Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IND vs AUS 3rd ODI 2019: विराट कोहली का यादगार शतक बेकार, ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 32 रन से हराया

IND vs AUS 3rd ODI 2019: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा मुकाबला रांची के JSCA इंटरनेशनल स्टेडियम कॉम्प्लेक्स में खेला गया। उस्मान ख्वाजा के पहले वनडे शतक की मदद ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत को 32 रन से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में वापसी कर ली।

IND vs AUS 3rd ODI 2019: विराट कोहली का यादगार शतक बेकार, ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 32 रन से हराया
X

IND vs AUS 3rd ODI 2019 Live Score

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा मुकाबला रांची के JSCA इंटरनेशनल स्टेडियम कॉम्प्लेक्स में खेला गया। उस्मान ख्वाजा के पहले वनडे शतक की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत को 32 रन से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में वापसी कर ली। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 313 रन बनाए। भारत के सामने जीत के लिए 314 रनों का लक्ष्य था। जिसके जवाब में जिसके जवाब में भारतीय टीम विराट कोहली (123) के वनडे करियर के 41वें शतक के बावजूद 48.2 ओवरों में 281 रनों पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया की ओर एडम ज़म्पा, रिचर्डसन और कमिंस ने तीन-तीन विकेट लिए। भारत अभी भी इस सीरीज में 2-1 से आगे है।

ख्वाजा, फिंच की बेहतरीन पारियां, पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 313 रन पर रोका

कप्तान आरोन फिंच और उस्मान ख्वाजा के बीच पहले विकेट के लिए 193 रन की साझेदारी के बावजूद भारतीय तेज गेंदबाजों ने अंतिम ओवरों में अच्छी गेंदबाजी करके ऑस्ट्रेलिया को तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में शुक्रवार को यहां पांच विकेट पर 313 रन ही बनाने दिये। उस्मान ख्वाजा (113 गेंदों पर 104 रन) ने वनडे में अपना पहला शतक जमाया जबकि फिंच ने 99 गेंदों पर 93 रन बनाकर फॉर्म में वापसी की। ग्लेन मैक्सवेल ने भी 31 गेंदों पर 47 रन बनाकर उपयोगी योगदान दिया। मार्कस स्टोइनिस (नाबाद 31) और अलेक्स कैरी (नाबाद 21) ने छठे विकेट के लिये 50 रन की अटूट साझेदारी की।

भारतीय स्पिनर नहीं चल पाए

यह ऐसा दिन था जिसमें भारतीय स्पिनर नहीं चल पाये। रविंद्र जडेजा (दस ओवर में 64 रन, कोई विकेट नहीं) और केदार जाधव (दो ओवर में 32 रन, कोई विकेट नहीं) ने खूब रन लुटाये। कुलदीप यादव (दस ओवर में 64 रन देकर तीन विकेट) ने हालांकि पारी के दूसरे चरण में तीन विकेट लेकर अपने गेंदबाजी विश्लेषण में सुधार किया।

ऑस्ट्रेलिया का स्कोर एक समय दो विकेट पर 244 रन था

ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 40 ओवर के बाद दो विकेट पर 244 रन था लेकिन आखिरी दस ओवरों में वह केवल 69 रन ही बना पाया। इसका श्रेय बुमराह और शमी को जाता है जिन्होंने मिलकर 64 गेंदें ऐसी डाली जिन पर रन नहीं बने। भारतीय क्षेत्ररक्षण भी अच्छा नहीं रहा। शिखर धवन ने जडेजा की गेंद पर स्क्वायर लेग पर ख्वाजा का कैच छोड़ा। तब वह 17 रन पर खेल रहे थे। विराट कोहली, जाधव और बुमराह ने भी ढीला क्षेत्ररक्षण किया जिससे बल्लेबाजों पर से दबाव कम हुआ। मोहम्मद शमी भी तीन ओवर करने के बाद चोटिल हो गये और उन्हें कुछ देर के लिये मैदान छोड़ा और इससे भी बल्लेबाजों पर से दबाव कम हुआ।

फिंच और ख्वाजा का कमाल

फिंच और ख्वाजा ने इस बीच तीनों स्पिनरों को अच्छी तरह से खेला। फिंच ने जाधव को निशाना बनाया और अपने तीनों छक्के लांग आन और मिडविकेट क्षेत्र में लगाये। विजय शंकर (आठ ओवर में 44 रन देकर कोई विकेट नहीं) ने ऐसे में अच्छी जिम्मेदारी निभायी। जडेजा भी सपाट विकेट पर प्रभावी नहीं दिखे। ख्वाजा और फिंच के बाद मैक्सवेल ने भी स्पिनरों का सामना करने के लिये अपने फ्रंट फुट का अच्छा इस्तेमाल किया। कुलदीप ने फिंच को पगबाधा आउट करके भारत को पहली सफलता दिलायी। इसके बाद उन्होंने अपने एक ओवर में शान मार्श (सात) और पीटर हैंड्सकांब (शून्य) को भी पवेलियन भेजा।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे एक दिवसीय क्रिकेट मैच में शुक्रवार को टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। भारत ने टीम में कोई बदलाव नहीं किया है जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम में तेज गेंदबाज नाथन कूल्टर नाइल की जगह झाय रिचर्डसन को शामिल किया गया है।

IND vs AUS 3rd ODI 2019: आर्मी कैप पहनकर मैदान में उतरे भारतीय खिलाड़ी, मैच फीस भी शहीद जवानों को देंगे, देखिए VIDEO

भारत इस सीरीज में इस समय 2-0 से आगे है। पहले मैच को भारत ने छह विकेट से जीता था जबकि दूसरे वनडे में बेहद नजदीकी मुकालबे में आठ रन की रोमांचक जीत मिली थी।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया वनडे रिकॉर्ड (IND vs AUS 3rd ODI 2019 Live Score)

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अबतक 133 वनडे मैच खेले जा चुके हैं। जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 74 मैचों में जीत हासिल की है जबकि भारत को 49 मैचों में जीत हासिल हुई है। दस मैचों का कोई परिणाम नहीं निकला है।

रांची (JSCA इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम) (IND vs AUS 3rd ODI 2019 Live Score)

भारत और ऑस्ट्रेलिया झारखंड स्टेट्स क्रिकेट एसोसिएशन (JSCA) इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में तीन मौकों पर आमने सामने हुए हैं। पहले 2013 में एक ODI में, फिर 2017 में क्रमशः एक टेस्ट और टी20I मैच में। इस मैदान पर हेड-टू-हेड रिकॉर्ड भारत के पक्ष में 1-0 से है। इस मैदान पर खेले गए टी20I को भारत ने 9 विकेट से जीता था। जबकि टेस्ट मैच ड्रा रहा था और वनडे बारिश की वजह से रद्द हो गया था।

IND vs AUS 3rd ODI 2019 Live Streaming: जानें कब, कहां और कैसे देखें भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया तीसरा वनडे लाइव स्ट्रीमिंग

उच्चतम टीम स्कोर- ऑस्ट्रेलिया 295/8 बनाम भारत, 2013

सबसे कम टीम स्कोर - इंग्लैंड 155 बनाम भारत, 2013

उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर- 139* एंजेलो मैथ्यूज बनाम भारत, 2014

सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के आंकड़े- 4/73 अजंता मेंडिस बनाम भारत, 2014

उच्चतम साझेदारी - 153 रन ग्लेन मैक्सवेल और जॉर्ज बेली बनाम भारत, 2013

सर्वाधिक रन- विराट कोहली (261)

सर्वाधिक विकेट- आर अश्विन (6)

भारत (IND vs AUS 3rd ODI 2019 Live Score)

2-0 की बढ़त के बाद भारत इस मैच में केएल राहुल को आजमा सकता है। वह शिखर धवन की जगह ले सकते हैं जो इन दिनों खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं। विराट कोहली नंबर तीन पर बल्लेबाजी करना जारी रख सकते हैं जबकि अंबाती रायडू चौथे नंबर पर आएंगे। परिस्थिति के अनुसार अगले तीन नंबर पर विजय शंकर, एमएस धोनी और केदार जाधव बल्लेबाजी करेंगे।

विजय शंकर और केदार जाधव गेंद के साथ अच्छा कर रहे हैं। जबकि युजवेंद्र चहल को एक और मैच मिलने की संभावना है। रवींद्र जडेजा स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर के तौर पर टीम में बने रहेंगे, जबकि मोहम्मद शमी को आराम देकर भुवनेश्वर कुमार को टीम में शामिल किया जा सकता है।

ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS 3rd ODI 2019 Live Score)

आरोन फिंच और उस्मान ख्वाजा पारी की शुरुआत करेंगे जबकि शॉन मार्श और पीटर हैंड्सकॉम्ब मध्य क्रम की जिम्मेदारी संभालेंगे। ग्लेन मैक्सवेल और मार्कस स्टोइनिस ने अपने हरफनमौला प्रदर्शन के साथ टीम को मजबूती प्रदान की और उनका प्रदर्शन महत्वपूर्ण होगा अगर ऑस्ट्रेलिया को इस श्रृंखला में वापसी करनी है।

गेंदबाजी हमेशा ऑस्ट्रेलिया के लिए एक मजबूत पक्ष रहा है। पैट कमिंस और नाथन कूल्टर नाइल नई गेंद के साथ जिम्मेदारी संभालेंगे जबकि नाथन लियोन और एडम जम्पा स्पिन की कमान संभालेंगे।

दोनों टीमों की प्लेइंग 11 इस प्रकार है (IND vs AUS 3rd ODI 2019 Live Score)

भारत: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), अंबाती रायुडू, विजय शंकर, एमएस धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, मोहम्मद शमी, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह।

ऑस्ट्रेलिया: एरोन फिंच (कप्तान), उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), झाय रिचर्डसन, पैट कमिंस, नाथन लियोन, एडम जम्पा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story