Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हराकर टीम इंडिया बनी नंबर वन टीम

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टीम इंडिया के सामने जीत के लिए 243 रनों का टारगेट रखा था।

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हराकर टीम इंडिया बनी नंबर वन टीम

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही 5 मैचों की वनडे सीरीज का पांचवा और अंतिम मैच आज नागपुर के विदर्भ क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया ।

पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टीम इंडिया के सामने जीत के लिए 243 रनों का टारगेट रखा था। टीम इंडिया ने इस लक्ष्य को 3 विकेट के नुकसान पर 243 रन बनाकर इस मैच को 7 विकेट से जीतकर नंबर-एक पर फिर से कब्जा कर लिया है। भारत ने इस सीरीज को 4-1 से जीत लिया है।

टीम इंडिया इस मैच से पहले 119 अंक लेकर दूसरे स्थान पर थी। दशमलव अंक में आगे होने के कारण साउथ अफ्रीका नंबर-एक पर थी। इस मैच को जीतते ही टीम इंडिया के 120 अंक हो गए और अब टीम इंडिया नंबर वन टीम बन गई है।

रोहित शर्मा को प्लेयर ऑफ द मैच जबकि हार्दिक पंड्या को प्लेयर ऑफ द सीरीज दिया गया। नागपुर वनडे में रोहित शर्मा ने अपने वनडे करियर का 14वां शतक लगाया है। रोहित ने 109 गेंदों में 125 रनों की पारी खेली। यह रोहित का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांचवां वनडे शतक था।

इसे भी पढ़े: नवरात्र के 9 दिन को कभी नहीं भूल पाएंगे कोहली समेत क्रिकेट के ये 6 दिग्गज

टीम इंडिया की ओर से रोहित शर्मा शानदार शतक (125) लगाया। इसके साथ ही अजिंक्या रहाणे 61 और विराट कोहली ने 39 रन बनाए। गेंदबाजी की बात करे तो टीम इंडिया की ओर से अक्षर पटेल ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 10 ओवर में सिर्फ 38 रन देकर 3 विकेट लिए हैं।

इसके अलावा जसप्रीत बुमराह ने 2 विकेट तो वहीं हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार और केदार जाधव ने 1-1 विकेट झटके हैं।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से मैथ्यू वेड (20), जेम्स फाकनेर (12), एरॉन फिंच (32), स्टीव स्मिथ 16, डेविड वॉर्नर 53, पीटर हैंडस्कांब 13, मार्कस स्टोइनिस 46, ट्रेविस हेड ने 42 रन बनाए।

इस मैच से पहले भारतीय उपकप्तान रोहित शर्मा वनडे में अपने 6000 रन पूरे करने से मात्र 92 रन पीछे थे। आज शतक (125) लगाते ही रोहित शर्मा ने 6000 रन पूरे कर लिए। ऐसा करने तीसरे सबसे तेज भारतीय भी बने।

इससे पहले कोहली ने 136 पारियों में जबकि सौरव गांगुली ने 147 पारियों में ये मुकाम हासिल किया है। रोहित ने ये कारनामा 162 पारी में किया है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए वनडे मैचों की बात करें तो दोनों टीमें दो बार इस मैदान पर आमने-सामने हुई है, जिसमें दोनों ही मैचों में टीम इंडिया ने बाजी मारी है। आज का मैच जीतते ही टीम इंडिया ने अपना रिकॉर्ड और बेहतर कर लिया।

Share it
Top