Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IND vs AUS 4th Test: कुलदीप के दम पर 33 साल बाद टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के ही घर में रचा ये बड़ा इतिहास

भारतीय चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव की फिरकी में फंसकर सिडनी में जारी चौथे और आखिरी टेस्ट मैच के चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी महज 300 रनों पर सिमट गई। इसके साथ ही टीम इंडिया ने 33 साल बाद ऑस्ट्रेलिया में बड़ा इतिहास रच दिया है।

IND vs AUS 4th Test: कुलदीप के दम पर 33 साल बाद टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के ही घर में रचा ये बड़ा इतिहास
X

IND vs AUS 4th Test:

भारतीय चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव की फिरकी में फंसकर सिडनी में जारी चौथे और आखिरी टेस्ट मैच के चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी महज 300 रनों पर सिमट गई। इससे पहले भारत ने अपनी पहली पारी सात विकेट पर 622 रनों के स्कोर पर पारी घोषित कर दी थी।

जिसके आधार पर भारत को ऑस्ट्रेलिया पर 322 रनों की बड़ी बढ़त हासिल हुई है। इसके बाद टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन खेलने के लिए दिया। इसके साथ ही टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया।

IND vs AUS 4th Test: मोहम्मद शमी की इस शानदार गेंद पर पैट कमिंस चारों खाने हुए चित, वायरल हुआ VIDEO

बता दें कि करीब 33 साल बाद भारत ने ऑस्ट्रेलिया की धरती पर मेजबान टीम को फॉलोऑन दिया है। इससे पहले साल 1986 में टीम इंडिया ने कपिल देव कप्तानी की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को उनके घर में फॉलोऑन खेलने के लिए बुलाया था।

उस मैच में भारत ने पहली पारी चार विकेट पर 600 रन के स्कोर पर घोषित की थी। इस दौरान सुनील गावस्कर, के. श्रीसंत और मोहिंदर अमरनाथ ने शतक जड़ा था। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 396 रनों पर सिमट गई थी।

भारत की ओर से शिवलाल यादव ने 5 और रवि शास्त्री ने 4 विकेट लिए थे। फॉलोऑन खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट के नुकसान पर 119 रन बनाए थे और उन्होंने मैच बचा लिया था। इस पारी में भारतीय गेंदबाज शिवलाल ने 3 जबकि रवि शास्त्री ने 2 विकेट लिए थे।

बतातें चलें कि आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया को अपने घर में साल 1988 में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर इंग्लैंड के खिलाफ फॉलोऑन खेलने पर मजबूर होना पड़ा था जबकि घर से बाहर ट्रेंट ब्रिज में साल 2005 में इंग्लैंड के ही खिलाफ फॉलोऑन खेलना पड़ा था।

पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया को 300 के स्कोर पर समेटने पर कुलदीप यादव ने अहम भूमिका निभाई। उन्होंने 99 रन देकर पांच विकेट लिए। इसके अलावे रविन्द्र जडेजा ने 73 रन देकर दो विकेट, मोहम्मद शमी 58 रन देकर दो विकेट जबकि जसप्रीत बुमराह ने 62 रन देकर एक विकेट लिया।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story