Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

IND vs NZ 4th ODI: लगातार तीन शर्मनाक हार के बाद आखिरकार न्यूजीलैंड को मिली जीत, भारत को 8 विकेट से हराया

भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ 4th ODI) के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का चौथा मुकाबला हैमिल्टन के सेडॉन पार्क में खेला गया। न्यूजीलैंड ने भारत को आठ विकेट से हराकर इस सीरीज में पहली जीत दर्ज की।

IND vs NZ 4th ODI: लगातार तीन शर्मनाक हार के बाद आखिरकार न्यूजीलैंड को मिली जीत, भारत को 8 विकेट से हराया

IND vs NZ 4th ODI

भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ 4th ODI) के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का चौथा मुकाबला हैमिल्टन के सेडॉन पार्क में खेला गया। न्यूजीलैंड ने भारत को आठ विकेट से हराकर इस सीरीज में पहली जीत दर्ज की। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की पूरी पारी 30.5 ओवरों में महज 92 रनों पर सिमट गई।

न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 93 रनों का लक्ष्य था। जिसके जवाब में न्यूजीलैंड ने 14.4 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 93 रन बनाकर इस मैच को आसानी से आठ विकेट से जीत लिया। हार के बावजूद टीम इंडिया पांच मैचों की वनडे सीरीज में 3-1 से आगे है।

न्यूजीलैंड की ओर से रोस टेलर 37 और हेनरी निकोलस ने नाबाद 30 रन बनाए। इसके अलावे मार्टिन गप्टिल ने 14 और कप्तान केन विलियमसन ने 11 रन बनाए भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार ने दोनों विकेट लिए।

भारत की ओर से स्पिनर युजवेन्द्र चहल सबसे अधिक 18 रन बनाकर नाबाद रहे। इसके अलावे हार्दिक पांड्या ने 16, शिखर धवन ने 13, डेब्यू कर रहे शुबमन गिल 9 और कुलदीप यादव ने 15 रन बनाए।

न्यूजीलैंड की ओर से ट्रेंट बोल्ट ने 10 ओवर में 4 मेडेन रखते हुए 21 रन देकर 5 विकेट लेकर भारतीय बल्लेबाजों की कमर तोड़ दी। इसके अलावे कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने तीन जबकि टॉड एस्टल ने एक विकेट लिया।

भारत के खिलाफ अधिकांश गेंद रहते जीत:

212 न्यूजीलैंड, हैमिल्टन, 2019 *

209 श्रीलंका, दांबुला, 2010

181 श्रीलंका, हंबनटोटा, 2012

176 श्रीलंका, धर्मशाला, 2017

174 ऑस्ट्रेलिया, सिडनी, 1981

IND vs NZ 4th ODI Scorecard

भारत: 92 (30.5 Ovs)

न्यूजीलैंड: 93/2 (14.4 Ovs)

भारत के गिरे विकेट

21-1 (शिखर धवन, 5.5), 23-2 (रोहित शर्मा, 7.6), 33-3 (अंबाती रायडू, 10.2), 33-4 (दिनेश कार्तिक, 10.5), 33-5 (शुभमन गिल, 11.6), 35-6 (केदार जाधव, 13.1), 40-7 (भुवनेश्वर कुमार, 16.4), 55-8 (हार्दिक पांड्या, 19.4), 80-9 (कुलदीप यादव, 29.1), 92-10 (के खलील अहमद, 30.5)

न्यूजीलैंड के गिरे विकेट

14-1 (मार्टिन गुप्टिल, 0.4), 39-2 (केन विलियमसन, 6.2)

इस मैच में भाररतीय टीम की कप्तानी रोहित शर्मा कर रहे हैं। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया है। चौथे वनडे के लिए भारतीय टीम में दो बदलाव हुए हैं। विराट कोहली की जगह युवा बल्लेबाज शुभमन गिल इस मैच से डेब्यू कर रहे हैं।

जबकि मोहम्मद शमी की जगह बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद को टीम में शामिल किया गया है। तीसरे वनडे में नहीं खेल सके महेंद्र सिंह धोनी इस मैच में भी नहीं खेल रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ न्यूजीलैंड की टीम में भी तीन बदलाव हुए हैं। न्यूजीलैंड ने टिम साउदी, कोलिन मुनरो, लॉकी फग्र्यूसन की जगह टॉड एसले, कोलिन डी ग्रांडहोम, जेम्स नीशाम को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया है।

तीसरे वनडे में किवी टीम पर सात विकेट की शानदार जीत के साथ श्रृंखला को हासिल करने के बाद भारत का लक्ष्य अगले दो मुकाबलों में अपना दबदबा बनाए रखना होगा, ताकि वह मेजबान टीम का क्लीन स्वीप कर सके। सीरीज पहले ही अपने नाम कर चुकी टीम इंडिया इस मैच में अपनी बेंच स्ट्रेंथ को आजमाना चाहेगी क्योकि अब वर्ल्ड कप 2019 में ज्यादा समय नहीं बचा है। खेल के इतिहास में केवल दूसरी बार है जब टीम इंडिया न्यूजीलैंड में खेलते हुए एकदिवसीय श्रृंखला जीतने में सफल रही है।

10 साल के अंतराल के बाद टीम इंडिया ने ऐसा किया है क्योंकि मेन इन ब्लू ने पांच मैचों की श्रृंखला के पहले तीन एकदिवसीय मैचों में जीत हासिल कर ली है। पिछले पांच मैचों में इस मैदान पर औसत स्कोर 282 रन रहा है और पिच बल्लेबाजों के लिए मददगार मानी जा रही है। लक्ष्य का पीछा करने वाली टीमों ने पिछले चार मैच जीते हैं और स्पष्ट रूप से टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करन पसंद करेगी।

भारत और न्यूजीलैंड का रिकॉर्ड

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अबतक 104 एक दिवसीय इंटरनेशनल मैच खेले जा चुके हैं। जिसमें भारत ने 54 मैचों में जीत हासिल की है जबकि न्यूजीलैंड 44 मैच जीतने में कामयाब रहा है। पांच मैचों का कोई परिणाम नहीं निकला है जबकि एक मैच टाई रहा है। न्यूजीलैंड में दोनों टीमों के बीच अबतक 35 वनडे मैच खेले जा चुके हैं जिसमें न्यूजीलैंड ने 21 मैच जीता है जबकि टीम इंडिया महज 13 वनडे मैच जीत सकी है।

सेडॉन पार्क में दोनों टीमें इससे पहले 28 जनवरी 2014 आमने सामने हुई थी, जिसमें न्यूजीलैंड ने सात विकेट से जीत हासिल की थी। रोहित शर्मा और एमएस धोनी की शानदार पारियों की मदद से भारत ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और 278 रन बनाए थे। लेकिन उनकी शानदार पारी पारी व्यर्थ चली गई क्योंकि रॉस टेलर ने नाबाद शतक लगाते हुए कीवी टीम को जीत दिला दी।

भारत (Team India)

कप्तान विराट कोहली को आराम दिए जाने के साथ ही रोहित शर्मा बचे हुए मुकाबलों में भारतीय टीम की कप्तानी करेंगे। रोहित शर्मा का यह 200वां वनडे मैच होगा। भारत युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को डेब्यू कैप सौंप सकता है जो विराट कोहली की जगह ले सकते हैं। साथ ही चोट की वजह से तीसरा वनडे मैच नहीं खेल सके एमएस धोनी से वापसी की उम्मीद है क्योंकि नेट्स पर वह अभ्यास करते नजर आए थे। केदार जाधव और दिनेश कार्तिक में से किसी एक को टीम में चुना जाएगा। मोहम्मद शमी जो नॉन-स्टॉप क्रिकेट खेल रहे हैं, उन्हें आराम दिया जा सकता है और खलील अहमद को बैकअप पेसर के रूप में मौका मिल सकता है।

शिखर धवन और कप्तान रोहित शर्मा की सलामी जोड़ी एक बार फिर पारी का नेतृत्व करेगी और दोनों क्रमशः 169 और 160 रन के साथ श्रृंखला के प्रमुख रन स्कोरर रहे हैं। दोनों तीन मैचों में दो अर्द्धशतक के साथ अच्छे फॉर्म में हैं और यहां एक और बड़ी पारी के लिए तैयार हैं। कोहली की अनुपस्थिति में दिनेश कार्तिक, अंबाती रायुडू और केदार जाधव पर मध्य क्रम की जिम्मेदारी होगी और सभी ने हाल के मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया है और उम्मीद की जाएगी कि जल्दी विकेट गिरने की स्थिति में अच्छी पारी खेलेंगे।

गेंदबाजी इकाई कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी की पसंद ने शानदार प्रदर्शन किया है। इन चारों ने अच्छा प्रदर्शन किया है और क्रमशः आठ, छह, चार और सात विकेट लिए हैं। पिछले मैच से वापसी करने वाले हार्दिक पांड्या ने तीसरे एकदिवसीय मैच में दो विकेट के साथ शानदार वापसी की है।

न्यूजीलैंड (New Zealand)

न्यूजीलैंड ने ईश सोढ़ी और डग ब्रेसवेल को पिछले दो वनडे मैचों के लिए टीम से बाहर कर दिया है। जेम्स नीशम चोट के बाद टीम में वापस आ गए हैं। अगर उन्हें प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जाता है तब टिम साउथी और टॉड एस्टल के बीच में से एक को चुना जाएगा। शेष टीम समान होने की उम्मीद है। सलामी बल्लेबाजों को अधिक जिम्मेदारी का सामना करना पड़ा है और उन्हें समझदारी से खेलना चाहिए। मार्टिन गुप्टिल और कॉलिन मुनरो पारी की शुरुआत करते रहेंगे और इसके बाद कप्तान केन विलियमसन और अनुभवी रॉस टेलर बीच के ओवरों को संभालेंगे।

जिस तरह से भारत ने आसानी से लेग-स्पिन खेली है, उससे टिम साउदी को वापस लाने पर न्यूज़ीलैंड विचार कर सकता है। ट्रेंट बाउल्ट और लॉकी फर्ग्यूसन तेज गेंदबाज हैं। कीवी स्पिन जोड़ी को नहीं भेद पाए हैं और अब भारत के खिलाफ खेले गए अपने पिछले पांच मैचों में हार गए हैं। रॉस टेलर इस श्रृंखला में 139 रन के साथ उनके प्रमुख रन स्कोरर रहे हैं। ट्रेंट बोल्ट ने पिछले दो मैचों में चार विकेट लिए हैं और उनमें सबसे ज्यादा प्रभावी रहे हैं।

प्लेइंग इलेवन इस प्रकार है

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, अंबाती रायुडू, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, खलील अहमद, युजवेंद्र चहल, केदार जाधव।

न्यूजीलैंड: मार्टिन गप्टिल, कॉलिन मुनरो, केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, टॉम लाथम (विकेटकीपर), हेनरी निकोल्स, जेम्स नीशम, मिशेल सेंटनर, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, टॉड एस्टल, मैट हेनरी, ट्रेंट बोल्ट

Share it
Top