Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

IND vs NZ 4th ODI 2019: भारत के लिए डेब्यू करने वाले शुबमन गिल के बारे में जानें रोचक बातें, जिनसे आप आजतक होंगे अंजान

भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ हैमिल्टन के सेड्डन पार्क में चौथे वनडे के लिए अपनी टीम में दो बदलाव किए हैं। युवा बल्लेबाज शुबमन गिल घरेलू क्रिकेट में दमदार प्रदर्शन के बाद भारत के लिए डेब्यू कर रहे हैं। उन्हें विराट कोहली की अनुपस्थिति में टीम में जगह मिली हैं। आगे जानते हैं युवा भारतीय बल्लेबाज शुबमन गिल के बारे में कुछ रोचक बातें।

IND vs NZ 4th ODI 2019: भारत के लिए डेब्यू करने वाले शुबमन गिल के बारे में जानें रोचक बातें, जिनसे आप आजतक होंगे अंजान

IND vs NZ 4th ODI 2019 Shubman Gill Debut

भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ हैमिल्टन के सेड्डन पार्क में चौथे वनडे के लिए अपनी टीम में दो बदलाव किए हैं। युवा बल्लेबाज शुबमन गिल घरेलू क्रिकेट में दमदार प्रदर्शन के बाद भारत के लिए डेब्यू कर रहे हैं। उन्हें विराट कोहली की अनुपस्थिति में टीम में जगह मिली हैं। शुबमन गिल एकदिवसीय मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले 227वें खिलाड़ी बने। टीम में दूसरा बदलाव मोहम्मद शमी की जगह खलील अहमद को मौका मिला है जिन्हें इस मैच से आराम दिया गया है।

अंडर-19 विश्व कप, इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) और लिस्ट ए क्रिकेट से लेकर रणजी ट्रॉफी तक शुबमन गिल ने अपने करियर ग्राफ में तेजी से वृद्धि की है। शुबमन अंडर-19 विश्व कप 2018 से चर्चा में आए, उन्होंने इस टूर्नामेंट में 104.50 की औसत से 418 रन बनाए थे और उन्हें U19 विश्व कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी चुना गया था।

आगे जानते हैं युवा भारतीय बल्लेबाज शुबमन गिल के बारे में कुछ रोचक बातें

1 दाएं हाथ के बल्लेबाज शुबमन गिल का जन्म 8 सितंबर 1999 को पंजाब के फाजिल्का नामक एक छोटे से शहर में हुआ, वो तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हैं। जब वह चार साल का था, तो उसने क्रिकेट को पसंद करना शुरू कर दिया था, लेकिन जब वह लगभग 7 या 8 साल का था, तब उन्होंने इसे गंभीरता से लिया।

2 आईपीएल 2018 की नीलामी में दाएं हाथ के बल्लेबाज शुबमन गिल को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 1.8 करोड़ में ख़रीदा था और उन्होंने ईडन गार्डन्स में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ पदार्पण किया। गिल ने इस सीजन में कुल 13 मैच खेले और 11 पारियों में उन्होंने 34 के औसत और 146 के स्ट्राइक रेट से 203 रन बनाए। टूर्नामेंट में उनका सर्वाधिक स्कोर 57 रन रहा था।

3 शुबमन एकमात्र ऐसे क्रिकेट खिलाड़ी हैं, जिनका यूथ वनडे में औसत 100 से अधिक है। 16 मैचों में इस उत्तम दर्जे के बल्लेबाज को 15 बार बल्लेबाजी करने का मौका मिला और चार शतकों सहित 1,149 रन बनाए। उनका औसत 104.45 है और उनका उच्चतम स्कोर 160 रहा है।

4 क्रिकेट के प्रति उत्साही शुबमन गिल के पिता लखविंदर सिंह जब युवा थे तब पेशेवर रूप से क्रिकेट खेलना चाहते थे। लेकिन अवसरों की कमी ने उनके सपने को पूरा नहीं होने दिया। लेकिन उन्होंने अपने बेटे के साथ ऐसा नहीं होने दिया और उनके पहले क्रिकेट कोच बन गए। हालांकि वह एक पेशेवर क्रिकेटर नहीं थे, लेकिन लखविंदर सिंह का क्रिकेटिंग कौशल गजब का था। जैसे ही शुबमन गिल ने खेल में अपनी रुचि विकसित की, लखविंदर ने उसे अपने खेल को अगले स्तर तक ले जाने में मदद की। उन्होंने प्रति दिन लगभग 500 से 700 थ्रोडाउन गिल को फेंकते थे।

5 शुभमन गिल ने विजय हजारे ट्रॉफी में पंजाब के लिए फरवरी 2017 में अपनी लिस्ट ’ए’ क्रिकेट की शुरुआत की। उन्होंने डेब्यू मैच में केवल 11 बनाए। कुल मिलाकर उन्होंने 36 लिस्ट ’ए’ पारियों में 47.78 की औसत और 86.18 के स्ट्राइक रेट से 1529 रन बनाए हैं। जिसमें 4 शतक और 7 अर्धशतक शामिल है।

Share it
Top