी, विजय शंकर और मोहम्मद शमी को को शामिल किया गया है।

कुलदीप यादव को आराम दिया गया है जबकि धोनी पिछले दो मैचों में मांसपेशियों में खिंचाव की वजह से नहीं खेले थे। न्यूजीलैंड टीम में भी एक बदलाव हुआ है। मार्टिन गप्टिल की जगह कोलिन मुनरो को टीम में शामिल किया गया हैं। मार्टिन चोट की वजह से नहीं खेल रहे है।

भारतीय टीम को 2019 न्यूजीलैंड दौरे पर अपनी पहली हार का सामना करना पड़ा और चौथे एकदिवसीय मैच में न्यूजीलैंड ने जबरदस्त पलटवार किया। इस मैच में टीम इंडिया महज 92 रनों पर सिमट गई थी। 5वें वनडे को जीतकर टीम इंडिया टी20 श्रृंखला में जाने से पहले चीजों को पटरी पर लाना चाहेंगे। वर्तमान में भारतीय टीम सीरीज में 3-1 से आगे चल रहा है। 5वें वनडे को जीतकर भारतीय टीम सीरीज का अंत शानदार तरीके से करना चाहेगी। बता दें कि पांच मैचों की वनडे सीरीज के शुरूआती तीनों मैच जीतकर धमाकेदार प्रदर्शन किया था हालांकि चौथे वनडे में उन्हें शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था।

भारत और न्यूजीलैंड का रिकॉर्ड

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अबतक 105 एक दिवसीय इंटरनेशनल मैच खेले जा चुके हैं। जिसमें भारत ने 54 मैचों में जीत हासिल की है जबकि न्यूजीलैंड 45 मैच जीतने में कामयाब रहा है। पांच मैचों का कोई परिणाम नहीं निकला है जबकि एक मैच टाई रहा है। न्यूजीलैंड में दोनों टीमों के बीच अबतक 36 वनडे मैच खेले जा चुके हैं जिसमें न्यूजीलैंड ने 22 मैच जीता है जबकि टीम इंडिया महज 13 वनडे मैच जीत सकी है।

वेस्टपैक स्टेडियम में दोनों टीमों के बीच आखिरी मैच 31 जनवरी 2014 को खेला गया था जिसमें न्यूजीलैंड ने भारत को 87 रन से हराया था। पहले बल्लेबाजी करने के लिए बुलाए जाने के बाद न्यूजीलैंड ने रॉस टेलर और केन विलियमसन की 152 रनों की साझेदारी की बदौलत 303 रनों का स्कोर खड़ा किया था। जवाब में विरोधियों के तेज आक्रमण के खिलाफ भारतीय टीम 216 रन पर ढेर हो गई, जिसमें विराट कोहली (82) और कप्तान एमएस धोनी ने 47 रन बनाए थे।

भारतीय टीम

दिनेश कार्तिक के स्थान पर एमएस धोनी के खेलने की संभावना है। रोहित और धवन सलामी बल्लेबाज हैं। शुभमन गिल को तीसरे नंबर पर अपना दूसरा मौका मिलेगा। अंबाती रायडू और केदार जाधव जैसे खिलाड़ी भी अच्छा प्रदर्शन करना चाहेंगे। एक ऑलराउंडर के रूप में हार्दिक पांड्या को जिम्मेदारी भी निभानी होगी।

गेंदबाजों में भुवनेश्वर कुमार, खलील चहल और कुलदीप यादव होंगे। सेडोन पार्क में चौथे वनडे में कप्तान कोहली और धोनी की अनुपस्थिति में भारत का मध्य क्रम बिल्कुल बिखर गया था।

न्यूजीलैंड टीम

न्यूजीलैंड कुछ बदलाव कर सकते हैं। कॉलिन मुनरो को चोटिल मार्टिन गुप्टिल की जगह टीम में आने की संभावना है। हेनरी निकोल्स ओपनिंग बल्लेबाजी करने आएंगे।मध्यक्रम में केन विलियमसन और रॉस टेलर जिम्मेदारी संभालेंगे।

जबकि टीम में जेम्स नीशम, मिशेल सैंटनर और डी ग्रैंडहोम ऑलराउंडर हैं। टिम साउदी जिन्हें नेपियर वनडे के बाद हटा दिया गया था, ट्रेंट बोल्ट की जगह आ सकते हैं। एस्टल और हेनरी अन्य गेंदबाज हैं।

प्लेइंग इलेवन इस प्रकार है

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, अंबाती रायडू, एमएस धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, विजय शंकर, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल

न्यूजीलैंड: हेनरी निकोल्स, कॉलिन मुनरो, केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, टॉम लाथम, जेम्स नीशम, मिशेल सेंटनर, कॉलिन डी ग्रैंडहोमे, टॉड एस्टल, मैट हेनरी, ट्रेंट बोल्ट

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story