Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IND vs AUS 2nd ODI: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया, विराट कोहली का शानदार शतक

भारत ने दूसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है।

IND vs AUS 2nd ODI: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया, विराट कोहली का शानदार शतक
X

IND vs AUS 2nd ODI:

भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS 2nd ODI) के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला एडिलेड के एडिलेड ओवल में खेला गया। भारत ने दूसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली। टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया ने 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 298 रन बनाए। जिसके जवाब में भारत ने 49.2 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 299 रन बनाकर मैच को 6 विकेट से जीत लिया। भारत की ओर से कप्तान विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 102 रन बनाए। इसके अलावे रोहित शर्मा ने 43 और एमएस धोनी ने नाबाद 55 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से शॉन मार्श ने सबसे ज्यादा 131 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 123 गेंदों का सामना किया जिसमें 11 चौके और 3 छक्के शामिल थे। इसके अलावा ग्लेन मेक्सवेल ने 37 गेंदों में 48 रन, कप्तान एरोन फिंच 6, एलेक्स कैरी 18, उस्मान ख्वाजा 21, पीटर हैंड्सकॉम्ब 20 और मार्कस स्टोइनिस ने 29 रन बनाए। भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। इसके अलावे मोहम्मद शमी ने 3 जबकि रविन्द्र जडेजा ने एक विकेट लिया।

स्कोरकार्ड

AUS 298/9 (50.0 Ovs)

IND 299/4 (49.2 Ovs)

ऑस्ट्रेलिया के गिरे विकेट

20-1 (आरोन फिंच, 6.6), 26-2 (एलेक्स केरी, 7.4), 82-3 (उस्मान ख्वाजा, 18.3), 134-4 (पीटर हैंड्सकॉम्ब, 27.2), 189-5 (मार्कस स्टोइनिस, 36.4,) 283-6 (ग्लेन मैक्सवेल, 47.3), 283-7 (शॉन मार्श, 47.5), 286-8 (झे रिचर्डसन, 48.6), 286-9 (पीटर सिडल, 49.1)

भारत के गिरे विकेट

47-1 (शिखर धवन, 7.4), 101-2 (रोहित शर्मा, 17.5), 160-3 (अंबाती रायडू, 30.4), 242-4 (विराट कोहली, 43.4)

इससे पहले ऑस्‍ट्रेलिया के कप्‍तान एरॉन फिंच ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया है। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी प्‍लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया है। वहीं दूसरी तरफ भारत ने अपनी प्‍लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया है। खलील अहमद की जगह पर मोहम्‍मद सिराज को टीम में शामिल किया गया है। सिराज इस मैच से अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज कर रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को एक दिवसीय इंटरनेशनल श्रृंखला के शुरुआती मुकाबले में सिडनी में एससीजी पर 34 रन से हराया था। मेजबान टीम इस समय सीरीज में 1-0 से आगे है। भारत को सीरीज में बने रहने के लिए इस मैच को हर हाल में जीतना ही होगा। एडिलेड में खेले गए पांच मैचों में भारत सिर्फ एक ही मैच जीत सका है।

फरवरी 2012 में इस मैदान पर जब दोनों टीमें आपस में भिड़ी थी। तब पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवरों के 269/8 का स्कोर बनाया था। गौतम गंभीर की शानदार पारी की बदौलत भारत ने इस मुकाबले को चार विकेट से जीत लिया था।

टीम इंडिया

बल्लेबाजी

रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले एकदिवसीय मैच में 133 रन की शानदार पारी खेली। सलामी बल्लेबाज एशिया कप के बाद से जबरदस्त फॉर्म में हैं और ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ एक बार फिर उनसे इसी फॉर्म की उम्मीद होगी। एमएस धोनी एक बार फिर से विकेट परिस्थितियों में अर्धशतक बनाकर उन्होंने एक बार फिर साबित किया कि उन्हें क्रिकेट का मास्टर क्यों माना जाता है। हालांकि टीम के लिए मध्य-क्रम का फेल होना चिंता का विषय है। इस मैच में उम्मीद होगी कि मध्य-क्रम के बल्लेबाज अपनी लय वापस ला ले। इन दोनों को छोड़कर भारतीय कप्तान विराट कोहली पर भी सबकी नजरें होगी क्योकि पहले वनडे में वह सस्ते में पवेलियन लौट गए थे। शिखर धवन भी दूसरे मैच में अपनी छाप छोड़ने के लिए उत्सुक होंगे क्योकि पहले मैच में वह शुन्य पर आउट हो गए थे।

गेंदबाजी

खलील अहमद काफी महंगे थे और पिछले मैच में वह कोई भी विकेट हासिल करने में नाकाम रहे थे और हो सकता है कि अगले मैच में उन्हें बाहर कर युजवेंद्र चहल या सिद्धार्थ कौल को टीम में शामिल किया जाए। कुलदीप यादव ने पिछले मैच में 54 रन देकर दो विकेट लिए थे और उनसे ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद होगी। जबकि भुवनेश्वर कुमार ने भी कुछ विकेट लिए और मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा के साथ मिलकर इस मैच में विरोधियों को कोई मौका देना नहीं चाहेंगे।

ऑस्ट्रेलिया

पीटर हैंड्सकॉम्ब भारत के खिलाफ पहले वनडे मैच में 61 गेंदों में 73 रनों की अहम पारी खेली थी। उनके मध्यक्रम के साथी और ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस ने 43 गेंदों पर 47 रन बनाए थे। शॉन मार्श (70 गेंदों पर 54 रन) के साथ ये दोनों बल्लेबाज उनके मध्य क्रम के मुख्य हथियार हैं और एक बार फिर से भारतीय गेंदबाजों के लिए परेशानी का कारण बन सकते हैं।

वहीं गेंदबाजों की बात करें तो झाय रिचर्डसन ने पहले मैच में चार ओवरों में 4/26 के किफायती और करियर के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी कर भारतीय बल्लेबाजों को चित कर दिया था।उन्हें बेहरेनडॉर्फ और मार्कस स्टोइनिस ने अच्छी तरह से समर्थन दिया, जिन्होंने क्रमशः दस ओवरों में 2/39 और 2/66 विकेट लिए।

भारत ऑस्ट्रेलिया रिकॉर्ड

भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों टीमों ने एक-दूसरे के खिलाफ अबतक 119 एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 74 जबकि भारत ने 45 मैचों में जीत हासिल की है। जबकि दस मैचों का कोई परिणाम नहीं निकला है। ऑस्ट्रेलिया में दोनों टीमों के बीच अबतक 49 मैच खेले गए हैं जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 36 जबकि भारत ने 11 मैच जीता है। इस दौरान दो मैचों का कोई परिणाम नहीं निकला है।

दोनों टीम इस प्रकार है

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, दिनेश कार्तिक, अंबाती रायुडू, रवींद्र जडेजा, एमएस धोनी, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्‍मद सिराज

ऑस्ट्रेलिया: एरोन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, नाथन लियोन, पीटर सिडल, झू रिचर्डसन और जेसन बेहरेनडोर्फ।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story