Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बॉक्सिंग डे टेस्ट पर डराने वाला है भारत का रिकॉर्ड, जानें इसके बारे में सबकुछ

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 26 दिसंबर से 30 दिसंबर के बीच खेला जाने वाला तीसरा यानि बॉक्सिंग डे टेस्ट (Boxing Day Test) साल के सबसे बड़े क्रिकेट इवेंट में से एक है। यह मैच ऐतिहासिक मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) में खेला जाता है। बता दें कि चार टेस्ट मैचों की सीरीज इस वक्त रोमांचक दौर में है, दोनों टीमें सीरीज में 1-1 की बराबरी पर है।

बॉक्सिंग डे टेस्ट पर डराने वाला है भारत का रिकॉर्ड, जानें इसके बारे में सबकुछ
X

IND vs AUS Boxing Day Test:

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 26 दिसंबर से 30 दिसंबर के बीच खेला जाने वाला तीसरा यानि बॉक्सिंग डे टेस्ट (Boxing Day Test) साल के सबसे बड़े क्रिकेट इवेंट में से एक है। यह मैच ऐतिहासिक मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) में खेला जाता है। ऑस्ट्रेलिया में यह सबसे अच्छी परंपराओं में से एक है और भीड़ भारी संख्या में इस मैच को देखने आती है। बता दें कि चार टेस्ट मैचों की सीरीज इस वक्त रोमांचक दौर में है, दोनों टीमें सीरीज में 1-1 की बराबरी पर है।

IPL में अब तक सबसे ज्यादा कमाई करने वाले टॉप 10 क्रिकेटर्स, नंबर एक-दो पर विराट का नाम नहीं

रोचक बातें और दर्शकों का रिकॉर्ड

अब तक बॉक्सिंग डे पर 42 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं। 2018 में ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच का यह मुकाबला 43वां मैच होगा। बॉक्सिंग डे टेस्ट को भीड़ खींचने वाला माना जाता है और इस खेल के लिए क्रिकेट इतिहास में कुछ सबसे अच्छी उपस्थिति देखी गई है।

1975 में बॉक्सिंग डे पर वेस्टइंडीज के खिलाफ 85,661 लोगों ने इस मैच को देखा, जिसने इस देश की लोकप्रियता की झलक दिखाई। इस रिकॉर्ड को बेहतर बनाने में 31 साल लग गए जब इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच के लिए 2006 में 89,155 लोग एमसीजी में मौजूद थे। साल 2013 में इंग्लैंड के खिलाफ एशेज टेस्ट के लिए बॉक्सिंग डे पर सबसे ज्यादा उपस्थिति दर्ज की गई थी। इस मैच को 91,112 लोगों ने देखा था।

बॉक्सिंग डे टेस्ट का रिकॉर्ड

अब तक 24 मैच जीतकर ऑस्ट्रेलिया को इस खेल में लगभग 60 प्रतिशत जीत मिली है। उन्होंने केवल आठ मैच गंवाए हैं जबकि शेष दस ड्रा पर समाप्त हुए हैं। पिछले 19 वर्षों में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने सिर्फ तीन मैच गंवाए और 14 जीते हैं।

बॉक्सिंग डे टेस्ट में इंग्लैंड सबसे अच्छी विदेशी टीम है। उन्होंने अब तक चार मैच जीते हैं। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका और विंडीज का नंबर आता है, इन दोनों टीमों ने दो-दो मैच जीते हैं। भारत, श्रीलंका और पाकिस्तान ने एमसीजी में एक भी बॉक्सिंग डे टेस्ट नहीं जीता है।

भारत का प्रदर्शन

1985 से अबतक भारत ने सात बॉक्सिंग डे टेस्ट मैचों में भाग लिया है। जिसमें उन्होंने दो मैच ड्रॉ कराए हैं जबकि अन्य पाँच मैच हारे हैं। भारत के लिए सबसे नज़दीकी मैच 2003-04 की श्रृंखला में था जब वीरेंद्र सहवाग ने 195 रनों की शानदार पारी खेली थी।

लेकिन घरेलू टीम ने मजबूत वापसी की और मैच को 9 विकेट से जीत लिया था। आखिरी बार इस मैदान पर भारत ने साल 2014 में एमएस धोनी की कप्तानी में खेला था, यह पूर्व कप्तान का आखिरी टेस्ट मैच भी था।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story