Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारत ने रचा इतिहास, पहली बार न्यूजीलैंड को टी-ट्वेंटी सीरीज में दी मात

जसप्रीत बुमराह बने मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज

भारत ने रचा इतिहास, पहली बार न्यूजीलैंड को टी-ट्वेंटी सीरीज में दी मात
X

भारत ने न्यूजीलैंड को तीसरे और निर्णायक मैच में 6 रनों से हराकर सीरीज पर कब्जा किया। भारत ने न्यूजीलैंड को 68 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसे शानदार गेंदबाजी और फील्डिंग के बदौलत भारत ने न्यूजीलैंड को 61 रनों के स्कोर पर रोक लिया।

न्यूजीलैंड का चौथा विकेट कुलदीप यादव ने लिया है। न्यूजीलैंड का स्कोर 36 रन चार विकेट के नुकसान पर पहुंच गया है। हार्दिक पांड्या ने न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को रन आउट कर दिया।

तीन औवर में न्यूजीलैंड ने दो विकेट खोकर 18 रन बना लिया है। जसप्रीत बुमराह ने अपने पहले ही ओवर में खतरनाक दिख रहे मुनरो को रोहित शर्मा के हाथों कैच करवा दिया। रोहित शर्मा ने जबरदस्त कैच लिया है।

भारत के 67 रनों के जबाब मेे न्यूजीलेंड की पारी की शुरूआत मुनरो नें छक्का लगाकर किया। अगले तीन गेंदों में भुवनेश्वर कुमार ने शानदार वापसी करते हुए मार्टिन गप्टिल को आउट किया।

भारत ने 5 विकेट के नुकसान पर 8 ओवरों में 67 रन बना लिया है। धोनी 0 और हार्दिक पंड्या ने 1 रन बनाए। रोहित शर्मा 8, विराट कोहली 13, श्रेयस अय्यर 6 मनीष पांडे 17, और शिखर धवन 6 रन बनाकर आउट।

पारी का आखिरी ओवर बोल्ट के हाथों में। पहली गेंद पर पांड्या ने सिंगल लिया। अगली गेंद पर ग्रैंड होम और सैंटनर ने मिलकर शानदार कैच लिया। भारत को पांचवां झटका।

ईश सोढ़ी के दूसरे ओवर की पहली गेंद वाइड। अगली बॉल पर पांडे ने छक्का लगाया। तीसरी गेंद पर अय्यर कैच आउट। भारत को चौथा झटका लगा।

ईश सोढ़ी पारी का चौथा ओवर डालते हुए। पहली गेंद पर कोहली ने चौका लगाया। अगली गेंद पर शानदार छक्का। पांचवीं गेंद पर कोहली छक्के की कोशिश में आउट।

2.2 ओवर में साउदी की गेंद पर शिखर धवन सैंटनर को अपना कैच थमा बैठे। भारत को पहला झटका लग चुका है।

मैदान पर नए बल्लेबाज के रूप में कप्तान विराट कोहली पहुंच चुके हैं। मगर रोहित शर्मा अगली ही गेंद पर सैंटनर को अपना कैच थमा बैठे।

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला आज तिरुवनंतपुरम के ग्रीन फील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जा रहा है।

न्‍यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया है। रुक-रुककर बारिश होने के चलते मुकाबला 8-8 ओवरों का कर दिया गया है।

बारिश के कारण अब तक टॉस नहीं हुआ है। अगर ग्राउंडस्टाफ ने मैदान जल्दी सुखाने में कामयाबी हासिल की तो मुकाबला 9 या 9:30 बजे तक शुरू हो सकता है। मैच लगभग 15 ओवरों का हो सकता है।

लेकिन अब से हर 4 मिनट देरी होने पर एक ओवर काटे जाएंगे। दिल्ली में खेला गया पहला मैच टीम इंडिया ने जीता था। वही दूसरा मुकाबला राजकोट में न्‍यूजीलैंड ने जीतकर सीरीज में रोमांच बनाए रखा है।

इसे भी पढ़े: बिग बॉस की कंटेस्टेंट अर्शी खान का बड़ा खुलासा, इस बड़े क्रिकेटर के बच्चे की मां बनने वाली थीं

When rain plays spoilsport, you switch to a different sport #INDvNZ

A post shared by Team India (@indiancricketteam) on

भारत के प्लेइंग इलेवन में एक बड़ा बदलाव नजर आ सकता है। अगर टीम इंडिया ये मुकाबला जीतती है पहली बार न्यीजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज जीतने में कामयाब होगी।

केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम में 29 साल बाद इंटरनैशनल क्रिकेट की वापसी हो रही है।

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, शिखर धवन, महेंद्र सिंह धोनी, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद सिराज, मनीष पांडे, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल और लोकेश राहुल।

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), ट्रेंट बोल्ट, टॉम ब्रूस, कोलिन डि ग्रैंडहोम, मार्टिन गप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लैथम, हेनरी निकोल्स, एडम मिल्ने, कोलिन मुनरो, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउथी और रोस टेलर।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story