Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IND vs AUS Ist T20: ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी बॉल पर भारत को 3 विकेट से हराया

Ind vs AUS Ist T20: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दो मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला विशाखापत्तनम के डॉ वाई एस राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 3 विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली।

IND vs AUS Ist T20: ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी बॉल पर भारत को 3 विकेट से हराया
X

Ind vs AUS Ist T20 Live Score

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दो मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला विशाखापत्तनम के डॉ वाई एस राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। ऑस्ट्रेलिया ने पहले टी20 में भारत को 3 विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम 20 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 126 रन ही बना सकी।

ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 127 रनों का लक्ष्य था। जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 127 रन बनाकर इस मैच को तीन विकेट से जीत लिया है।

भारत के सात विकेट पर 126 रन

सलामी बल्लेबाज केएल राहुल के अर्धशतक की मदद से पहले नौ ओवरों में 76 रन जुटाने वाला भारत महेंद्र सिंह धोनी की धीमी बल्लेबाजी के कारण आखिरी के 11 ओवरों में केवल 50 रन ही बना सका और इस तरह से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में सात विकेट पर 126 रन तक ही पहुंच पाया। शिखर धवन को विश्राम दिये जाने के कारण अंतिम एकादश में जगह बनाने वाले राहुल ने 36 गेंदों पर छह चौकों और एक छक्के की मदद से 50 रन बनाए। उन्होंने कप्तान विराट कोहली (17 गेंदों पर 24 रन) के साथ दूसरे विकेट के लिए 55 रन जोड़े।

धोनी की धीमी बल्लेबाजी

पिच धीमी थी लेकिन धोनी ने बेहद धीमी बल्लेबाजी करके दर्शकों को निराश किया। उन्होंने 11वें ओवर के शुरू में क्रीज पर कदम रखा और आखिर तक टिके रहे लेकिन उनके बल्ले से केवल एक छक्का निकला। धोनी ने यह छक्का भी 20वें ओवर में लगाया। उन्होंने 29 रन बनाये लेकिन इसके लिये 37 गेंदें खेली। धीमी बल्लेबाजी के लिये पहले भी आलोचकों के निशाने पर इस विकेटकीपर बल्लेबाज का स्ट्राइक रेट 78.37 रहा। नाथन कूल्टर नाइल ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने चार ओवर में 26 रन देकर तीन विकेट लिये। जैसन बेहरनडॉर्फ (16 रन देकर एक), पैट कमिन्स (19 रन देकर एक) और एडम जंपा (22 रन देकर एक) ने उनका अच्छा सहयोग दिया।

भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही

भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने तीसरे ओवर में ही रोहित शर्मा (आठ गेंदों पर पांच रन) का विकेट गंवा दिया जिन्होंने बेहरानडॉर्फ की गेंद पर स्कूप करने के प्रयास में शार्ट फाइन लेग पर आसान कैच दिया। भारत ए की तरफ से दो अर्धशतकीय पारियां खेलकर फार्म में लौटे राहुल ने तेज गेंदबाज जॉय रिचर्डसन की लेंथ और धीमी गेंदों पर लगाये गये चौके और स्पिनर जंपा के सिर के ऊपर से लगाये गये छक्के से अपनी लय दिखायी।

कोहली अपने फ्लिक, ड्राइव और स्लैश का ज्यादा देर तक प्रदर्शन नहीं कर पाये। जंपा की गेंद पर फ्लिक करके वह लांग आन पर कैच दे बैठे जबकि उनकी जगह लेने के लिये उतरे ऋषभ पंत (पांच गेंद पर तीन रन) अपनी ही गलती से रन आउट हो गये। राहुल ने नौवें ओवर की आखिरी गेंद पर छक्का लगाया था और इसके बाद गेंद बाउंड्री के बाहर जाने के लिये तरस गयी। राहुल ने 35 गेंदों पर अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का पांचवां अर्धशतक पूरा किया लेकिन वह इसके तुरंत बाद कूल्टर नाइल की गेंद हवा में खेलने के प्रयास में मिडआफ पर आसान कैच दे बैठे।

कूल्टर नाइल ने इसी ओवर में नये बल्लेबाज दिनेश कार्तिक (तीन गेंदों पर एक रन) की गिल्लियां बिखेरकर भारत को बैकफुट पर भेजा। कृणाल पंड्या (छह गेंद पर एक रन) और उमेश यादव (चार गेंद पर दो रन) आउट होने वाले अगले बल्लेबाज थे जबकि धोनी पूरे समय रन बनाने के लिये जूझते हुए दिखे। उन्होंने इस बीच कई बार एक रन भी नहीं लिया।

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया। भारत ने लेग स्पिनर मयंक मार्कंडेय को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण का मौका दिया है। शिखर धवन को विश्राम दिया गया है और केएल राहुल उनकी जगह पारी का आगाज करेंगे। विजय शंकर को भी अंतिम एकादश में जगह नहीं मिली है। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पीटर हैंडसकांब टी20 में पदार्पण करेंगे और वह विकेटकीपर की भूमिका भी निभाएंगे।

विशाखापट्टनम। भारतीय टीम रविवार को यहां पहले टी20 मैच से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीमित ओवरों की श्रृंखला की शुरुआत करेगी जिसके जरिए वह इंग्लैंड जाने वाली विश्व कप टीम के लिए बचे अंतिम कुछ उपलब्ध स्थानों पर मुहर लगाना चाहेगी।

पिछले कुछ समय से जूझ रही आस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ सात मैचों की श्रृंखला में दो टी20 अंतरराष्ट्रीय और पांच एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच शामिल है और 30 मई से इंग्लैंड एवं वेल्स में शुरू होने वाले विश्व कप से पहले यह भारत की अंतिम अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला होगी।

IND vs AUS 2019 Ist T20i Live Streaming: जानें कब, कहां और कैसे देखें भारत-ऑस्ट्रेलिया पहला T20i लाइव स्ट्रीमिंग

टीम में ज्यादातर खिलाड़ियों के स्थान सुनिश्चित हैं, केवल दो स्थान ही ऐसे हैं जिसके लिए विराट कोहली और रवि शास्त्री इन दो टी20 मैच से विश्व कप टीम के दावेदारों के प्रदर्शन को देखना चाहेंगे। कप्तान कोहली तीन हफ्ते के ब्रेक के बाद लौटे हैं, वह ऋषभ पंत और विजय शंकर जैसे खिलाड़ियों पर कड़ी निगाहें लगाए होंगे जो इस सूची में जगह बनाने के प्रबल दावेदारों में शामिल हैं।

विश्व कप की दौड़ में दिनेश कार्तिक को वनडे टीम से बाहर करने के बाद पंत को खुद का दावा मजबूत करने के लिए कुछ और मौके मिलेंगे। विजय शंकर के लिए भी यह खुद का दावा मजबूत करने का अच्छा मौका होगा जो पीठ की चोट के कारण बाहर हुए हार्दिक पंड्या की अनुपस्थिति में टीम में हैं।

टी20 में भारतीय टीम का प्रदर्शन

हालांकि खेल के इस छोटे प्रारूप में भारतीय टीम का प्रदर्शन निरंतर नहीं रहा है, टीम को हाल में न्यूजीलैंड के खिलाफ 1-2 से हार मिली थी। भारत भले ही टी20 में ऑस्ट्रेलिया से जीत के रिकॉर्ड में 11-6 से आगे हो लेकिन उसके खिलाफ पिछली दो श्रृंखलाओं अपनी सरजमीं पर 2017 और फिर ऑस्ट्रेलिया में 2018 में स्कोर 1-1 से बराबर रहा है। वर्ष 2016 में भारत ने महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3-0 से अंतिम जीत दर्ज की थी और इस बार कोहली की टीम स्कोर 2-0 करना चाहेंगे। लेकिन इससे ज्यादा यह श्रृंखला विश्व कप के लिए ‘ड्रेस रिहर्सल' का काम करेगी क्योंकि कोहली विश्व कप से पहले अंतिम आकलन करना चाहेंगे।

ऑस्ट्रेलिया की टीम

आरोन फिंच की टीम ने तीन महीने पहले भारत के खिलाफ अंतिम श्रृंखला के बाद से टी20 मैच नहीं खेला है लेकिन उनके छह खिलाड़ी बिग बैश लीग में खेलकर यहां पहुंचे हैं। बीबीएल फाइनल 17 फरवरी को खेला गया, जिसके प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट डार्सी शार्ट ने इस सत्र में होबार्ट हरिकेन्स के लिए 15 मैच में 53.08 के औसत से 637 रन जोड़े। वहीं केन रिचर्डसन गेंदबाजी में सबसे ऊपर रहे, जिन्होंने कुल 24 विकेट हासिल किए।

ind vs aus playing 11 t20

भारत: रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, विराट कोहली (कप्तान), ऋषभ पंत, एमएस धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, क्रुनाल पांड्या, उमेश यादव, मयंक मारकंडे, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह

ind vs aus playing 11 t20

आस्ट्रेलिया: एरोन फिंच (कप्तान), डी आर्सी शॉर्ट, मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, पीटर हैंड्सकॉम्ब (विकेटकीपर), एश्टन टर्नर, नाथन कूल्टर-नाइल, पैट कमिंस, झे रिचर्डसन, जेसन बेहरेनडोर्फ, एडम जम्पा

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story