Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

टीम इंडिया ने 70 साल बाद ऑस्ट्रेलिया की धरती पर रचा इतिहास

टेस्ट सीरीज में मेजबान कंगारुओं को रौंदकर 70 साल में पहली बार इस देश में इतिहास रचने वाली टीम इंडिया ने अब ऑस्ट्रेलिया की धरती पर पहली बार कोई द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीतने का ''विराट कारनामा'' किया है।

टीम इंडिया ने 70 साल बाद ऑस्ट्रेलिया की धरती पर रचा इतिहास

टेस्ट सीरीज में मेजबान कंगारुओं को रौंदकर 70 साल में पहली बार इस देश में इतिहास रचने वाली टीम इंडिया ने अब ऑस्ट्रेलिया की धरती पर पहली बार कोई द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीतने का 'विराट कारनामा' किया है। मेलबर्न वनडे में ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से मात देकर भारत ने कंगारुओं की धरती पर पहली बार कोई द्विपक्षीय वनडे सीरीज में 2-1 से जीत हासिल की है।

धोनी व चहल ने दिलाई जीत

ऑस्ट्रेलिया 48.4 ओवर में 230 रन बनाकर ऑलआउट हुई। जवाब में भारत ने 49.1 ओवर में तीन विकेट पर 234 रन बनाकर मैच जीत लिया। महेंद्र सिंह धोनी 87 और केदार जाधव 61 रन बनाकर नाबाद रहे। धोनी प्लेयर ऑफ द सीरीज और ऑस्ट्रेलिया के छह खिलाड़ियों को पवेलियन भेजने वाले युजवेंद्र चहल मैन ऑफ द मैच चुने गए।

IND vs AUS 3rd ODI: चीते की चाल, बाज की नजर और धोनी पर कभी संदेह नहीं करते, सचिन-विराट के क्लब में हुए शामिल

अब विराट ने रचा इतिहास

आपको बता दें कि टेस्ट में कंगारुओं को पीटने वाली विराट ब्रिगेड ने वनडे सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया है. वनडे सीरीज में जीत दिलाकर विराट कोहली भारत के पहले ऐसे कप्तान बन गए हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया की धरती पर एक ही दौरे में टेस्ट और बाइलैटरल (द्विपक्षीय) वनडे सीरीज में जीत दर्ज की है।

एक दौरे में दो सीरीज जीती

ज्ञात हो कि 70 साल में यह पहला मौका है जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया में एक ही दौरे पर दो सीरीज (टेस्ट और वनडे) अपने नाम की है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज 1-1 की बराबरी पर खत्म की। उसके बाद टेस्ट सीरीज में 2-1 से ऐतिहासिक जीत दर्ज की और अब वनडे इंटरनेशनल सीरीज भी भारत 2-1 से जीतने में कामयाब रहा। इस वनडे सीरीज जीत के साथ ही भारत ने 2018-2019 ऑस्ट्रेलियाई दौरे का अंत बिना कोई सीरीज गंवाए किया है।

12 सीरीज खेली पर सब त्रिकोणीय

वनडे सीरीज की बात करें तो टीम इंडिया ने इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की धरती पर 12 सीरीज खेली हैं, मगर इसमें एक सीरीज को छोड़ दिया जाए तो बाकी सभी मल्टीनेशन वनडे सीरीज रहीं। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एकमात्र द्विपक्षीय वनडे सीरीज साल 2016 में खेली गई थी। पांच मैचों की इस सीरीज में भारत को 1-4 से हार झेलनी पड़ी थी। ओवरऑल रिकॉर्ड देखा जाए तो भारत ने ऑस्ट्रेलिया में कुल 51 वनडे खेले हैं जिसमें 13 में उन्हें जीत मिली जबकि 36 मैच हार गए और 2 बेनतीजा रहे।

ये रही खास बातें-

- 7 विकेट से जीता मैच

- 2-1 से जीती वनडे सीरीज

- 2-1 से टेस्ट श्रृंखला पर भी कब्जा

- टी-20 सीरीज 1-1 की बराबरी पर

- 51 वनडे खेले जिसमें 13 में जीत मिली

- एमएस धोनी : मैन ऑफ द सीरीज

- यजुवेंद्र चहल : मैन ऑफ द मैच

Latest

View All

वायरल

View All

गैलरी

View All
Share it
Top