Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IND vs AUS: भारत ने ऑस्ट्रेलिया में रचा इतिहास, सीरीज में बने ये कुछ यादगार रिकॉर्ड

दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम के रूप में भारत ने ऑस्ट्रेलियाई धरती पर पहली टेस्ट श्रृंखला जीत दर्ज करके अपनी प्रतिष्ठा को बरकरार रखा। भारतीय टीम ने कंगारुओं को चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से रौंदकर इतिहास भी अपने नाम कर लिया। इस जीत के साथ ही सीरीज में कई यादगार रिकॉर्ड भी बने।

IND vs AUS: भारत ने ऑस्ट्रेलिया में रचा इतिहास, सीरीज में बने ये कुछ यादगार रिकॉर्ड
X

IND vs AUS Test Series Records:

दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम के रूप में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलियाई धरती पर पहली टेस्ट श्रृंखला जीत दर्ज करके अपनी प्रतिष्ठा को बरकरार रखा। भारतीय टीम ने कंगारुओं को चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से रौंदकर इतिहास भी अपने नाम कर लिया। 71 सालों पर ऐसा पहली बार हुआ जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर कोई टेस्ट सीरीज जीता हो। इस जीत के साथ ही सीरीज में कई यादगार रिकॉर्ड भी बने।

IND vs AUS 2019 : ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत की दस बड़ी बातें

भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज में बने कुछ यादगार रिकॉर्ड पर एक नजर

1 यह केवल दूसरी टेस्ट श्रृंखला है जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया में एक से अधिक टेस्ट मैच जीता हो। इससे पहले 1977-78 के दौरे में उन्होंने दो टेस्ट जीते थे लेकिन श्रृंखला हार गए थे क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने उस श्रृंखला में तीन मैच जीते थे।

2 इस टेस्ट सीरीज में एक पारी में 6 विकेट चार बार लिए गए जिसमें नाथन लियोन (6/122), मोहम्मद शमी (6/33), जसप्रीत बुमराह (6/33) और पैट कमिंस (6/27) का नाम दर्ज है। यह ऑस्ट्रेलिया में 1996 के बाद से केवल दूसरी टेस्ट सीरीज है, जिसमें 2010 के एशेज में 6 विकेट चार बार लिए गए थे।

3 इस श्रृंखला में व्यक्तिगत शतक पांच लगे जिसमें चेतेश्वर पुजारा ने तीन जबकि एक-एक विराट कोहली और ऋषभ पंत ने लगाया। कोई भी ऑस्ट्रेलियाई इस श्रृंखला में शतक बनाने में कामयाब नहीं रहा। पांच शतक ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया-भारत टेस्ट श्रृंखला में सबसे कम और इन दोनों टीमों के बीच चार या अधिक मैच की श्रृंखलाओं में संयुक्त रूप से सबसे कम हैं।

4 इस टेस्ट सीरीज में एक विकेटकीपर द्वारा सबसे अधिक 20 शिकार ऋषभ पंत ने किए हैं। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन के नाम 16 शिकार है। पंत ऐसे पहले भारतीय कीपर भी हैं जिन्होंने टेस्ट सीरीज में 20 शिकार किए हैं।

5 जसप्रीत बुमराह और नाथन लियोन ने इस टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक 21 विकेट लिए हैं। बुमराह के 21 विकेट ऑस्ट्रेलिया के 5 मैचों में 1991/92 के कपिल देव के 25 विकेट के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ में भारतीय पेसर द्वारा दूसरा सबसे अधिक विकेट है।

6 इस टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने 53 बाई रन दिए, जो उनकी धरती पर दूसरा सबसे ज्यादा रिकॉर्ड है। इससे पहले 1950/51 के घरेलू एशेज सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने 71 बाई रन दिए थे।

7 इस श्रृंखला में ऋषभ पंत के 350 रन भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट श्रृंखला में विकेटकीपर द्वारा सबसे अधिक रन है। युवा कीपर ने भारत में 2013 की श्रृंखला के दौरान एमएस धोनी के 326 रनों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।

8 चेतेश्वर पुजारा इस टेस्ट सीरीज़ में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं, जिनके नाम 521 रन है। पंत (350) इस टेस्ट श्रृंखला में 300 से अधिक रन बनाने वाले एकमात्र अन्य बल्लेबाज हैं। यह पहला मौका है जब पुजारा ने किसी टेस्ट सीरीज में 500 से अधिक रन बनाए हैं।

9 इस श्रृंखला में विकेटकीपरों ने मिलकर 524 रन बनाए, ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच पहली टेस्ट सीरीज है जिसमें कीपर्स ने 500+ रन बनाए हैं। पिछली बार ऑस्ट्रेलिया में 1977-78 में 5 मैचों की टेस्ट सीरीज़ में 489 रन बने थे।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story