logo
Breaking

IND vs NZ 3rd T20 2019: रोमांचक मैच में भारत को 4 रन से हराकर न्यूजीलैंड ने सीरीज पर किया कब्जा

IND vs NZ 3rd T20 2019: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का तीसरा और निर्णायक मैच हैमिल्टन के सेडान पार्क में खेला गया। रोमांचक मैच में भारत को 4 रन से हराकर न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की सीरीज को 2-1 से जीत लिया।

IND vs NZ 3rd T20 2019: रोमांचक मैच में भारत को 4 रन से हराकर न्यूजीलैंड ने सीरीज पर किया कब्जा

IND vs NZ 3rd T20 2019 Live Score

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का तीसरा और निर्णायक मैच हैमिल्टन के सेडान पार्क में खेला गया। रोमांचक मैच में भारत को 4 रन से हराकर न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की सीरीज को 2-1 से जीत लिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 212 रन बनाए। भारत के सामने जीत के लिए 213 रनों का लक्ष्य था। जिसके जवाब में भारत 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 208 रन ही बना सका।

भारत की ओर से विजय शंकर ने सबसे ज्यादा 43 रन बनाए। उन्होंने 28 गेंदों का सामना किया जिसमें 5 चौके और दो छक्के शामिल थे। इसके अलावे रोहित शर्मा ने 32 गेंदों में 38, ऋषभ पंत ने 12 गेंदों में 28, हार्दिक पांड्या ने 11 गेंदों में 11, दिनेश कार्तिक ने 16 गेंदों में नाबाद 33 और क्रुनाल पांड्या ने 13 गेंदों में नाबाद 26 रन बनाए। न्यूजीलैंड की ओर से कोलिन मुनरो ने 72 जबकि टिम सीफर्ट ने 43 रन की पारी खेली। भारत की तरफ से कुलदीप यादव ने दो विकेट चटकाए।

IND vs NZ 3rd T20 2019 Scorecard

न्यूजीलैंड: 212/4 (20.0 Ovs)

भारत: 208/6 (20.0 Ovs)

न्यूजीलैंड के गिरे विकेट

80-1 (टिम सेफर्ट, 7.4), 135-2 (कॉलिन मुनरो, 13.2), 150-3 (केन विलियमसन, 14.4), 193-4 (कॉलिन डी ग्रैंडहोमे, 18.2)

भारत के गिरे विकेट

6-1 (शिखर धवन, 0.5), 81-2 (विजय शंकर, 8.3), 121-3 (ऋषभ पंत, 12.2), 141-4 (रोहित शर्मा, 13.6), 145-5 (हार्दिक पंड्या, 14.5) 145-6 (एमएस धोनी, 15.2)

न्यूजीलैंड ने भारत को 213 रन का लक्ष्य दिया

कोलिन मुनरो की अगुआई में बल्लेबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रविवार को चार विकेट पर 212 रन बनाए। मुनरो ने 40 गेंद में पांच छक्कों और पांच चौकों की मदद से 72 रन की पारी खेलने के अलावा टिम सीफर्ट (43) के साथ पहले विकेट के लिए 80 और कप्तान केन विलियनसन (27) के साथ दूसरे विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी की।

कोलिन डि ग्रैंडहोम (30) और डेरिल मिशेल (11 गेंद में नाबाद 19) ने अंत में चौथे विकेट के लिए 3.2 ओवर में 43 रन जोड़कर टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। भारत की ओर से कुलदीप यादव सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने चार ओवर में 26 रन देकर दो विकेट हासिल किए। कृणाल पंड्या ने चार ओवर में 54 जबकि उनके छोटे भाई हार्दिक पंड्या ने चार ओर में 44 रन लुटाए।

किसी द्विपक्षीय श्रृंखला में ये दोनों गेंदबाज सबसे अधिक रन खर्च करने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। हार्दिक ने मौजूदा श्रृंखला के तीन मैचों में 131 जबकि कृणाल ने 119 रन लुटाए। भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद मुनरो और सीफर्ट की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 7.4 ओवर में 80 रन जोड़कर टीम को तूफानी शुरुआत दिलाई।

IND vs NZ T20: न्यूजीलैंड का यह दिग्गज ऑलराउंडर निकला रेप का आरोपी, मैच के दौरान युवती ने किया कुछ ऐसा

मुनरो ने भुवनेश्वर कुमार के पहले ही ओवर में छक्के के साथ खाता खोला जबकि सीफर्ट ने खलील अहमद के पहले दो ओवर में तीन चौके और एक छक्का मारा। मुनरो ने छठे ओवर में कृणाल पंड्या पर दो छक्के और एक चौके से 20 रन जुटाए और टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया।

सीफर्ट ने हार्दिक पर भी छक्का जड़ा लेकिन रोहित ने जब गेंद कुलदीप को थमाई तो इस सलामी बल्लेबाज ने शाट खेलने के बाद मामूली अंतर से पैर बाहर निकाल दिया और विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी ने तूफानी गति से उनके स्टंप उखाड़ दिए। सीफर्ट ने 25 गेंद का सामना करते हुए तीन छक्के और इतने ही चौके मारे।

मुनरो ने कुलदीप पर छक्का जड़ा और फिर कृणाल की गेंद को भी दर्शकों के बीच पहुंचाकर 28 गेंद में अर्धशतक पूरा किया और साथी ही 11वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। मुनरो हालांकि 60 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब हार्दिक की गेंद पर खलील ने उनका कैच टपका दिया। मुनरो ने इसी ओवर में लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा।

मुनरो हालांकि कुलदीप के अगले ओवर में लांग आन पर हार्दिक को कैच दे बैठे। उन्होंने 40 गेंद की अपनी पारी में पांच छक्के और पांच चौके मारे। कप्तान केन विलियमसन के साथ उनकी 55 रन की साझेदारी में कप्तान का योगदान सिर्फ 15 रन का रहा। विलियमसन ने खलील पर दो चौके मारे लेकिन इसी ओवर में शार्ट फाइन लेग पर कुलदीप को आसान कैच दे बैठे। उन्होंने 21 गेंद में तीन चौकों की मदद से 27 रन जोड़े।

कोलिन डिग्रैंडहोम ने इसके बाद मोर्चा संभाला। उन्होंने कृणाल पर छक्का और चौका जड़ने के बाद भुवनेश्वर पर लगातार दो चौके मारे। डेरिल मिशेल ने भी भुवनेश्वर पर चौका जड़ा। रोहित ने 26 रन के स्कोर पर हार्दिक की गेंद पर ग्रैंडहोम का कैच टपकाया। ग्रैंडहोम हालांकि इसका फायदा नहीं उठा पाए और भुवनेश्वर की आफ साइड से बाहर की गेंद पर धोनी को कैच दे बैठे। मिशेल ने भुवनेश्वर पर चौके के साथ 19वें ओवर में टीम के 200 रन पूरे किए।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर न्यूजीलैंड को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया है। भारतीय टीम में एक बदलाव हुआ है। स्पिनर युजवेंद्र चहल की जगह चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है।

वहीं दूसरी ओर न्यूजीलैंड की टीम में भी एक बदलाव हुआ है। लॉकी फग्र्यूसन को आराम देकर उनकी जगह ब्लेयर टिकनर को टीम में मौका लिया है। ब्लेयर टिकनर इस मैच से डेब्यू कर रहे हैं।

दोनों टीमें श्रृंखला में एक-एक जीत के साथ बराबर पर है और जीत के साथ दौरे को समाप्त करना चाहेगी। पिछले गेम मैच में किवी टीम को अपने घर में टीम इंडिया के खिलाफ पहली टी20I हार का सामना करना पड़ा था। ऑकलैंड में खेले गए दूसरे T20I मैच में क्रुनाल पांड्या की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ने न्यूजीलैंड को 158/8 पर रोक दिया था। इसके जवाब में भारत ने 18.5 ओवर में लक्ष्य को सात विकेट से हासिल कर लिया।

IND vs NZ 3rd T20 2019 Live Streaming: भारत में कब, कहां और कैसे देखें भारत बनाम न्यूजीलैंड तीसरा टी20 लाइव स्ट्रीमिंग

भारत बनाम न्यूजीलैंड टी20 रिकॉर्ड

अगर हम हेड टू हेड रिकॉर्ड की बात करें तो भारत और न्यूजीलैंड ने 2007 से अब तक 11 टी20 मैच खेले हैं, जिनमें से भारत को केवल तीन में जीत मिली है और जिसमें दो मैच भारत में खेले गए थे। वहीं दूसरी ओर न्यूजीलैंड ने सात मैच जीते हैं जबकि एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला था। न्यूजीलैंड ने अपने घर में भारत के खिलाफ चार टी20 मैच खेले हैं और तीन में जीत हासिल की है। यह सेडान पार्क में भारतीय टीम के लिए पहला टी20 मैच होगा। हालांकि भारत की वर्तमान टीम ने पिछले वर्षों में खेल के सभी आंकड़ों को तबाह कर दिया है। ऐसे में टीम इंडिया को टी20 में कम आंकना न्यूजीलैंड की बड़ी भूल होगी।

भारत

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने कभी कोई श्रृंखला नहीं हारी है और वे उस रिकॉर्ड को बरकरार रखना पसंद करेंगे। हालांकि उन्हें पता होगा कि किवी की क्षमताओं को और विशेष रूप से सेडोन पार्क में उन्हें हल्के में नहीं ले सकते। भारतीय टीम की भविष्यवाणी करना बहुत कठिन है। हालांकि वे एक जीत के बाद एक ही संयोजन के साथ जाना पसंद करेंगे।

शुभमन गिल को विजय शंकर से की जगह मौका मिल सकता है, जिन्होंने अब इस दौरे पर कुछ मैच खेले हैं। कुलदीप यादव को मौका मिलने का भी एक विकल्प है, क्योकि रोहित शर्मा ने पहले ही साफ कर दिया कि वे अन्य खिलाड़ियों को आजमाना चाहते हैं। ऋषभ पंत और विजय शंकर पहले ही लाइनअप में अपनी काबिलियत साबित कर चुके हैं और शुरुआती झटके के बाद टीम को इन दोनों से टीम को एक मजबूत पारी की उम्मीद होगी।

न्यूजीलैंड

हैमिल्टन का सेडॉन पार्क न्यूजीलैंड का पसंदीदा मैदान रहा है और उन्होंने इस स्थान पर खेले गए अंतिम आठ मैचों में से छह मैच जीते हैं। न्यूजीलैंड निश्चित रूप से अपने पिछले रिकॉर्ड से बहुत अधिक खुश होगा और भारतीय टीम के खिलाफ श्रृंखला जीत की ओर देखेगा। इस मैच में लॉकी फर्ग्यूसन को आराम देकर ब्लेयर टिकर को खिलाया जा सकता है।

बाकी लाइन-अप में कॉलिन मुनरो और टिम सीफर्ट पारी की शुरुआत करेंगे और तीसरे नंबर पर केन विलियमसन आएंगे। कॉलिन डी ग्रैंडहोम की फॉर्म में वापसी से किवी को खुशी हुई होगी, जबकि टिम साउथी, मिच सेंटनर और ईश सोढ़ी गेंदबाजी आक्रमण का जिम्मा संभालेंगे।

दोनों टीमें इस प्रकार है

भारतीय टीमः रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, ऋषभ पंत, विजय शंकर, एमएस धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, खलील अहमद

न्यूजीलैंड टीम: टिम सेफर्ट (विकेटकीपर), कॉलिन मुनरो, केन विलियमसन (कप्तान), डेरिल मिशेल, रॉस टेलर, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, मिशेल सेंटनर, स्कॉट कुगलेइजन, टिम साउदी, ईश सोढ़ी, ब्लेयर टिकर

Share it
Top