Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

IND vs AUS 4th ODI 2019: शिखर धवन का शतक बेकार, 358 रन बनाकर भी हारा भारत

IND vs AUS 4th ODI 2019: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का चौथा मुकाबला पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन आईएस बिंद्रा स्टेडियम, मोहाली में खेला गया। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 4 विकेट से हराकर सीरीज में 2-2 की बराबरी कर ली।

IND vs AUS 4th ODI 2019: शिखर धवन का शतक बेकार, 358 रन बनाकर भी हारा भारत

IND vs AUS 4th ODI 2019 Live Score

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का चौथा मुकाबला पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन आईएस बिंद्रा स्टेडियम, मोहाली में खेला गया। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 4 विकेट से हराकर सीरीज में 2-2 की बराबरी कर ली। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 358 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 359 रनों का विशाल लक्ष्य था। जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 47.5 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 359 रन बनाकर इस मैच को 4 विकेट से जीत लिया है।

धवन, रोहित की शानदार पारियों से भारत का विशाल स्कोर

शिखर धवन ने अपने खराब दौर पर विराम लगाते हुए रविवार को 115 गेंदों पर 143 रन की पारी खेली और रोहित शर्मा के साथ बड़ी साझेदारी निभायी जिससे भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में नौ विकेट पर 358 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। भारतीय टीम आज पूरी तरह से भिन्न तरह की टीम दिखी। रोहित और धवन ने सपाट पिच पर पहले विकेट के लिए 193 रन जोड़े। धवन ने वनडे में अपना 16वां शतक लगाया जबकि उप कप्तान रोहित (92 गेंदों पर 95 रन) अपने 23वें शतक से चूक गये। इन दोनों ने ऑस्ट्रेलियाई आक्रमण की धज्जियां उड़ाने में कसर नहीं छोड़ी।

पैट कमिन्स (दस ओवर में 70 रन देकर पांच विकेट) और जॉय रिचर्डसन (नौ ओवर में 85 रन देकर तीन विकेट) ने बाद में टीम को सफलताएं दिलायी लेकिन तब तक भारतीय सलामी जोड़ी ऑस्ट्रेलिया को अच्छा खासा नुकसान पहुंचा चुकी थी। धवन ने इससे पहले सितंबर 2018 में पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप में शतक जड़ा था। वह आज शुरू से लय में दिखे और उन्होंने 18 चौके और तीन छक्के लगाये। इससे रोहित पर से भी दबाव हटा जो शुरू में सतर्क होकर खेल रहे थे।

ओपनर के एक अन्य दावेदार केएल राहुल को टीम में जगह मिलने पर धवन अपने पसंदीदा मैदान पर असली रंग में दिखे। उन्होंने इसी मैदान पर आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट की स्वप्निल शुरुआत की थी। इससे विश्व कप टीम तैयार करने में जुटे टीम प्रबंधन की चिंताएं भी कम हो गयी हैं। धवन ने पहले छह ओवरों में कई शानदार चौके लगाये। उन्होंने शुरू से ही कवर ड्राइव का अच्छा नजारा पेश किया और इसके बाद उन्हें रोकना मुश्किल हो गया।

इस विकेट पर गेंदबाजों को गेंद आगे पिच कराने की जरूरत थी लेकिन आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने शार्ट पिच गेंदबाजी की जिसका धवन को फायदा मिला। मैक्सवेल और एडम जंपा के नहीं चलने पर आरोन फिंच ने खुद गेंद संभाली। जंपा पर छक्का जड़ने वाले रोहित ने आस्ट्रेलियाई कप्तान को भी सबक सिखाया। उन्होंने रिचर्डसन पर भी स्क्वायर और मिडविकेट क्षेत्र में दर्शनीय शॉट लगाये लेकिन छक्के से शतक पूरा करने के प्रयास में डीप मिडविकेट पर कैच दे बैठे।

धवन ने आक्रामक रवैया बनाये रखा और अपना पिछला सर्वोच्च स्कोर (137 रन बनाम दक्षिण अफ्रीका, मेलबर्न, 2015) पीछे छोड़ा। उन्होंने कमिन्स पर बड़ा शाट लगाने के प्रयास में अपना विकेट गंवाया। इसके बाद राहुल (31 गेंदों पर 26), ऋषभ पंत (24 गेंदों पर 36) और विजय शंकर 14 गेंदों पर 26) के प्रयासों से भारत 350 रन के पार पहुंचने में सफल रहा।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रविवार को टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।भारत ने चार बदलाव करते हुए अंबाती रायुडू, मोहम्मद शमी, रविंद्र जडेजा और महेंद्र सिंह धोनी की जगह ऋषभ पंत, लोकेश राहुल, भुवनेश्वर कुमार और युजवेंद्र चहल को मौका दिया है। ऑस्ट्रेलिया ने भी दो बदलाव करते हुए नाथन लियोन और मार्कस स्टोइनिस को बाहर करते हुए जेसन बेहरेनडोर्फ और एशटन टर्नर को अंतिम एकादश में शामिल किया है।

भारत पांच मैचों की वनडे सीरीज में इस समय 2-1 से आगे है। पहले मैच को भारत ने छह विकेट से जीता था जबकि दूसरे वनडे में बेहद नजदीकी मुकालबे में आठ रन की रोमांचक जीत मिली थी। हालांकि तीसरे वनडे को ऑस्ट्रेलिया ने 32 रन से जीतकर सीरीज में वापसी की। भारत को विश्व कप 2019 से पहले सिर्फ दो वनडे मैच खेलने हैं, इसलिए टीम इंडिया अपनी बेंच स्ट्रेंथ को परखना चाहेगी। इन दो मैचों में प्रयोग होगा क्योंकि वे मेगा-टूर्नामेंट के लिए अपने अंतिम-15 टीम तैयार करना चाहेंगे।

IND vs AUS 4th ODI 2019 Live Streaming: जानें मोबाइल और टीवी पर कब, कहां और कैसे देखें भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया चौथा वनडे लाइव स्ट्रीमिंग

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया वनडे रिकॉर्ड (IND vs AUS 4th ODI 2019 Live Score)

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अबतक 134 वनडे मैच खेले जा चुके हैं। जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 75 मैचों में जीत हासिल की है जबकि भारत को 49 मैचों में जीत हासिल हुई है। दस मैचों का कोई परिणाम नहीं निकला है।

टीम इंडिया (IND vs AUS 4th ODI 2019 Live Score)

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने स्पष्ट किया कि प्रबंधन श्रृंखला के अंतिम दो मैचों में उपलब्ध अन्य विकल्पों की खोज करेगा। एमएस धोनी के आराम करने के बाद ऋषभ पंत को अब अपने लिए दो मौके मिले हैं और वह स्टंप के पीछे की भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं।

मोहम्मद शमी पिछले मैच में खुद को घायल कर चुके हैं और मैनेजमेंट तेज गेंदबाज के साथ कोई भी रिस्क नहीं लेना चाहेगा क्योंकि मैचों के बीच केवल एक दिन का ब्रेक है। इसकी जगह भुवनेश्वर कुमार टीम में लौट सकते हैं।

केएल राहुल को उनकी वनडे में वापसी रोहित शर्मा या शिखर धवन के स्थान पर करने की उम्मीद है। उप-कप्तान के बाहर बैठने की संभावना है। अंबाती रायडू अपने आत्मविश्वास को हासिल करने से बस एक ही पारी दूर हैं और टीम मैनेजमेंट उनके साथ बना रहेगा।

IND vs AUS 4th ODI 2019: ऋषभ पंत की नजरें यहां टिकी हैं...

ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS 4th ODI 2019 Live Score)

रांची में जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया विजेता संयोजन को जारी रखना चाहेगा। आरोन फिंच का विश्व कप से पहले अपनी फॉर्म वापस पाना टीम के लिए सबसे बड़ा सकारात्मक पक्ष है। ऑस्ट्रेलियाई टीम अपरिवर्तित रहेगी। उस्मान ख्वाजा और आरोन फिंच के बाद तीसरे नंबर पर शॉन मार्श आएंगे।

इसके बाद पीटर हैंड्सकॉम्ब और ग्लेन मैक्सवेल आने के लिए तैयार है। मध्यक्रम में स्टोइनिस और कैरी पर भी जिम्मेदारी होगी। पैट कमिंस और झे रिचर्डसन तेज गेंदबाजी जबकि एडम जम्पा और नाथन लियोन स्पिन की जिम्मेदारी संभालेंगे।

दोनों टीमों की प्लेइंग 11 इस प्रकार है (IND vs AUS 4th ODI 2019 Live Score)

भारत: शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केदार जाधव, विजय शंकर, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह

ऑस्ट्रेलिया: आरोन फिंच (कप्तान), उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ग्लेन मैक्सवेल, एश्टन टर्नर, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), झे रिचर्डसन, पैट कमिंस, जेसन बेहरेनडोर्फ, एडम जम्पा

Share it
Top